يناير 2021




सुल्तानपुर :सोशल मीडिया खूब वायरल हो रहा लम्भुआ विधानसभा के भाजपा विधायकदेवमणि द्विवेदी के द्वारा गया गया गीत। आपको बताते चले कि जनसंख्या नियंत्रण कानून को लागू करने के पक्ष में विधायक ने शानदार गीत गाया है, जो कि खूब पसंद किया जा रहा है । 

 


 सुलतानपुर :श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में वैसे तो रामजानकी के एक हजार से विश्व हिन्दू परिषट अधिक मंदिर हैं पर राम जन्मभूमि पर विभाग कार्यालय भारत माता के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद का प्रगटीकरण मंदिर हिन्दू होगा श्रीराम आस्था से जुड़ा मंदिर । उक्त बातें चौक स्थित विश्व हिन्दू परिषद के कार्यालय पर प्रेसवार्ता करते हुए क्षेत्र संगठन मंत्री अम्बरीश जी ने कही । उन्होंने आगे कहा कि - श्रीराम मंदिर भारत माता के पुत्रों के पुरुषार्थ का प्रगटीकरण होगा । मंदिर निर्माण को हिन्दू जन भावना से जोड़ते हुए क्षेत्र संगठन मंत्री अम्बरीश जी ने आगे बताया कि पूरा हिन्दू समाज मंदिर निर्माण के लिए आगे आए इसके लिए विश्व हिन्दू परिषद ने मकर संक्रांति से लेकर माघ पूर्णिमा तक 12 करोड़ हिन्दू परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है । परिषद द्वारा तीन तरह के 10,100,1000 के कूपन बनाए गए हैं जिनसे हर हिन्दू परिवार में जाकर सामर्थ्य के अनुसार सहयोग राशि ली जाएगी । इसके अलावा 10 हजार के भी कूपन निर्मित किए गए हैं । जो श्रीराम मंदिर में आस्था रखने वालों लोगो के लिए होगा । प्रेसवार्ता में विभाग अध्यक्ष नागेन्द्र सिंह , संगठन मंत्री उमाकांत , प्रान्त सहसंयोजक आनन्द प्रकाश शुक्ल , सुशील सिंह , नगर विभाग प्रमुख प्रशांत गौरव श्रीवास्तव,सौरभ राजन तिवारी के साथ विश्व हिन्दू परिषद के मीडिया प्रभारी शुभम तिवारी मौजूद रहे ।




मूल कर्त्तव्य पहले से संविधान में नहीं थे। इन्हें संविधान के 42वें संशोधन (1976)द्वारा जोड़ा गया है। यह श्री स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिश पर आंतरिक आपातकाल की ज़रूरत एवं आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए लाया गया था।

 इसके अनुसार भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य होगा कि वह:--


  • (क) संविधान का पालन करे और उसके आदर्शों,संस्थाओं, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र्गान का आदर करे।
  • (ख)स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन को प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शो को हृदय में संजोए रखे व उनका पालन करे।
  • (ग)भारत की संप्रभुता एकता व अखंडता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण बनाये रखें।
  • (घ)देश की रक्षा करें और आवाह्न किए जाने पर राष्ट् की सेवा करें।
  • (ङ)भारत के सभी लोगों में समरसता और समान भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करें जो धर्म, भाषा और प्रदेश या वर्ग आधारित भेदभाव से परे हों, उन सभी प्रथाओं का त्याग करें जो महिलाओं के सम्मान के विरुद्ध हों।
  • (च) हमारी सामासिक संस्कृति की गौरवशाली परम्परा का महत्त्व समझें और उसका परिरक्षण करें।
  • (छ)प्राकृतिक पर्यावरण जिसके अंतर्गत वन, झील,नदी वन्य प्राणी आदि आते हैं की रक्षा करे और उसका संवर्धन करें तथा प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव रखें।
  • (ज) वैज्ञानिक दृष्टिकोण मानववाद व ज्ञानार्जन तथा सुधार की भावना का विकास करें ।
  • (झ) सार्वजनिक सम्पत्ति को सुरक्षित रखें व हिंसा से दूर रहें।
  • (ञ)व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उत्कर्ष की ओर बढ़ने का सतत प्रयास करें जिससे राष्ट्र निरंतर बढ़ते हुए प्रयत्न और उपलब्धि की नई ऊँचाइयों को छू ले।
  • (ट) 6 से 14 वर्ष तक की उम्र के बीच अपने बच्चों को शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराना।(इसे 86वें संविधान संशोधन,2002 द्वारा जोडा गया)

 


सुल्तानपुर:विश्व हिन्दू परिषद के विभाग संगठन मंत्री उमाकान्त ने ग्रामीणांचल में ग्रामीणों के बीच जाकर "श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान" के लिए निधि समर्पण  के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित।

 

सुल्तानपुर: श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु विश्व हिन्दू परिषद द्वारा चलाये जा रहे श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा निर्धारित रशीद को काटकर संजय कुमार दुबे (प्रधान) ग्राम सभा प्रतापपुर वि0 ख0 कुड़वार सुल्तानपुर ने सम्सत ग्राम वासियो को "श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान" में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

सुल्तानपुर:श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े,विश्व हिन्दू परिषद के फायर ब्रांड नेता, क्षेत्रीय संगठन मंत्री अंबरीश का जनपद आगमन कल यानी 26 जनवरी को होगा।

विश्व हिन्दू परिषद के मीडिया प्रभारी शुभम तिवारी ने बताया कि सुल्तानपुर विभाग के विश्व हिन्दू परिषद के विभाग संगठन मंत्री उमाकांत ने संगठन को अवगत कराया है कि,क्षेत्रीय संगठन मंत्री अंबरीश सिंह अपने वाहन से विभाग कार्यालय विश्व हिन्दू परिषद सुल्तानपुर में 3 बजे अपराह्न के आस-पास पहुचेंगे।तद्पश्चात 4:00 अपराह्न मीडिया से रूबरू होंगे ।

आइये जानते है के विषय मे क्षेत्रीय संगठन मंत्री 

विश्व हिंदू परिषद के फायर ब्रांड वक्ताओं में से एक वक्त अम्बरीष सिंह भी है,जो कि अब क्षेत्रीय संगठन मंत्री के पद पर संगठन में कार्य कर रहे है।श्री राम जन्मभूमि आंदोलन में अम्बरीष ने प्रमुख भूमिका समय समय पर निभाई है।

 


बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बैठक कर तय किए प्रोग्राम 


28 जनवरी से 3 फरवरी तक यूपी बीजेपी की प्रदेश भर में ताबड़तोड़ बैठके 


प्रदेश के सभी 1600 ग्रामीण संगठनात्मक मंडलों में होंगी बैठकें 


बीजेपी प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल समेत वरिष्ठ नेता वर्चुअल मीटिंग में जुड़े 


पंचायत प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेगी यूपी बीजेपी 


बीजेपी बूथ कार्यकर्ता करेंगे जन-जन से संपर्क 


यूपी पंचायत चुनाव प्रभारी विजय बहादुर पाठक ने दी तैयारियों की जानकारी

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 22 JAN 2021, Friday


तूने मुझे बुलाया शेरावालिये... जैसा कालजयी भजन गाने वाले गायक नरेंद्र चंचल अब दुनिया में नहीं रहे। उनका सुबह दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया। अमृतसर में जन्मे तथा जालंधर को अपनी कर्मभूमि मानने वाले नरेंद्र चंचल के निधन से शहर के धार्मिक स्थलों में भी शोक की लहर है। सिद्ध शक्तिपीठ श्री देवी तालाब मंदिर में हर वर्ष नवरात्रि के दिनों में हाजिरी लगवाने वाले नरेंद्र चंचल के शहर में वरुण मदान एकमात्र शिष्य है। जिन्होंने नरेंद्र चंचल से धार्मिक संगीत का ज्ञान प्राप्त किया है। नरेंद्र चंचल के निधन की खबर मिलते ही वरुण मदान साथियों के साथ दिल्ली रवाना हो गए हैं। उनके निधन पर श्री देवी तालाब मंदिर प्रबंधक कमेटी के महासचिव राजेश विज, कैशियर पविंदर बहल, पवन मेहता, सौरभ शर्मा राकेश महाजन सहित सदस्यों ने शोक प्रकट किया है।

बता दें कि भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का दिल्ली में निधन हो गया है। वह 80 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। वह मूल रूप अमृतसर के रहने वाले थे लेकिन उनका जालंधर में अक्सर आना-जाना लगा रहता था। यह वह लगभग हर साल आते थे।

सुल्तानपुर/कादीपुर : लखनऊ बलिया राजमार्ग कादीपुर पड़ेला में पंडित राम चरित्र मिश्र महाविद्यालय के सामने तेज रफ्तार बाइक की टक्कर  में घायल छात्रा की दर्दनाक मौत से आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने किया सड़क जाम।छात्रा की पहचान चतुरपुर की रहने वाली गीतांजलि पांडेय बी0ए0 प्रथम वर्ष की छात्रा के रूप में हुई।

सड़क जाम के चलते सैकड़ो वाहनों की लगी लम्बी कतार।मौके पर उपजिलाधिकारी समेत भारी संख्या में प्रशाशनिक अधिकारियों समेत भारी पुलिस बल मौजूद ।







 

 20 जनवरी 2021,

गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती को प्रकाश पर्व या गुरु पर्व भी कहा जाता है. इस दिन सिख समुदाय के लोग प्रभात फेरी निकालते हैं. गुरुद्वारों में शबद कीर्तन का आयोजन किया जाता है और गुरबानी का पाठ किया जाता है. गुरु गोबिंद सिंह जी शिक्षाएं आज भी लोगों के लिए प्रेरणा हैं.

गुरु गोबिंद की शिक्षाएं लोगों के लिए प्रेरणा

आज सिखों के 10वें और अंतिम धर्म गुरु गोबिंद सिंह जी की 354वीं जयंती मनाई जा रही है. इस दिन को प्रकाश पर्व या गुरु पर्व भी कहा जाता है. आज के दिन देश-दुनिया में सिख समुदाय के लोग प्रभात फेरी निकालते हैं. गुरुद्वारों में शबद कीर्तन का आयोजन किया जाता है और गुरबानी का पाठ किया जाता है.

गुरु गोबिंद को ज्ञान, सैन्य क्षमता और दूरदृष्टि का सम्मिश्रण माना जाता है. गुरु गोबिंद सिंह जी का पूरा जीवन लोगों की सेवा और सच्चाई के लिए था.  उनके विचार और शिक्षाएं आज भी लोगों के लिए प्रेरणा हैं. गुरु गोबिंद सिंह की ये 10 खास बातें यदि आप अपने जीवन में उतार लें तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी. 

  • 1.धरम दी किरत करनी: अपनी जीविका ईमानदारी पूर्वक काम करते हुए चलाएं.
  • 2. दसवंड देना: अपनी कमाई का दसवां हिस्सा दान में दे दें.
  • 3. गुरुबानी कंठ करनी: गुरुबानी को कंठस्थ कर लें.
  • 4. कम करन विच दरीदार नहीं करना: काम में खूब मेहनत करें और काम को लेकर कोताही न बरतें.
  • 5. धन, जवानी, तै कुल जात दा अभिमान नै करना: अपनी जवानी, जाति और कुल धर्म को लेकर घमंडी होने से बचें.
  • 6. दुश्मन नाल साम, दाम, भेद, आदिक उपाय वर्तने अते उपरांत युद्ध करना: दुश्मन से भिड़ने पर पहले साम, दाम, दंड और भेद का सहारा लें, और अंत में ही आमने-सामने के युद्ध में पड़ें.
  • 7. किसी दि निंदा, चुगली, अतै इर्खा नै करना: किसी की चुगली-निंदा से बचें और किसी से ईर्ष्या करने के बजाय मेहनत करें.
  • 8. परदेसी, लोरवान, दुखी, अपंग, मानुख दि यथाशक्त सेवा करनी: किसी भी विदेशी नागरिक, दुखी व्यक्ति, विकलांग व जरूरतमंद शख्स की मदद जरूर करें.
  • 9. बचन करकै पालना: अपने सारे वादों पर खरा उतरने की कोशिश करें.
  • 10. शस्त्र विद्या अतै घोड़े दी सवारी दा अभ्यास करना: खुद को सुरक्षित रखने के लिए शारीरिक सौष्ठव, हथियार चलाने और घुड़सवारी की प्रैक्टिस जरूर करें. आज के संदर्भ में नियमित व्यायाम जरूर करें.

 

कृषि के क्षेत्र में आए दिन नए नवाचार होते जा रहे हैं। इन प्रयासों का परिणाम ही है कि आज खेती की दशा और दिशा दोनों में सुधार हुआ है। इससे न केवल उन्नत व आधुनिक खेती को बढ़ावा मिला है बल्कि किसानों की आय में भी सुधार हुआ है। किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार काफी प्रयास कर रही है। इसके अलावा इस दिशा में कृषि वैज्ञानिक, विशेषज्ञों समेत कई स्टार्टअप भी काम कर रहे हैं। इसी क्रम में हाल ही में एग्रीकल्चर स्टार्टअप अगधी ने खास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पेश की है। इसकी मदद से बीजों को देखकर ये पता लगाया जा सकेगा कि फसल की गुणवत्ता कैसी है। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि किस बीज के इस्तेमाल से कितनी पैदावार हो सकती है। स्टार्टअप के संस्थापक निखिल दास ने मीडिया को बताया कि इस तकनीक से फसल की पैदावार बढ़ाकर किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

बीजों की गुणवत्ता जांचने के लिए इस तकनीक का होगा प्रयोग

जानकारी के अनुसार स्टार्टअप के तहत बीज और फसलों में कमी जानने के लिए मशीन लर्निंग और कंप्यूटर विजन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी मदद से किसान को अच्छे बीज और ज्यादा पैदावार मिल सकेगी। किसान कमजोर बीज की बुआई कर नुकसान उठाने से बच जाएंगे। स्टार्टअप की नई तकनीक की मदद से सिर्फ कुछ सेकेंड में पता लगाया जा सकता है कि बीच की गुणवत्ता कैसी है। वहीं, पुरानी तकनीक से किसानों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। एआई तकनीक की मदद से बीज की जांच करने, बीज की सैंपलिंग करने और फसल की उपज में अंतर आसानी पता लगाया जा सकेगा, जो आज की जरूरत है।

ऐसे होगी बीजों की गुणवत्ता की जांच

बीज में कमियों का पता लगाने के पारंपरिक तरीके फिजिकल टेस्ट पर निर्भर करते हैं। इस तकनीक से ऑटोमैटिक मशीनों से बीजों की जांच की जा सकेगी। अगधी की एआई विजन  तकनीक फोटोमेट्री, रेडियोमेट्री और कंप्यूटर विजन की मदद से बीज की गुणवत्ता की जांच करेगी। बीज की इमेज से उसका रंग, बनावट और आकार निकालकर कंप्यूटर विजन से बीज की कमियों की पहचान की जाएगी। बीजों की छंटाई के लिए किसी व्यक्ति द्वारा निरीक्षण करने की अपेक्षा यह ऑटोमेटिक तकनीक ज्यादा कारगर होगी। यह तकनीक बीजों का प्रोडक्शन करने वाली कंपनियों के लिए अधिक उपयोगी है। अगधी के संस्थापक निखिल दास के अनुसार, नई तकनीक के लॉन्च करने के साथ पैदावार बढ़ाने के लिए अब इलेक्ट्रॉनिक यंत्र बनाने की योजना है।

किसान अपने स्तर पर इस तरह कर सकते हैं अच्छे बीज की पहचान

अच्छे बीजों की पहचान करने से पहले आपको यह जानना जरूरी होगा कि आखिर अच्छा बीज कौनसा होता है और इसके क्या मानक हैं। तो जान लें अच्छा बीज वह होता है जिसकी अंकुरण क्षमता अधिक हो तथा बीमारी, कीट, खरपतवार के बीज व अन्य फसलों के बीजों से मुक्त हो। किसान अच्छे बीजों की बुवाई करके पैदावार व अपनी आमदनी बढ़ा सकता है। जबकि खराब गुणों वाले बीजों को बोने से खेती के अन्य कार्य जैसे- खाद, पानी, खेत की तैयारी आदि पर किसान द्वारा किया गया खर्च व मेहनत बेकार हो जाती है। इन सब बातों से बचने के लिए जरूरी है अच्छे बीज का चयन किया जाए। अब सवाल यह उठाता है कि अच्छे बीज का चयन कैसे किया जाए। बीजों का चयन करते समय बीजों की भौतिक शुद्धता, बीजों की आनुवंशिक शुद्धता, बीजों का गुण, आकार एवं रंग, बीजों में नमी की मात्रा, बीजों की परिपक्वता, बीजों की अंकुरण क्षमता तथा बीजों की जीवन क्षमता का पता लगाना बेहद जरूरी है।  

ऐसे करें अच्छे बीज की पहचान

अच्छा बीज वह होता है जिसकी अंकुरण क्षमता अधिक होती है। इसके लिए जरूरी है कि इसके अंदर किसी भी अन्य बीज की मिलावट व कंकड़, पत्थर की मिलावट न हो। इसके अलावा बीज का आकार व रंग में एक जैसे हो और बीज के अंदर नमी की मात्रा सही होना चाहिए ताकि बीज अच्छे से अंकुरित हो सके। अगर बीज में नमी की मात्रा सही नहीं होगी तो बीज के अंदर उपस्थित भू्रण की मृत्यु हो जाएगी तथा बीज अंकुरित नहीं हो पाएगा। बीजों की परिपक्वता सही होना चाहिए ताकि फसल अच्छी हो। 


बाजार से बीज खरीदने समय किसान इन बातों का रखें ध्यान

  • जब भी किसान बाजार से बीज खरीदें, तो इस बात का ध्यान रखे कि बीज हमेशा भरोसेमंद दुकान या किसान से ही खरीदें। 
  • बीज कटा हुआ नहीं होना चाहिए। क्योंकि कटे बीज से अंकुरण कम होता है।
  • अच्छा बीज कंकड़, पत्थर व धूल रहित होना चाहिए। इसमेें अन्य किसी दूसरे बीज की मिलावट नहीं होनी चाहिए।
  • अच्छा बीज कीटों से मुक्त होना चाहिए।
  • जो भी बीज लें वे रोग मुक्त हो, ऐसे खेत का बीज न ले जो दीमक ग्रस्त रहा हो। 
  • बीज छोटा व सूखा नहीं होना चाहिए।
  • बीजों के अंदर नमी की मात्रा पर्याप्त होना चाहिए ताकि अंकुरण अच्छे से हो सके।
  • बीज में भौतिक शुद्धता का अपेक्षित स्तर होना चाहिए।
  • बीज खरपतवार रहित होना चाहिए, जैसे- सावा, अकरी, मुर्दो, केना आदि बीज की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए। 
  • अगर किसान बीजों को लेते समय इन सब बातों का ध्यान रखे तो वह अपने खतों के लिए उत्तम बीज का चयन कर सकता है और अच्छी फसल प्राप्त कर सकता है।



 एक बेटी का अपने देश के लिए सपना


अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती  ।

 गुरुओ के आशीष को लेके, पापा की ख्वाइस को लेके, मैं अपने कर्तव्य मे जुट जाती ।

अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती  ।

बहू बेटियों की इज्जत करना है , सड़को के दुशाशन को दूर भगाना है।। 

माता पिता की सेवा करके उज्ज्वल भविष्य बनाना है

अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती ।

दहेज प्रथा पर रोक लगाकर,  भारत माँ की शान बढ़ाकर।

अरे- अपने हौसले को बुलंद करके, अपने कर्तव्यो के प्रति उड़ान भरके, भारत माँ की सेवा करती ।

अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती ।

छल - कपट से रहती कोसो दूर, सीख देती जो रहते हमेसा खुद से क्रूर।

बेटियों को आगे बढ़ना है , अंधेरे मे रोशनी लाना है

अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती ।

आतंकवाद का नाम मिटाकर , पाक को मानौता के पाठ पढ़ाकर ।

पुलवामा जैसे हमले को ध्यान मे लेकर मैं अपने कर्तव्य को  जुट जाती ।

भारत माँ की बेटी तब कहलाती, जब खुद को देश के प्रति समर्पित करती की ।

अगर CRPF की OFFICER मै हो जाती, भारत माँ की सेवा करती ।

भारत माँ की बेटी होने का फर्ज निभाती।। 


                                               

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 18 JAN 2021, Monday

सुलतानपुर: दोस्तपुर के थानाध्यक्ष यादवेंद्र पाल ने जनता के बीच में पुलिस की छवि को ही बदल के रख दिया है। जब से वो दोस्तपुर का प्रभार ग्रहण किये हैं, अक्सर कोई न कोई ऐसा काम कर जाते हैं कि लोगों का दिल जीत लेते हैं। 

चाहे जनता दर्शन में ठण्ड से ठिठुरते फरियादी को कम्बल पहनाया हो, या फिर छात्र को ट्रक की टक्कर से टूटी साइकिल के बदले नई साइकिल दिलवाना रहा हो। 

ताजा मामला रहा कि थाना प्रभारी क्षेत्र में गस्त कर रहे थे तभी उनकी नजर थाना लोकनाथपुर में क्रिकेट खेल रहे बच्चों पर गयी जिनका बैट  टूटा था, बच्चों को टूटे बैट से खेलता देखकर थानाध्यक्ष ने तुरंत दो नये बल्ले, स्टंप व गेंद मंगाकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। 

इन कार्यों में थानाध्यक्ष का भरपूर साथ अन्य पुलिसकर्मियों द्वारा भी दिया जा रहा है, पुलिस के ऐसे व्यवहार से जनता के बीच में निश्चित ही पुलिस की छवि बदलेगी। 


चंडीगढ़: गोगा जाहरवीर शोभायात्रा कमेटी की ओर से चंडीगढ़ के सेक्टर 24 में नवनिर्वाचित मेयर रवि कांत शर्मा का भव्य स्वागत किया गयाl इस मौके पर चंडीगढ़ के नवनिर्वाचित मेयर रविकांत शर्मा, पार्षद सुनीता धवन भी उपस्थित रहे l

गुगा जाहर वीर शोभायत्रा कमेटी ने नवनिर्वाचित मेयर रविकांत शर्मा को लड्डुओं से तोला l वही मेयर रविकांत शर्मा व पार्षद सुनीता धवन को चांदी की शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया l

शोभायात्रा  कमेटी के अध्यक्ष संदीप कुमार ने कहा गुगा जाहर वीर शोभायात्रा कमेटी चंडीगढ़ में वलिमकी समाज के उथान के लिए कार्य करती आ रही है वही कई वर्षो से गुगा जाहर के भव्य जागरण करती आ रही है l पिछले वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए कार्यक्रम को स्थगित किया था l 


वही चंडीगढ़ के नवनिर्वाचित मेयर रविकांत शर्मा ने कहा उनका शुरू से ही वाल्मीकि समाज से गहरा संबंध है और आगे भी वाल्मीकि समाज के उथान के लिए जो कार्य होंगे उसके लिए हमारे घर के दरवाजे हमेशा खुले है l

मेयर ने कहा दरगाह के लिए नगर निगम से ग्रांट दिलवाएंगे l इस कार्यक्रम में संदीप कुमार , पप्पू भगत , मोहन भगत , भिंडी , रमेश , शेखर , किरण बाला , चंचल माहि , बलबीर , पम्मा , सतपाल वर्मा , बीरपाल गुप्ता आदि उपस्थित रहे l


सुलतानपुर: समाजसेवी अखिलेश तिवारी नें फीता काटकर क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया
 
सुलतानपुर:  कुड़वार ब्लॉक में जय मां काली जी के तत्वावधान में प्रदेश स्तरीय क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे समाजसेवी एवं जिला पंचायत सदस्य प्र.अखिलेश तिवारी नें फीट काटकर खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।
आयोजक प्रमोद तिवारी (बचोले) के अनुसार बी.पी. इंटर कॉलेज कुड़वार के बगल स्थित उद्यान विभाग कुड़वार ग्राम पूरे दया राम( टांड़ा तिवारी का पुरवा) ग्राउंड पर इस प्रदेश स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का विजेता टीम को पुरस्कार 5100 रुपए और ट्रैकशूट रखा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस प्रतियोगिता में क्षेत्र की कई टीमों को आमंत्रित किया गया है। 

इस अवसर पर प्रमोद तिवारी, माता-प्रसाद पांडेय, मुनीम तिवारी, विपिन पांडेय, आदित्य तिवारी, ऋषि ओम तिवारी, रामसूरत तिवारी, दुर्गेश तिवारी और श्रीदत्त तिवारी आदि मौजूद रहे।

सुल्तानपुर: मकर संक्रांति सनातन धर्मावलंबियों के स्नान दान का पर्व है।इस दिन सभी स्नातनावलम्बी स्नान,दान जप तप करते हैं ।यह मकर संक्रांति का पर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 6 प्रमुख पर्वों में से एक पर्व है ।

मकर संक्रांति के पर्वोपरांत शनिवार को शहर के  केएनआईटी के पास बजरंग नगर के हनुमानजी के मंदिर  में ध्वजारोहण और डॉ हेडगेवारजी और गुरु जी (माधव राव सदाशिव राव गोलवरकर जी) की प्रतिमा पर पुष्पार्जन से कार्यक्रम की शुरुआत किया गया ।तदोपरान्त काशी प्रान्त के सह बौद्धिक प्रमुख महेश ने मकरसंक्रांति पर्व के महत्व पर प्रकाश डाला । उसके बाद खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया । श्रद्धालुओं ने खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया।

कार्यक्रम के इस अवसर पर नगर प्रचारक गौरव , काशी प्रान्त के सह बौद्धिक प्रमुख महेश,डॉ राधेश्याम,सर्वेश मिश्रा, शोध छात्र K●N●I●T राहुल शुक्ल,प्रियेश,अर्पित,अवनीश,वैभव समेत सैकड़ो स्वयं सेवक उपस्थित रहे ।

*प्रकाश न्यूज़ ऑफ इंडिया*

*अंकुर पाठक, सुल्तानपुर*

Last Updated: 15 Jan 2021, Friday

सुल्तानपुर: अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज के स्थानांतरण होने पर पुलिस कार्यालय में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक अरविंद चतुर्वेदी द्वारा गुलदस्ता भेट किया गया  तथा अन्य अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक को फूल माला पहनाकर ससम्मान विदाई दी गयी। विदाई समारोह में अपर पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर, क्षेत्राधिकारी बल्दीराय ,प्रतिसार निरीक्षक व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे । उनके द्वारा जनपद में  किये गये कार्यो तथा शान्ति एवं कानून व्यवस्था को बनाये रखने में दिये गये योगदान के लिए आभार प्रकट किया गया।
आपको बता दें कि शासन द्वारा कई जिलों के अपर पुलिस अधीक्षक के तबादले किये गए जिसमे सुलतानपुर के लोकप्रिय, मेहनती और ईमानदार छवि के शिवराज भी शामिल है, शिवराज का जिले में लगभग सवा दो वर्ष लम्बा कार्यकाल रहा, गौरतलब है की शिवराज जनता के बीच काफी लोकप्रिय रहे और अपनी मेहनती छवि के चलते हमेशा चर्चा में रहे। अब शिवराज एएसपी गोंडा बनाए गए और विपुल कुमार श्रीवास्तव ASP सुल्तानपुर बने। 

 


मुसाफिरखाना (अमेठी) में मामूली विवाद के बाद क्षेत्र में रविवार दोपहर बाद एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी  गई थी। हमलावरों ने युवक को बचाने दौड़े परिवारीजनों को भी पीटा था। पिटाई में मृतक की पत्नी व भाई घायल हो गए थे। आरोपियों ने कार व अन्य सामान तोड़ दिया था।

जहां पीड़ित परिवार का दुख दर्द बाटने ब्राम्हण नेता कृष्ण कुमार पाण्डेय उर्फ कक्कू पाण्डेय अपने सैकड़ो गाड़ियों के काफिले संग पहुच गए। पीड़ित परिवार का हाल चाल जाना एवम हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया।

 क्या था पूरा मामला 

क्षेत्र के गांव अढनपुर निवासी सुरेंद्र पांडेय की गांव के ही रघुनंदन सिंह से जमीनी विवाद चल रहा था। रविवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे रघुनंदन का पुत्र अभिषेक ऊर्फ चुन्नू उनके दरवाजे के सामने से तेज रफ्तार बाइक लेकर निकला तो सुरेंद्र ने उसका विरोध किया। आरोप है कि थोड़ी देर बाद अभिषेक अपने परिवार के कई अन्य लोगों के साथ सुरेंद्र के घर पहुंचा। आरोपियों ने पहुंचते ही सुरेंद्र को गोली मार दी। गोली लगने पर सुरेंद्र जमीन पर गिर पड़े। परिवार वाले दौड़े तो आरोपियों ने उनकी पिटाई कर दी। घर में तोडफ़ोड़ करने के साथ वहां मौजूद एक कार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। फायरिंग की आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़े तब आरोपी मौके से हटे थे ।

 


सुल्तानपुर : धनपतगंज  धर्मदासपुर के प्रधान प्रतिनिधि,समााजसेेवी चंद्र प्रकाश मिश्रा ने मकर संक्रांति के पर्व पर कंबल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया ।

प्रधान प्रतिनिधि समाजसेवी चंद्र प्रकाश मिश्रा ने अपनी ग्राम सभा धर्मदासपुर में गरीब वृद्धा विधवा विकलांग लोगों को ठंड से बचने के लिए कंबल का वितरण किया ।आपको बताते चले कि इस कड़ाके की ठण्ड से लोगो को बचाने के लिये युवा समाजसेवी ने अनोखे तरीके आसहाओ वृद्धा  विकलांग की मदद के लिए आगे आए, लगभग 500 लोगो को कम्बल वितरण किया ।युवा समाज सेवी चंद्र प्रकाश मिश्रा ने अपने संबोध में कहा कि मैं क्षेत्र वाशियो के लिए कुछ करना चाहता हु,सेवा भाव ही  मेरा उद्देश्य है ।  

 इस मौके पर प्रधान बबलू मिश्रा विवो श्रीवास्तव अमित तिवारी गब्बर सिंह एजाज अहमद दिनेश तिवारी दिनेश तिवारी बब्बन शुक्ला राकेश शुक्ला पवन मिश्रा संतोष मिश्रा लल्लू मिश्रा वेद प्रकाश शुक्ला आदि लोग उपस्थित रहे ।

 

सुलतानपुर: जिला मुख्यालय से लगभग 12km दूर कुड़वार ब्लॉक में जय मां काली जी के तत्वावधान में युवा पीढ़ी में खेलों के प्रति रूचि बढ़ाने और ग्रामीण स्तर की खेल प्रतिभाओं को उचित ग्राउंड प्रदान कर बड़े आयोजनों में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश स्तरीय क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजक प्रमोद तिवारी (बचोले) के अनुसार बी.पी. इंटर कॉलेज कुड़वार के बगल स्थित उद्यान विभाग कुड़वार ग्राम पूरे दया राम( टांड़ा तिवारी का पुरवा) ग्राउंड पर 17 जनवरी से इस प्रदेश स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजक विपिन तिवारी और विजय तिवारी नें बताया है कि इस प्रतियोगिता का विजेता टीम को पुरस्कार 5100 रुपए और ट्रैकशूट रखा गया है। इस प्रतियोगिता मेंं शामिल होने के लिए टीमों का प्रवेश शुल्क 800 रुपए रखा गया है। प्रतियोगिता में क्षेत्र की कई टीमों को आमंत्रित किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय मंत्री BJP काशी क्षेत्र एवं कुड़वार की सदस्य जिला पंचायत बबिता अखिलेश तिवारी की उपस्थिति रहेगी।

आयोजकों में जिसके सहयोग से कार्यक्रम संचालित किया जाएगा- पवन तिवारी, श्रवण तिवारी, हैप्पी तिवारी, सत्यम तिवारी, सुमित तिवारी, आदित्य तिवारी, ऋषि ओम तिवारी, जनार्दनदत्त तिवारी, विशाल तिवारी, रामसूरत तिवारी, अर्जुन प्रसाद तिवारी, श्यामजी तिवारी, कृष्णकुमार तिवारी, बब्बन तिवारी, सुरेश तिवारी, ओ.पी. तिवारी, राकेश तिवारी, दुर्गेश तिवारी, उमेश तिवारी और श्रीदत्त तिवारी आदि का नाम शामिल है।

किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए प्रमोद तिवारी (बचोले) (+91 9415173552, +91 9305389669) एवं विपिन तिवारी (+91 9838301894) अखिलेश तिवारी (+91 7272068628)से संपर्क करें।

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 11 JAN 2021, 05:40 PM


सुलतानपुर: जानकारी के मुताबिक सोमनाथ भारती आज रायबरेली दौरे पर पहुंचे थे. वे रायबरेली के सिंचाई विभाग गेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओं से मिल रहे थे. उसी दौरान विरोध करने पहुंचे बीजेपी और हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. इसी दौरान एक युवक ने उन पर काली स्याही फेंक दी। 

इसी बीच वहां पर पुलिस पहुंच गयी और उनके खिलाफ अमेठी में मुकदमा दर्ज होने के मामले में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की इस कार्रवाई के दौरान AAP एमएलए सोमनाथ भारती की पुलिस अधिकारियों के साथ नोंकझोंक भी हुई. इसके बाद भारती को गिरफ्तार करके सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में रखा गया. बाद में उन्‍हें एस्कॉर्ट के साथ अमेठी की तरफ रवाना कर दिया गया। ताजा जानकारी के मुताबिक पुलिस ने उन्हें जिला एवं सत्र न्यायालय सुल्तानपुर में स्पेशल जज MP/MLA कोर्ट पी० के० जयंत के सामने पेश किया है। 

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सोमनाथ भारती को यूपी के अस्पतालों पर दिए गए विवादित बयान के लिए अमेठी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उनके खिलाफ अमेठी के जगदीशपुर थाने में धारा 505 और 153A के तहत मुकदमा दर्ज है. पुलिस का आरोप है कि सोमनाथ भारती ने शनिवार को अमेठी में कथित तौर पर बयान दिया था, 'हम उत्तर प्रदेश में आए हैं. हम यहां के स्कूलों को, अस्पतालों को देख रहे हैं. ये सब ऐसी बदतर हालत में है कि अस्पतालों में कुत्तों के बच्चे पैदा हो रहे हैं। 

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने वर्ष 2022 में यूपी में होने वाले विधान सभा चुनावों के लिए अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की है. इसके बाद से AAP नेता लगातार एक के बाद एक यूपी का दौरा कर रहे हैं और यूपी सरकार की शिक्षा-चिकित्सा व्यवस्था पर लगातार सवाल उठा रहे हैं।  

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 11 JAN 2021, 01:48 PM

सुलतानपुर: जिले के नवागत पुलिस अधीक्षक डॉ० अरविन्द चतुर्वेदी ने जब से जिले के चार्ज संभाला है, तभी से अपनी कार्यशैली से सभी को प्रभावित कर रहे हैं, चाहे थानों की औचक निरीक्षण की बात हो या खुद से सफाई में श्रमदान हो। पुलिस अधीक्षक ने जनता से सीधे संवाद स्थापित किया और आते ही सुल्तानपुर की जनता के लिए सन्देश जारी करते हुए अपील भी की। 

इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर द्वारा पुलिस कार्यालय सुलतानपुर में जनता की समस्याएं सुनी गयी और सम्बंधित को निस्तारण हेतु निर्देश दिये गये।


www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 11 JAN 2021, 01:10 PM

सुलतानपुर: पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि 15 फरवरी तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी हो जायेगी। मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक पंचायत चुनाव संपन्न हो जायेंगे। मई तक जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लाक प्रमुखों की भी चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। उत्तर प्रदेश में भाजपा समेत कोई राजनीतिक दल सिंबल नहीं देगा, लेकिन पार्टी समर्थित प्रत्याशियों को उतारा जायेगा। भाजपा ग्रामीण क्षेत्रो में अपनी चार साल की उपलब्धियों और कार्यकर्ताओं की सक्रियता के बल पर चुनाव जीतेगी।

सर्किट हाउस में पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी के साथ बरेली और आंवला जिले के भाजपा नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद मार्च के अंत या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में ग्राम पंचायत के चुनाव सम्पन्न करवा लिए जाएंगे। इसके बाद क्षेत्र पंचायत और फिर जिला पंचायत का चुनाव कराया जाएगा। मई में त्रिस्तरीय चुनाव सम्पन्न हो जायेंगे। पंचायत चुनाव में आबादी के हिसाब से आरक्षण रहेगा। परिसीमन का कार्य पूरा हो चुका है। वार्डों के हिसाब से मतदाता सूची तैयार की जा रही हैं। बीस जनवरी के बाद जिला पंचायत, ब्लाकों का आरक्षण जिले से तय किया जायेगा।

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 11 JAN 2021, 01:00 PM


सुलतानपुर: पांच वर्ष के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का समय आ गया है। अब बारी है प्रधान कौन बनेंगे। उसी का सूरज खुशियों के साथ उगेगा और वोटर भी तोप से वोट के गोला दागेंगे तथा प्रधानजी भी जीतने के बाद प्लेन से उड़ान भगेंगे। इसके लिये बैलेट पेपर भी आ गये हैं। जिन पर मतदान के लिये तरह-तरह के चुनाव चिह्न भी जारी किये गये हैं। 

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को तैयारियां रफ्तार से चल रही हैं। मतदान की प्रक्रिया को अधिसूचना का इंतजार है। इस बार मतदान के दौरान ग्राम प्रधान के पद पर 45 लोग चुनाव लड़ने का एक गांव से प्रवाधान होगा। प्रधानी के चुनाव में 45 लोग दावेदार हो सकेंगे। इनके लिये अलग-अलग चुनाव चिह्न का मतपत्र होगा। बता दें कि इस बार चुनाव के लिये मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न भी रहेगा। इसके अलावा उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे। जिनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिये किस्मत लिखी जायेगी। दहगवां के नगर पंचायत बनने के बाद जिले में 1,037 ग्राम पंचायतों पर चुनाव कराया जायेगा।  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने वाला है। इसके लिये तीन प्रकार के अलग-अलग मतपत्र मिलेंगे। जिसमें ग्राम प्रधान पद के लिये अलग, वार्ड सदस्य के लिये अलग, जिला पंचायत सदस्य पद के लिये अलग मतपत्र मिलेगा। तीनों मतपत्रों के अलग-अलग रंग होंगे, जिन पर मतदान करके मतपेटिका में मतपत्र डाला जायेगा। 

डॉ. पीएस पटेल, सहायक चुनाव अधिकारी बताते हैं कि निर्वाचन आयोग से मतपत्र आ गये हैं, चुनाव चिह्न प्रकाशित हैं। चुनाव में काफी ज्यादा संख्या में चुनाव चिह्न हैं और अलग-अलग पद के लिये मतपत्र आये हैं। प्लेन और हल जोतता किसान जैसे कई चिह्न पुराने भी हैं। बाकी कुछ नये चिह्न आये हैं। प्रशासन निर्वाचन की तैयारियां जोरशोर से कर रहा है।

सुलतानपुर: जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक डाॅ0 अरविन्द चतुर्वेदी ने जनपद में आयोजित थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना लम्भुआ व थाना देहात कोतवाली में पहुंचकर थाना दिवस पर आये जनसामान्य की समस्याओं को सुनकर उसके निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित को दिया। उन्होंने थाना कार्यालय तथा आॅनलाइन शिकायतों के निस्तारण हेतु महिला हेल्पडेस्क का निरीक्षण कर सम्बन्धित से जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये।  
          
समाधान दिवस में भूमि विवाद से सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्रों के क्रम में जिलाधिकारी ने राजस्व व पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से मौका मुवायना कर गुणवत्तापूर्ण निराकरण कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने अवैध रूप से सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दियेे। एसपी ने थाना समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों को अविलम्ब सम्बन्धित रजिस्टर पर अंकित कर कृत कार्यवाही हेतु सम्बन्धित थानाध्यक्ष्य को निर्देशित किया।

सुलतानपुर: बल्दीराय क्षेत्र के अलियाबाद गांव में कंबल वितरण समारोह का आयोजन किया गया। अपने पिता की पुण्यतिथि पर सौ से अधिक जरूरतमंदो को पूर्व प्रधान डॉ राम नारायण गुप्ता ने कम्बल वितरण किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमएलसी शैलेंद्र प्रताप सिंह व विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य यशभद्र सिंह मोनू रहे। इस मौके पर बल्दीराय प्रमुख प्रतिनिधि रवींद्र प्रताप सिंह, प्रधान हजारी लाल साहू, पूर्व प्रधान मोहम्मद असलम, भाजपा मंडल अध्यक्ष मुकेश अग्रहरि, प्रधान महेश जायसवाल सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

सुलतानपुर: जिले के गनपत सहाय पी.जी.कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत एक दिवसीय सामान्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य महाविद्यालय का परिसर परिसर एवं कमरों की साफ - सफाई की गई।

इस कार्यक्रम में मुख्य महाविद्यालय के प्रभारी डॉ.मो.शाहिद,राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.नीलम तिवारी, डॉ.गीता त्रिपाठी, डॉ.दिनेश चन्द्र द्विवेदी, डॉ.अजय कुमार मिश्र, डॉ.सुधा पांडेय, डॉ.एस.पी मिश्र के नेतृत्व में स्वछता अभियान चलाया गया जिसमें छात्रों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाया।

Photo Credit Jagran.com

सुलतानपुर: जिले में एवियन इन्फ्लुएन्जा (बर्डफ्लू) के खतरे को देखते हुए प्रशासन लोगों में जागरूकता फैलाने में जुट गया है। ऐसी आशंका है कि विपरीत परिस्थितियों में स्पीसीज बैरियर को क्रास कर यह मनुष्य को भी संक्रमित कर सकता है। 

मिली जानकारी के अनुसार यह रोग संक्रमित पक्षियों की आंख, श्वास नलिका तथा बीट के सम्पर्क में आने से पक्षियों व मनुष्यों में फैलता है।

जिलाधिकारी नें एवियन इन्फ्लुएन्जा(बर्डफ्लू) बीमारी से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों बरतने के सम्बन्ध में जनसामान्य को जागरूक करने के निर्देश पशुचिकित्साधिकारियों को दे दिये गये हैं।

जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिला अधिकारी नें जिले एवं तहसील स्तर पर रैपिड रिपांसे टीम व टास्कफोर्स गठित करते हुए समिति को निर्देशित किया है कि पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेन्ट व एण्डी वायरल दवाइयों का इस्तेमाल कर पक्षियों की कलिंग, टीकाकरण, पर्यवेक्षण, विसंक्रमण का कार्य सम्पादित करने का निर्देश दे दिया गया है।

इसके अतिरिक्त मुख्य पशुचिकित्साधिकारी स्तर से समस्त पशुचिकित्साधिकारियों को जनपद में संचालित पोल्ट्री फार्मो का निरीक्षण करने एवं फार्म मालिकों को बायोसिक्योरिटी उपाय अपनाने के निर्देश दिये गये हैं।
          
डीएम द्वारा एहतियातन जनसामान्य की सुविधा के लिये मुख्य पशुचिकित्साधिकारी के कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित करा दिया गया, जिसका दूरभाष नम्बर 05362-241047 है।

सुलतानपुर: जिले में अवैध कार्यों में लिप्त व्यक्तियो के विरूद्ध प्रचलित अभियान ऑपरेशन अंकुश में थानाध्यक्ष अरविंद कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में उ0नि0 शास्त्राजीत प्रसाद, उ0नि0 सीताराम यादव, का0 दिनेश कुमार, का0 आमिर फ़िरदौस व का0 वंश कुमार की संयुक्त टीम को बड़ी सफलता मिली है।

कुड़वार थाने की इस पुलिस टीम के द्वारा मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त नासिर उल्ला पुत्र  स्व 0अब्दुल समद निवासी ग्राम रंकेडीह थाना कुड़वार जनपद सुल्तानपुर केलाल अहाते से दो गौवंशीय पशुओं के चारो पैर रस्सियों से बंधा हुआ तथा काटने के उपकरण, एक अदद चाकू, बाका, लकड़ी का ठिहा बरामद करते हुए गिरफ्तार किया गया।

पुलिस नें बरामद गोवंशीय पशुओं को रस्सियों से अवमुक्त करा कर  बाबा सहज राम आश्रम बंधुआ कला पर संचालित बृजरानी देवी गौशाला बंधुआ कला के सुपुर्दगी में सुपुर्द किया गया ।  

स्थानीय थाने से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर थाना स्थानीय पर उत्तर प्रदेश गोवध निवारण अधिनियम  बनाम नासिर उल्ला पुत्र स्व0 अब्दुल समद निवासी ग्राम रंकेडीह थाना कुड़वार जनपद सुल्तानपुर के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही करते हुए न्यायालय रवाना किया गया।

 


सुल्तानपुर:बैरीएंटो  मीडिया & टेलीकम्युनिकेशन  सेंटर का शुभारंभ जनपद के सुप्रसिद्ध ऑर्थो सर्जन डॉक्टर पीके पाण्डेय  के द्वारा सीटू के संयोजक अशोक शुक्ला एवं प्रभात सिंह व शोएब की उपस्थिति में नॉर्मल कंपाउंड में  शुक्रवार  को दिन  मे 12:00 बजे किया गया

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 08 JAN 2021, 09:00 AM


सुलतानपुर: उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कई जिलों के अपर पुलिस अधीक्षक के तबादले किये गए जिसमे सुलतानपुर के लोकप्रिय, मेहनती और ईमानदार छवि के शिवराज भी शामिल है, शिवराज का जिले में लगभग सवा दो वर्ष लम्बा कार्यकाल रहा, गौरतलब है की शिवराज जनता के बीच काफी लोकप्रिय रहे और अपनी मेहनती छवि के चलते हमेशा चर्चा में रहे। अब शिवराज एएसपी गोंडा बनाए गए और विपुल कुमार श्रीवास्तव ASP सुल्तानपुर बने। 

तबादलों की पूरी सूची इस प्रकार है -

यूपी में 31 पीपीएस अफसरों के तबादले, दिगम्बर कुशवाहा पुलिस उपायुक्त लखनऊ , प्रशांत कुमार प्रसाद ASP नगर इटावा, महेंद्र पाल सिंह ASP अपराध गोरखपुर, अशोक कुमार वर्मा-I ASP हाईकोर्ट सुरक्षा इलाहाबाद, डॉ रामयश सिंह ASP एएसपी देवरिया बने, संतोष कुमार सिंह-I ASP संतकबीरनगर , अरुण कुमार सिंह-I ASP गोरखपुर दक्षिणी, राजकुमार-I ASP बरेली ग्रामीण बने, विपुल कुमार श्रीवास्तव ASP सुल्तानपुर बने, संसार सिंह ASP रामपुर बने, शिवराम यादव एएसपी प्रोटोकाल आगरा, अनूप कुमार ASP हमीरपुर बनाए गए, शिवराज एएसपी गोंडा बनाए गए, मार्तण्ड प्रकाश सिंह ASP मथुरा नगर, लक्ष्मी निवास मिश्रा उपसेनानायक सीतापुर, शिष्यपाल एएसपी औरैया बनाए गए, अवरिंद कुमार पांडेय एएसपी यूपी-112, राहुल मिठास 37वीं वाहिनी कानपुर भेजे गए, गिरिजेश कुमार एएसपी ललितपुर बनाए गए, अतुल कुमार श्रीवास्तव ASP मुजफ्फरनगर ग्रामीण, नेपाल सिंह एएसपी झांसी ग्रामीण बने, महेंद्र कुमार एएसपी ट्रेनिंग एकेडमी मुरादाबाद, शैलेंद्र कुमार राय एएसपी चित्रकूट बनाए गए, घनश्याम चौरसिया एएसपी कानपुर देहात बने, मनोज कुमार अवस्थी एएसपी गोरखपुर उत्तरी, विनय कुमार सिंह एएसपी वाराणसी ग्रामीण, कमलेश बहादुर एएसपी अपराध बुलंदशहर बने, सुरेंद्रनाथ तिवारी एएसपी बुलंदशहर नगर, शिवाजी एएसपी कानपुर पूर्वी बनाए गए, प्रवीण रंजन सिंह एएसपी बिजनौर नगर, नरेंद्र प्रताप सिंह एएसपी सीतापुर दक्षिण। 

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुल्तानपुर

Last Updated: 06 JAN 2021, 06:30 PM


दुनिया भर में लोकप्रिय ऐप Whatsapp अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाएँ लाता है। इस साल ऐप में कई फीचर आने वाले हैं। WhatsApp जल्द ही अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लेकर आ रहा है।

यदि उपयोगकर्ता इस को इस पॉलिसी स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें ऐप को हटाना होगा। आइए जानते हैं कि इस नई प्राइवेसी पॉलिसी में क्या खास है।

नई Whatsapp नीति में, उपयोगकर्ताओं को दिए जाने वाले लाइसेंस में कहा गया है कि हमारी सेवाओं को संचालित करने के लिए, आप Whatsapp पर सामग्री अपलोड, जमा, स्टोर, भेज या प्राप्त कर सकते है। 

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप 8 फरवरी 2021 को अपनी सेवा की शर्तों को अपडेट करने जा रहा है। अगर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता यदि प्राइवेसी पॉलिसी सहमत नहीं हैं तो वे Whatsapp का Use नहीं कर पाएंगे।

 


पंचायतीराज निदेशालय ने त्रिस्तरीय पंचायतों के वार्डों के आरक्षण का फॉर्मूला शासन को भेज दिया है। इसमें बदलाव नहीं हुआ तो ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायतों का आरक्षण नए सिरे से होगा। आरक्षण चक्रानुक्रम में होगा, लेकिन पिछली बार अनुसूचित जाति या अन्य पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित पंचायतों के इस बार इन वर्गों के लिए आरक्षण नहीं होगा। नए नगरीय निकायों के गठन या सीमा विस्तार का असर आरक्षण निर्धारण पर पड़ने की संभावना है।

त्रिस्तरीय पंचायतों के आंशिक परिसीमन की प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है। इसके बाद प्रत्येक ब्लॉक में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े और सामान्य वर्ग की आबादी अंकित करते हुए ग्राम पंचायतों की सूची वर्णमाला क्रम में बनाई जाएगी। इसमें यह भी अंकित किया जाएगा कि वर्ष 1995 में कौन की ग्राम पंचायत किस वर्ग के लिए आरक्षित थी।

फॉर्मूला बनाया गया है कि एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के लिए प्रधानों के आरक्षित पदों की संख्या उस ब्लॉक में अलग-अलग पंचायतों में उस वर्ग की आबादी के अनुपात में अवरोही (गिरते हुए) क्रम में आवंटित की जाएगी। आरक्षण का निर्धारण चक्रानुक्रम में किया जाएगा, लेकिन लेकिन 2015 में जो पंचायत एससी या एसटी के लिए आरक्षित थी, उन्हें इस बार एससी या एसटी के लिए आरक्षित नहीं किया जाएगा।

इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपकी ग्राम पंचायत में वर्ष 2015 में प्रधान पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था तो इस बार पिछड़े वर्ग की महिला को मौका मिल सकता है। इसी तरह अगर ओबीसी के लिए पंचायत आरक्षित थी तो महिला को मौका मिल सकता है। आरक्षण निर्धारण का यह फॉर्मूला ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पद भी लागू होगा

शासन तय करेगा संख्या, डीएम निर्धारित करेगा आरक्षण

जिला पंचायतों के अध्यक्ष पद पर आरक्षण संबंधी कार्यवाही शासन करेगा। जिलावार प्रमुखों और विकास खंडवार प्रधानों के आरक्षित पदों की संख्या शासन व निदेशालय स्तर से तय करके जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक जिले में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के आरक्षित पदों, विकासखंडवार ग्राम पंचायतों के प्रधानों के आरक्षित पदों और तीनों स्तर की पंचायतों में आरक्षित वार्डों के आवंटन की कार्यवाही डीएम करेंगे।

 


उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेज और सहायता प्राप्त इंटर कॉलेज में रिक्त 5000 से अधिक कनिष्ठ लिपिक के पदों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) भर्तियां करेगा। उच्च अधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है और जल्द ही आयोग को प्रस्ताव मिल जाएगा। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रदेशभर के सरकारी विभागों में खाली कनिष्ठ लिपिक (Junior Clerk) के पदों पर भर्तिंया करेगा।


खाली हैं बाबुओं के पद : राजकीय इंटर कॉलेज और सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में सालों से कनिष्ठ लिपिक के पद खाली हैं। राजकीय इंटर कॉलेजों में कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्तियां विभागीय स्तर पर होती थीं और सहायता प्राप्त कॉलेजों में कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती का अधिकार कॉलेज प्रबंधन का होता था।



लेकिन राज्य सरकार ने इन भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए एक ही स्तर पर इसे भरने का फैसला किया है।


अभ्यर्थियों को सलाह है कि अधीनस्थ चयन अयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ को नियमित रूप से देखते रहें जिससे कि आपको भर्ती नोटिफिकेशन से जुड़ी खबर जल्द से जल्द मिल सके।

 


वाराणसी: पिंडारा विकास खण्ड युवा समाजसेवी  गौरव मिश्रा ने सैकड़ो युवाओं के साथ पिंडारा विधायक डॉक्टर अवधेश सिंहका भव्य स्वागत किया ।युवाओं ने विधायक के आगवानी के लिए बाइक रैली निकाली ।

इस मौके पर अवधेश सिंह विधायक मंत्री नीलकंठ तिवारी जिला अध्यक्ष हंसराज ,महगा  प्रधान बब्बू सिंह , राम प्रवेश मिश्रा उर्फ झगडू रामचन्द्र दुबे , बेलाश सिंह आनंद सिंग ग्राम प्रधान मरूई महेंद्र पटेल जी भोथू सिंग जी आनंद सिंह जी और अरविंद गिरि मोनू सिंह अजय राजभर ,उमंग अपाध्याय ,प्रदुम यादव ,रोहित शर्मा ,आदर्श शर्मा ,सुनील चौबे,मुकेश उपाध्याय समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ।

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget