مارس 2022

 तीन दिन से पानी को तरस रहे कस्बेवासी

ओएमसी सोलर कम्पनी के ठेकेदार ने पोल लगाकर किया है जलनिगम की पाइप को क्षतिग्रस्त ।

जलनिगम की टंकी से सप्लाई चालू होते ही बाजार में बहता है हजारों लीटर पानी ।

कुड़वार बाजार में omc कम्पनी के पोल
 से छतिग्रस्त हुई वाटर पाइप लाइन

कुड़वार-सुल्तानपुर :तीन दिन पहले ओएमसी सोलर कम्पनी द्वारा रात में कस्बे में दोनों तरफ बिना परमीशन के खम्भे लगाये गये।जिसमे कम्पनी के लेबरों द्वारा सड़क के किनारे से गई जलनिगम की पाइप को क्षतिग्रस्त कर दिया।सुबह जब पानी की सप्लाई चालू हुई तो बाजार में हजारों लीटर पानी सड़क पर बर्बाद हो रहा है।

        तीन दिन बीत जाने के बाद भी सोलर कम्पनी के ठेकेदार की उदासीनता के चलते क्षतिग्रस्त पाईप को सही नही किया जा सका।स्थानीय क्षेत्र में बनी जलनिगम की टंकी से हजारों घरो को पानी की सप्लाई दी जाती है।लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी सोलर कम्पनी व जलनिगम के कर्मचारियों द्वारा डैमेज पाईप को सही कराने की संजीदगी नही दिखाई जा रही है।जिसके कारण शनिवार सुबह जब पानी की सप्लाई टंकी से चालू की गई तो सड़क के किनारे पानी पानी हो गया।जिससे व्यापारियों में रोष व्याप्त है।इस सम्बंध में जलनिगम के अवर अभियंता राजेंद्र ने बताया कि जब तक ठेकेदार द्वारा पोल नही हटाया जायेगा तब तक पाइप का लीकेज ठीक नही किया जा सकता।जल्द ही समस्या का समाधान कराया जायेगा।




साहित्य विषेश 

हर साल 21 मार्च के दिन विश्व कविता दिवस यानी World Poetry Day मनाया जाता है। ये विश्व भर के उन सभी कवियों कवियत्रियों को और उनकी द्वारा लिखी गई उन रचनाओं को याद करने उनको सहेज कर रखने के लिए मनाया जाता है।

कब से मनाया जा रहा है विश्व कविता दिवस World Poetry Day

इस विशेष दिन को मानाने की शुरुवात यूनेस्को के 30 वे सामान्य सम्मेलन में हुई थी, जोकि पेरिस में है। वो साल जब इसको मनाने की शुरुवात हुई वो था 1999 का साल। इस दिन को कवी बड़े उत्साह के साथ मानते हैं, ना सिर्फ हमारे देश में बल्कि सारी दुनिया के कवि शायर Poets इस दिन बहुत उत्साह में होते हैं।

क्यों मनाया जाता है विश्व कविता दिवस

कविता या कहें शायरी या फिर Poetry  हर एक को पसंद आती है, अब ये आप पर निर्भर है की, आप क्या सुनना चाहते हैं। आप किस भाषा या ज़ुबान की शायरी या कविता पसंद करते हैं।

कविता के महत्त्व को देखते हुए इस दिन को मनाने की प्रेरणा मिली, दुनिया में हज़ारों क़िस्म की भाषाएँ बोलियां बोली जाती है। लगभग सभी भाषाओँ और बोलियों में कविताएं लिखी और पढ़ी जाती हैं। इस दिन उन भाषाओँ और बोलियों को सहेजने का भी काम किया जाता है, उस दिशा में काम किया जाता है की, क्षेत्रीय भाषाओँ को जोकि अब लुप्त होती जा रहीं हैं कैसे बचाया जाये

ऐसे प्रयासों और विचारों का आदान प्रदान किया जाता है। जिससे इस ओर कदम और मज़बूती से रखा जा सके वैसे भी कविता का इतिहास मानव सभ्यता से जुड़ा हुआ है, हर समाज धर्म में इसका विशेष महत्त्व होता है।

कवि और कविता

जहाँ तक बात है कवि की तो अक्सर लोग सोचते हैं की, कवि हो या शायर हो ये आज के  समाज में महत्वहीन व्यक्ति हो गए हैं। लोग इनको वो सम्मान और इज़्ज़त नहीं देते जो पहले इनकी हुआ करती थी। एक अच्छा कवि हमेशा समाज को आइना दिखाने का काम करता है, ऐसे बहुत से कवि हुए हैं जिन्होंने अपने कविता शायरी से समाज को नई दिशाएं दीं हैं। इनमें हिंदी के भी बहुत बड़े बड़े कवि हुए और उर्दू के भाई बहुत बड़े शायर हुए हैं।

हिंदी के कवियों की सूचि

अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’

अशोक चक्रधर

अटल बिहारी वाजपेयी

उदय प्रकाश

कबीर

काका हाथरसी

केदारनाथ अगरवाल

केदारनाथ सिंह

कृपालु महाराज

कुमार विश्वास

कुँवर बेचैन

कुँवर नारायण

गोपाल सिंह नेपाली

गोपालदास नीरज

गोलेन्द्र पटेल

डॉ.हरेराम सिंह

चंदबरदाई

जयशंकर प्रसाद

जगन्नाथदास रत्नाकर

तारा सिंह

तुलसीदास

दिनेश सिंह

धर्मवीर भारती

नरेश मेहता

नरोत्तम दास

नागार्जुन

प्रसून जोशी

फूलचंद गुप्ता

बालकृष्ण राव

बालस्वरूप राही

भवानी प्रसाद मिश्र

भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

भारत भूषण

महादेवी वर्मा

मैथिलीशरण गुप्त

माखनलाल चतुर्वेदी

मानवेन्द्र सिंह

मीरा बाई

मोहन राणा

वीरेंद्र आस्तिक

रवीन्द्र प्रभात

रामभद्राचार्य

रामधारी सिंह ‘दिनकर’

राम रतन भटनागर

लछिराम

लक्ष्मी शंकर बाजपाई

वीरेन्द्र खरे ‘अकेला’

वृन्द

शंकरलाल द्विवेदी

शिवदीन राम जोशी

शिवमंगल सिंह ‘सुमन’

शैल चतुर्वेदी

श्याम नारायण पाण्डेय

सच्चिदानंद वात्स्यायन

सावित्रि नौटियाल काला ‘सवि’

सियारामशरण गुप्त

सुभद्रा कुमारी चौहान

सुमित्रानंदन पंत

सूरदास

सूर्यकुमार पाण्डेय

सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’

सोम ठाकुर

सोहन लाल द्विवेदी

हरिवंशराय बच्चन

उर्दू के शायरों की सूची

आमिर खुसरो

मिर्ज़ा ग़ालिब

मीर तक़ी मीर

दाग़ दहेलवी

ज़ौक़

फैज़ अहमद फैज़

फ़राज़ अहमद

परवीन शाकिर

जॉन एलिया

निदा फ़ाज़ली

राहत इंदौरी

इंशा- इब्ने- इंशा

शकील बदायूनीं

मजाज़

बशीर बद्र

मजरूह सुल्तानपुरी

फ़िराक़ गोरखपुरी

नज़ीर अकबराबादी

वसीम बरेलवी

शहरयार

साहिर लुधयानवी

जिगर मुरादाबादी

कैफ़ी आज़मी

मोमिन खां मोमिन

मुनव्वर राणा

मुनीर  नियाज़ी

नासिर काज़मी

पीरज़ादा क़ासिम

क़तील शिफ़ाई

अल्लामा इक़बाल

अबद लखनवी

आमिर मीनाई

बहादुर शाह ज़फर

बाल मुकुंद बेसब्र

ख्वाजा मीर दर्द

हिंदी के पहले कवि कौन थे

वैसे तो हिंदी भाषा का इतिहास हज़ारों साल पहले का है, मगर भाषा एक अलग विषय है और कविता एक अलग विषय हम सब को कविताएं पसंद आती हैं। मगर क्या कभी आपने सोचा है की हिंदी के पहले कवि कौन थे? आइये आज जानते हैं उनके बारे में।

हिंदी साहित्य की शुरुवात चंदबरदाई (पृथ्वी राज रासो) ने की थी। ऐसा बहुत से इतिहासकारो का मानना है बात बहुत पुरानी है। इसलिए इसमें कुछ लोगों का मानना है की, हिंदी साहित्य की शुरुवात शालिभद्र सूरी ( भरतेश्वर बाहुबली रास) आदि ने हिंदी के प्रथम कवि के रूप में जैन साहित्य के रचियता सरहपा को माना है। इनका जन्म माना जाता है की 8 वीं सदी के आस पास हुआ था।

एक विचार ऐसा है जो हजारीप्रसाद द्विवदी का है की हिंदी के पहले कवि अब्दुर्रहमान है इनका जन्म 1010 ईस्वी माना गया है।

उर्दू के पहले शायर का नाम क्या था

दुनिया में वैसे तो भाषाएँ हज़ारों हैं और सबकी अपनी अपनी खासियत भी है, उसी तरह एक भाषा उर्दू भी है। जो सुनने और बोलने में बहुत मीठी महसूस होती है। अगर बात की जाये उर्दू शायरी की तो ऐसा लगता है, जैसे कोई चाशनी में लब्ज़ों को डुबो कर आपको दे रहा हो। उर्दू शायरी की बात जहाँ तक है इसका भी इतिहास बहुत पुराना है इसके पहले शायर वली मुहम्मद वली को माना जाता है।

इनके पहले जो शायरी की जाती थी, वो फारसी जुबां में की जाती थी जो हिन्दुस्तानियों के समझने में मुश्किल पैदा करती थी। वली मुहम्मद वली ने इसको फिर उर्दू जुबां में करना शुरू किया। जो आम हिन्दुस्तानियों के लिए ज़्यादा आसान थी इनका जन्म 1667 ईस्वी में औरंगाबाद में हुआ था।

सुलतानपुर: आज होलिका दहन एवं शुक्रवार यानी 18 तारीख को होली तथा शब-ए-बारात त्योहार के मद्देनजर शांति एवं कानून व्यवस्था की कई बैठकें अब तक हो चुकी हैं। जिले के सभी थानाध्यक्षों नें बैठक में जिले वासियों से परंपरा अनुरूप हमेशा की तरह आने वाली होली एवं शब-ए-बारात त्योहारों को भी आपसी भाईचारे एवं सामाजिक सौहार्द्र के साथ मनाने और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।

जिले के पुलिस कप्तान विपिन मिश्र का कहना है कि सामाजिक सद्भाव एवं आपसी भाईचारा सुलतानपुर जिले की गौरवशाली परम्परा रही है। हमें इसे आगे भी कायम रखना है।
उन्होंने होली के पावन पर्व के अवसर पर शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए। 

सीओ सतीश चंद्र शुक्ला ने कहा है कि यह पर्व हमें आपसी भाईचारा बनाए रखने का संदेश देते हैं। इसलिए कोई भी त्योहार हो मिलजुल कर मनाना चाहिए। पर्व के दौरान शरारती तत्वों पर पुलिस-प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि होली उल्लास व मस्ती का त्योहार है। लेकिन कुछ लोग होली के त्योहार को दूसरे तरीके से मनाने का प्रयास करते हैं। राह चलते लोगों पर रंग व कीचड़ आदि डाल देते हैं, जो अनुचित है। जिसका संदेश समाज में गलत तरीके से जाता है।

थाना कुड़वार परिसर में थानाध्यक्ष रवि कुमार सिंह की अध्यक्षता में होली के दृष्टिगत क्षेत्र के संभ्रांत लोगों के साथ पीस कमेटी की मीटिंग की गई।
मीटिंग में उपस्थित सभी संभ्रांत लोगों से वार्तालाप कर समस्याओं के बारे में जानकारी लेते हुए त्याेहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने व पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई। साथ ही साथ कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के दृष्टिगत सामाजिक दूरी का पालन करने हेतु लोगों को जागरूक किया गया।

कूरेभार थानाध्यक्ष श्रीराम पांडेय ने अपनी टीम के साथ फ्लैग मार्च किया और आम नागरिकों को होली की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि फ्लैग मार्च का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित महसूस कराना एवं शांति व सुरक्षा व्यवस्था को कायम रखना है। 

वहीं धनपतगंज थानाध्यक्ष मनोज शर्मा से होली की तैयारियों के संदर्भ में बात की गई तो उन्होंने कहा कि  नशे का सेवन कर वाहन चलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त करवाई करते हुए वाहनों को जब्त कर न्यायालय को सुपुर्द किया जाएगा। किसी भी प्रकार से त्योहार में बाधा पहुंचाने वाले लोगों से निपटने के लिए पुलिस पूर्णतः तैयार है।

दोस्तपुर थानाध्यक्ष श्याम सुन्दर ने प्रकाश न्यूज़ को बताया कि दोस्तपुर पुलिस होली में माहौल ख़राब करने वालों को कत्तई बख्शेगी नहीं, चप्पे चप्पे पर सी0सी0टी0वी० कैमरे इनस्टॉल किये हैं जो की कस्बे की गतिविधियों पर नजर बनाये हुए हैं, इसके आलावा भारी पुलिस लगातार क्षेत्र में भ्रमणशील है।  होलिका जलाने वाले स्थानों को चिन्हित कर लिया गया हैं, जहाँ पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। होली के साथ शबेबरात का त्यौहार भी है, पुलिस की अपील है की दोनों समुदाय के लोग आपसी सौहार्द से त्यौहार को शांतिपूर्वक मनाएं।

सुलतानपुर: DM रवीश गुप्ता एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ0 विपिन कुमार मिश्र द्वारा बुधवार को होली पर्व के दृष्टिगत  नगर क्षेत्र में सरकारी शराब के ठेकों/दुकानों का सघन निरीक्षण किया गया। 
        
निरीक्षण के दौरान जनपद में संचालित बाघमण्डी चौराहा स्थित देशी, बीयर की दुकानों/ठेकों पर स्टॉक का निरीक्षण कर सभी के लाईसेंस एवं रेटलिस्ट को चैक किया गया। साथ ही साथ दुकानो में लगे सीसीटीवी कैमरो की जाँच की गयी तथा इसके अतिरिक्त मुख्य रूप से यह भी चेक किया गया कि किसी शराब की दुकान/ठेके पर किसी प्रकार की कोई अवैध शराब अथवा कोई अपमिश्रित शराब आदि का विक्रय तो नही किया जा रहा है । 
        
सभी सेल्समैनों को सचेत किया गया कि अपने ठेको/दुकानों पर किसी प्रकार की कोई अपमिश्रित शराब की बिक्री न की जाए जिससे आमजन को कोई क्षति पंहुचे । अगर कोई सेल्समेन इस तरह के कृत्य में संलिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी ।
-------------------------------------------
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

निबंध लेखन प्रतियोगिता में सर्वाेदय इंटर कॉलेज लंभुआ की शालिनी सिंह तथा विज्ञान प्रश्नोत्तरी में अभिनव विद्यालय टिकरी पन्ना की अर्पिता ने बाजी मारी 

         
सुलतानपुर: स्वच्छ पर्यावरण तथा स्वस्थ जीवन प्रबंधन विषय पर वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला विज्ञान क्लब सुल्तानपुर द्वारा सर्वाेदय इंटर कॉलेज लम्भूआ में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर कुंवर बहादुर सिंह, विशिष्ट अतिथि अवनीश सिंह, एसडीएम लंभुआ महेंद्र कुमार श्रीवास्तव, जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक  शैलेन्द्र चतुर्वेदी, सह समन्वयक राधेश्याम पांडे, प्रबंधिका उर्मिला सिंह, प्रबंध तंत्र के प्रबंध तंत्र के सदस्य, अन्य गणमान्य व्यक्ति व लगभग 2500 छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
         
विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर गुलाब सिंह अतिथियों का परिचय कराया और स्वच्छ पर्यावरण व स्वस्थ जीवन के लिए वैज्ञानिक पद्धति को अपनाने पर जोर दिया। वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विज्ञान प्रश्नोत्तरी, निबंध प्रतियोगिताएं तथा विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी आयोजित की गई। 
         एसडीएम लंभुआ महेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने सदैव अच्छे विचारों और जाति धर्म से ऊपर उठ कर समाज के लिए कार्य करने को कहा। लखनऊ से आए हुए कलाकारों के कठपुतली नृत्य के द्वारा स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। मुख्य अतिथि डॉ कुंवर बहादुर ने नेक विचार और स्वास्थ को उत्तम जीवन का रहस्य बताया।
         

जिला समन्वयक शैलेंद्र चतुर्वेदी ने छात्र छात्राओं को जीवन में  वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने पर जोर दिया। विद्यालय प्रबंधिका उर्मिला सिंह ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया और वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम को विद्यालय व समाज के लिए अतिउपयोगी बताया।
          निबंध लेखन प्रतियोगिता में सर्वाेदय इंटर कॉलेज लंभुआ की छात्रा शालिनी सिंह को प्रथम, श्री विश्वनाथ इंटर कॉलेज कलान की छात्रा नेहा सिंह को द्वितीय तथा जीत बहादुर सिंह इंटर कॉलेज गरवपुर लंभुआ की छात्रा गौसिया बानो को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अभिनव विद्यालय पन्ना टिकरी की छात्रा अर्पिता यादव को प्रथम, पब्लिक इंटर कॉलेज चौकिया के छात्र सौरभ पाठक द्वितीय तथा श्री विश्वनाथ इंटर कॉलेज कलान की छात्रा सरिता बिंद को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

सुलतानपुर: घर सुल्तानपुर फाउंडेशन द्वारा होली के पूर्व संध्या पर जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर लगाया गया। जिसका उद्घाटन ब्लड बैंक प्रभारी श्री डॉ आर के मिश्रा द्वारा किया गया जिसमें 21लोगों ने रक्तदान किया एवं 50 लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण किया। संस्था द्वारा रक्तदान करने वालों में सौरभ अग्रवाल, यामिनी सिंह अम्बरीष मिश्रा, दुर्गेश रघुवंशी, मनमीत सिंह, विशाल सुधीर, राजेन्द्र, शिवम, मनोज, मयंक, अंकित, आयुष, प्रतीक, साक्षी पाठक, सर्वेश, राज, वैभव , राजेन्द्र हिमांशू, आदर्श मिश्रा सहित यह लोग मौजूद रहे:-  घर सुलतानपुर फाउंडेशन टीम से शिव प्रसाद वर्मा, प्रहलाद गुप्ता, अनुराग गुप्ता, हिमांशु श्रीवास्तव, हिमांशु अग्रवाल, सूरज जायसवाल, डॉ अनूप मिश्रा, अम्बरीष मिश्रा मौजूद रहे।



 You're invited to a Teams meeting!

पुस्तक विमोचन 'मैं कुछ लिखना चाहता हूँ।'

विमोचन कार्यक्रम में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें...

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र वर्तमान में आईपीएस विनय तिवारी का पहला कविता संग्रह  ‘मैं कुछ लिखना चाहता हूँ’ का विमोचन आज दिनांक 13 फरवरी 2022 को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं गुरुजनों के बीच शाम 7:00 बजे होगा। 

आपको बताते चलें कि आईपीएस विनय तिवारी काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं वे अपनी पढ़ाई के दौरान ही अपनी लेखन एवं वाचन शैली से एक कुशल कवि के रूप में विश्व विद्यालय परिवार में चर्चित है आज उनके पहले कविता संग्रह का विमोचन है विमोचन के कार्यक्रम में आप ऑनलाइन ढूंढने के लिए नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करें...

विमोचन कार्यक्रम में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें...




 


लखनऊ। यूपी चुनाव के कुल 403 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में 4442 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हुए है। इनमें 560 महिलाओं का नाम शामिल है। 


इन सभी के भाग्य पर हुए मतदान की मतगणना होगी। 75 जिलों के कुल 403 सीटों पर होने वाली मतगणना के लिए 84 केंद्र बनाए गए है।


चुनाव आयोग के मुताबिक सबसे पहले पोस्टल बैलेट व सर्विस वोट गिने जाएंगे। इसके आधे घंटे ही ईवीएम के वोटों की गणना शुरू होगी। 


चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दी गई है, इसलिए पोस्टल बैलट 3.75 लाख से अधिक पड़े हैं।


प्रत्येक विधान सभा की गिनती के लिए लगती हैं 14 टेबल : प्रत्येक विधान सभा सीट की गिनती के लिए 14 टेबल लगाई जाती हैं।


अपवाद स्वरूप कुछ विधान सभा सीटों पर जहां पोलिंग बूथ की संख्या अधिक होती है वहां रिटर्निंग अफसर चुनाव आयोग से अनुमति लेकर टेबल बढ़ा लेते हैं। यानी प्रत्येक चरण में 14 ईवीएम की गिनती एक साथ होगी।

 


उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए सातवें चरण का मतदान प्रारंभ हो गया है। नौ जिलों के 54 विधान सभा क्षेत्रों में मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचे हैं, इससे पहले पोलिंग पार्टियों ने माक पोल से ईवीएम को परखा।


नौ में सात जिलों की सभी सीट पर मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा, लेकिन नक्सल प्रभावित सोनभद्र के राबर्ट्सगंज व दुद्धी और चंदौली के चकिया विधानसभा में सुबह सात से शाम चार बजे तक वोटिंग की प्रक्रिया होगी। विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में वाराणसी, आजमगढ़ और मीरजापुर मंडलों के नौ जिलों वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही की 54 सीटों पर मतदान हो रहा है। 


इस चरण में 2.06 करोड़ मतदाता 613 प्रत्याशियों का फैसला करेंगे। 613 में इनमें 75 महिला उम्मीदवार हैं। वर्ष 2017 में हुए विधान सभा चुनाव में इन 54 सीटों में से भाजपा 29, सपा 11, बसपा छह, अपना दल चार, सुभासपा तीन व निषाद पार्टी एक सीट जीती थी।



 *सुरक्षा के कड़े इंतजाम* : नौ जिलों में कुल 12,210 मतदान केन्द्र के 23,614 मतदेय स्थलों पर वोट डाले जा रहे हैं। सातवें चरण में कुल 548 आदर्श मतदान केंद्र और 81 पिंक बूथ बनाए गए हैं जिनमें ड्यूटी पर तैनात सभी कार्मिक महिला हैं। अंतिम चरण में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती है। सभी जगह इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों को रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्धसैनिक बलों को सौंपी गई है। पड़ोसी राज्यों के साथ उप्र की सीमाओं पर नाकेबंदी की गई है।



 *50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग*: मतदान पर नजर रखने के लिए हर जिले के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है जिसकी जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचन आयोग के स्तर पर की जाएगी। आवश्यकतानुसार वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।



 *प्रेक्षक भी रख रहे नजर :* मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से 52 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक और 17 व्यय प्रेक्षक तैनात हैं। इनके अलावा, 1,621 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 195 जोनल मजिस्ट्रेट, 222 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2796 माइक्रो आब्जर्वर भी निगरानी करेंगे। निर्वाचन आयोग ने राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक और दो वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात हैं।


उत्तर प्रदेश

नाइ मतदाता सूची में परिसीमन के बाद सभी विधानसभा क्षेत्र में अधिक बूथ बढ़े हैं। इससे बहुत मतदाताओं के बूथ भी परिवर्तित हुए हैं। ये बूथ लोकसभा के पिछले बूथ से अलग हो सकते हैं, कुछ पुराने ही भवन के नए कमरे में या कुछ नए ही भवन में हो सकते हैं।

इसलिए विधान सभा निर्वाचन दिनांक 07/03/2022 के दृष्टिगत सब से महत्वपूर्ण है कि सभी मतदाता अपना बूथ नंबर, भवन व उस बूथ पर अपना वोटर क्रमांक जाने। 

इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न विकल्प दिए गए हैं जिससे अपने मोबाइल पर ही ये कार्य कर सकते हैं।


NVSP.IN नामक पोर्टल पर जा कर अपने EPIC नंबर डाल कर अपने बूथ का नंबर और स्थान जान सकते है।

Voter Helpline App द्वारा भी यह जानकारी ली जा सकती है। यह एप्प प्लेस्टोर से डाउन लोड की जा सकती है।

साथ ही मतदाता 1950 टोल फ्री नंबर पर ECICONTACT <EPIC NO.> मैसेज भेज कर भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

1950 टोल फ्री नबत पर कॉल कर के भी बूथ की सूचना प्राप्त की जा सकती है।


Nvsp.in एवं Voter Helpline App पर निम्नलिखित सूचना भर कर बूथ की जानकारी प्राप्त की जा सकती है:

1. मतदाता का नाम

2. पिता का नाम

3.उम्र

4. लिंग

5. जिला

6. विधान सभा


अथवा

EPIC कार्ड पर लिखा हुआ EPIC No. सीधे भर कर यह सूचना प्राप्त की जा सकती है।


सभी मतदाताओं को BLO के द्वारा जो मतदाता पर्ची घर घर जा कर पिछले 10 दिन में बांटी गई है उस पर लिखा बूथ और वोटर क्रमांक इस विधान सभा निर्वाचन के लिए सही है। उसमें देखने के बाद और किसी माध्यम से जानकारी लेने की आवश्यकता नहीं है।


EPIC कार्ड पर जो बूथ नंबर और बूथ का नाम लिखा है वह पुराना है और जरूरी नहीं है कि इस विधानसभा निर्वाचन के लिए सही हो। इसलिए उस पर लिखे बूथ को दोबारा ऊपर लिखे विकल्पों से चेक कर लें। अगर उसमे भिन्नता है तो विकल्पों से जो बूथ का नाम मिला है वही सही है, उसी बूथ पर जाएं।


 सभी मतदाताओं से अपील है कि अपना बूथ और क्रमांक अपने साथ ले कर ही बूथ पर जाएं। किसी अन्य बूथ पर पहुचेंगे तो वहां की वोटर लिस्ट में ढूंढने पर नाम नहीं होगा, और उससे फिर अफवाह फैलती है कि वोटर लिस्ट से नाम कट गया। जबकि वास्तव में मुख्य कारण सही बूथ पर ना पहुंचना होता है ।



यह भी स्पष्ट किया जाता है कि वोटर लिस्ट में किसी का नाम नहीं है तो वह व्यक्ति वोट नहीं डाल सकता। कई बार टेन्डर वोट या 49 O नियम या आधार कार्ड के बारे में इस तरह की अफवाह फैलाई जाती है जो पूरी तरह गलत है।


यह सूचना सभी मतदाताओं, प्रत्याशियों की जानकारी के लिए है । सभी खुद भी चेक करें और दूसरों की अपने मोबाइल से, या लैपटॉप, कंप्यूटर से ज्यादा से ज्यादा मदद करें।

सुल्तानपुर: एक तरफ जहां मोदी सरकार ने बड़ा संकल्प लेकर कहा- 2025 तक टीबी हारेगा- देश जीतेगा, वहीं दूसरी तरफ कुड़वार सीएससी पर तैनात एस.टी.एस .सबा खान नहीं आती कभी ब्लॉक पर। मोदी सरकार ने टीवी को हराने का बड़ा संकल्प लिया है और बड़े बड़े होडिंग बैनर सिर्फ दिखवाए के लिए लगाए गए है।

क्षेत्रीय मरीजो बात किया गया तो उन्होंने बताया कि वे डॉक्टर सबा खाना को जानते ही नहीं। सूत्रों की माने तो डॉ आसिफ खान जोकि आर.बी.एस .के.टीम में सी.एच.सी.कुडवार मे कार्यरत हैं उन्हीं के द्वारा एसटीएस का संपूर्ण कार्य का संपादन किया जाता है एवं एम ओ टी सी का भी कार्य के लिए नामित किया गया है। एस.टी.एस.के समस्त कार्य की समीक्षा के आधार पर एम.ओ.टी.सी.द्वारा पी ओ एल बिल एवं डी.ए . बिल आदि प्रमाणित करके भुगतान किया जाता है।

देखने वाली सबसे बड़ी बात है कि उनके पति डॉ आसिफ खान द्वारा पूरा कार्य भार देखा जाता है और आये दिन मरीजों को बाहर की दवा लिखी जाती है। आए दिन किसी न किसी डाक्टरों की चर्चा में बने रहते हैं। आखिरकार बड़ा सवाल खड़ा होता है कि जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो देश की जनता और क्षेत्रीय जनता त्राहिमाम त्राहिमाम करना शुरू कर देती है। 

टीबी हारेगा देश जीतेगा नारे को निर्थक देखा जा रहा है।  ऐसे में जिला चिकित्सा अधीक्षक से भी बात की जा रही है ऐसे लापरवाह डॉक्टरों के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है?

जिला क्षय रोग अधिकारी आरके कनौजिया का कहना है कि मामला प्रकाश में आया है जांच करवा कर उचित कार्यवाही की जाएगी। वहीं सीएमओ सुल्तानपुर डीके त्रिपाठी का कहना है की सीएससी की जांच की जाएगी दोषी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


समाचार एक स्वतंत्र पत्रकार द्वारा नाम न छापने की शर्त के साथ प्रकाशित करने के निवेदन पर अपडेट किया गया है। 

 

Last Updated Mar 4, 2022, 5:22 PM 

www.prakashnewsoofindia.in

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बदलापुर विधानसभा में विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जनता को भरोसा दिलाया कि 5 साल के अंदर पूरी तस्वीर बदल गई। आने वाले 5 साल के अंदर जो 10 मार्च से शुरू होगा पूरी तकदीर बदलने का काम करेंगे। 

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में छह चरण का मतदान पूरा हो गया है। राज्य में सात मार्च को होने वाले अंतिम व सातवें चरण के मतदान से पहले राजनीतिक दल पूरी ताकत झोंक देना चाहते है। सभी पार्टी के नेता बचे हुए समय में मतदाताओं को साधने के लिए पूरी कोशिशें कर रहे है। इसी कड़ी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बदलापुर विधानसभा में प्रत्याशी रमेश मिश्रा के लिए वोट अपील करते हुए विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जनता को भरोसा दिलाया कि 5 साल के अंदर पूरी तस्वीर बदल गई। आने वाले 5 साल के अंदर जो 10 मार्च से शुरू होगा पूरी तकदीर बदलने का काम करेंगे। पूरी जनसभा में युवाओ में जोश दिखा...


2017 से 2022 तक था ट्रेलर, असली पिक्चर अब दिखाएंगे

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि 2017 से पहले क्या हालत थी यहां कि 2017 से पहले समाजवादी पार्टी की  साइकिल में गुंडागर्दी चलती थी। उस समय यहां किस प्रकार भय का वातावरण था। लेकिन जबसे कमल का फूल खिला है किसी ने आंख दिखाने का साहस नहीं किया है। 2017 से 2022 तक जो देखा वो तो ट्रेलर था, असली पिक्चर अब दिखाएंगे।  विपक्ष पर जमकर हमला बोला। केशव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस ओर जवानी चलती है, उस ओर जमाना चलता है। बदलापुर लोगों के अंदर इतना जोश है कि विरोधियों की जमानत जब्त होने से कोई बचा नहीं सकता है।

आने वाली 10 पीढ़िया के सामने नहीं आएगा कोई संकट

डिप्टी सीएम समाजवादी पार्टी पर हमला करते हुए कहते है कि बड़े-2 गुडों और माफियाओं के खिलाफ कार्यवाई हो चुकी है। लेकिन उनके गैंग के लोग जो गांव-गांव में बैठे है, उन्हें भी छोड़ने वाले नहीं है। केशव बोलते है कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि आने वाली 10 पीढ़ियों के सामने कोई संकट आने वाला नहीं है। केवल कमल का फूल खिलाने का काम कर दीजिए। केशव आगे कहते है कि सपा, बसपा, कांग्रेस वाले बड़े घबराएं है। लोगों से सवाल पूछते हुए बोले कि जौनपुर में समाजवदी पार्टी की साइकिल चल पा रही है क्या, समाजवादी पार्टी की साइकिल चकना चूर हो गई है। बसपा का कहीं अता पता नहीं है। और कांग्रेस वालों के पास तो फोटो खिचाने वाले लोग भी नही बचे है।

सपा, बसपा, कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी का नाम सुनकर रहे भाग

मौर्य कहते है कि भारतीय जनता पार्टी आपके आशीर्वाद से विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों और किसानों के लिए खजानों का मुंह खोल दिया। ये सारे विरोधी घबराएं हुए है, इनको लगता है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार  रहेगी। तो केद्र में सरकार रहते हुए इनका भ्रष्टाचार नहीं चलने पाएगा। लोगों से बताते हुए कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था न खाऊंगा न खाने दूंगा और जिसने भी खाया है उसे भी गरीब के चरणों में रख दूंगा। सपा, बसपा, कांग्रेस वाले भारतीय जनता पार्टी का नाम सुनकर भाग रहे  है।

गांव, गली, मोहल्ला छोड़कर भाग रहे विपक्षी दल

केशव प्रसाद मौर्य कहते है कि भाजपा लगातार दो साल से राशन फ्री में दे रही है। सपा, बसपा के पास कोई कार्यकर्ता तो है नहीं, इनके पास गुंडे माफिया है। ये सब जाते है तो गांव के मासूम लोग कहते है कि जिनका नमक खाएं है उन्हीं को वोट देंगे। वैसे सपा, बसपा, कांग्रेस वाले गांव के लोगों की भाषा सुनकर गांव, गली, मोहल्ला छोड़कर भाग जाते है। उसके बाद ऐसे भागते है जैसे हनुमानजी का नाम सुनकर भूत भागता है। केशव आगे कहते है कि अखिलेश यादव की कंपनी घबराई हुई है। उनको लगता है 10 मार्च के बाद अखिलेश यादव के गुंडे अपराधी सीधे रास्ते पर आ जाएंगे या नहीं आए तो देश के पीएम ने कहा कि उल्टा लटका कर सीधा कर देंगे।

भारतीय जनता पार्टी की गिनवाई उपलब्धियां

डिप्टी सीएम कहते है कि गुंडाई करने वाली जब सरकार में थे बिजली आती नहीं थी, भाजपा में जाती नहीं। प्रत्याशी रमेश मिश्रा के रूप में वोट नहीं कर्ज मांगने आया हूं, वोट के रूप में कर्ज दीजिए विकास के साथ ब्याज सहित चुखता करने का काम करूंगा। छह चरण का चुनाव हो चुका है और भाजपा तेजी के साथ उत्तर प्रदेश में 300 पार फिर सरकार बनाने जा रही है। मोदी अगर 2000 दिल्ली से भेजते हैं तो आपके खाते में पूरा पैसा आता है। लेकिन सपा, बसपा, कांग्रेस वाले होते है तो 2000 अगर दिल्ली से भेजते है तो आपको 300 मिलता है और 1700 सपा, बसपा, कांग्रेस के दलाल खा जाते। भाजपा की ऐसी आंधी चली की साइकिल पहले उड़कर सैफई में गिरी। अब वहां से उड़कर बंगाल की खाड़ी में जा रही है। कोई पता नहीं चल रहा है। 

केशव प्रसाद मौर्य कहते है कि भाजपा भ्रष्टाचार मुक्त, विकासयुक्त, रोजगारयुक्त, सुरक्षित उत्तर प्रदेश बना रहे है। आने वाले समय में बिजली 24 घंटे देंगे। किसानों को 10 मार्च के बाद बिल नहीं देना पड़ेगा। गरीब बेटियों की शादी में पहले 51000 देते थे लेकिन अब एक लाख खर्च होगा। सपा सरकार में पेंशन 300 दी, उसे बढ़ाकर 1000 भाजपा सरकार ने की लेकिन 10 मार्च के बाद 1500 करेंगे। किसी के बहकावे में नहीं आना, एक वोट भी खराब नहीं करना है। कमल का फूल नहीं खिलाया होता तो विकास भी नहीं देख रहे थे । 2017 में जैसे आशीर्वाद दिया था 2022 में भी दीजिए।





बाबा रामदेव ने बताया कि इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 से 10 लाख रुपए तक की क्रेडिट लिमिट, 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के प्रोडक्ट्स पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और अन्य कम्पनियों के प्रोडक्ट्स पर छूट व रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेंगे.

हरिद्वार: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं. पतंजलि में आयोजित कार्यक्रम में बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण ने इस योजना की शुरूआत की. इस लांच करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि क्रेडिट कार्ड के रूप में आत्मनिर्भर भारत की नई प्रेरणा के साथ आज एक नया इतिहास व कीर्तिमान रचा जा रहा है.

लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल

उन्होंने कहा कि पतंजलि आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी प्रेरणा है. यह वोकल फॉर लोकल के लिए और लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल साबित होगा. पतंजलि क्रेडिट कार्ड बहुत जल्द 1 करोड़ लोगों की पहुंच में होगा. उन्होंने कहा कि मुझे फॉलो करने वालों की संख्या लगभग 5 करोड़ है. प्रतिदिन योग शिविर के माध्यम से, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब चैनल आदि सोशल साइट्स के माध्यम से व अलग-अलग चैनलों के माध्यम से करोड़ों लोग प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से मुझसे जुड़े हैं. इसलिए मैं कह सकता हूं कि दुनिया में सबसे ज्यादा यदि किसी के वीडियो देखे जाते हैं तो वह बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के हैं. बाबा रामदेव ने बताया कि इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 से 10 लाख रुपए तक की क्रेडिट लिमिट, 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के प्रोडक्ट्स पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और अन्य कम्पनियों के प्रोडक्ट्स पर छूट व रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेंगे. हमारा लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत की स्थापना करना है जिसमें यह पूर्ण स्वदेशी क्रेडिट कार्ड अहम कड़ी साबित होगा.

पहली बार ऐसा क्रेडिट कार्ड..

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि से जुड़े सभी कर्मयोगी भाई-बहनों के साथ-साथ सभी देशवासियों को पहली बार ऐसा क्रेडिट कार्ड मिलने वाला है जो विविध स्वरूपों व आयामों के साथ जुड़ा होगा. उन्होंने कहा कि पतंजलि कोई कॉर्पोरेट घराना, कोई मल्टीनेशन्स कम्पनी, कोई व्यापारिक प्रतिष्ठान नहीं अपितु बाबा रामदेव के सामाजिक व आध्यात्मिक कर्तव्यों के निर्वहन के लिए खड़ा किया गया आत्म साधना से राष्ट्र निर्माण का एक संकल्प है. बालकृष्ण ने कहा कि पीएनबी के साथ पतंजलि प्रारंभ से जुड़ा रहा है. उन्होंने कहा कि पतंजलि के सभी कर्मचारियों को को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड की सेवाओं से जोड़ा जाएगा. 

दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इसमें हमने चाइनीज डिवाइस के स्थान पर फ्रांस से बनी डिवाइस को वरीयता दी जिसमें इंजैनिको ने भरपूर साथ दिया. हमारे सभी कार्यों में राष्ट्र सेवा व देश के प्रति पूर्ण निष्ठा रहती है. यह डिवाइस केवल POS नहीं होगा अपितु पूरी तरह से मोबाइल ERP होगी जिसका नाम बी-POS से बदलकर हमने बी-मोबाइल ERP कर दिया है. उन्होंने बताया कि यह छोटा सा कार्ड विविध व्यक्तित्वों व संस्थानों के साथ जुड़कर स्वरूप में आया है. यह पीएनबी का पहला ब्रांडेड कार्ड है जो इस रूप में सिग्नेचर हुआ है. इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक को अधिकतम 50 दिन के लिए निःशुल्क क्रेडिट सुविधा मिल सकेगी. इसके उपरांत भुगतान न कर पाने की स्थिति में 12 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 18 महीने तक की ईएमआई का लाभ भी कार्डधारक ले सकेंगे. इस कार्ड के साथ दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा रहेगी.

स्वदेशी की परिकल्पना

इस अवसर पर पीएनबी के एमडी व सीईओ आदित्य नाथ दास ने कहा कि यहां पंजाब नेशनल बैंक, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का सामुहिक प्रयास एक सुखद समागम है जो स्वदेशी की परिकल्पना को चरितार्थ करता है. हम इस क्रेडिट कार्ड की योजना को एक अभियान की तरह लेकर चलेंगे. हम लोगों तक इस कार्ड की पहुंच बढ़ाने के लिए पूर्ण संकल्पित हैं. कार्ड लिमिट के संदर्भ में उन्होंने बताया कि प्रारंभिक स्टेज में हम आय के मापदण्ड पर लिमिट प्रदान करते हैं, उसके बाद यह लिमिट खर्च व भुगतान की स्थिति के आधार पर बढ़ा दी जाती है.

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget