فبراير 2021

सुलतानपुर 

स्वर्गीय पं0 राम किशोर त्रिपाठी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी किये जाने का मामला। 

कक्कू पाण्डेय यूथ विग्रेड के कार्यकर्ताओं ने फूंका नगर पालिका परिषद चेयरमैन बबिता जायसवाल प्रतिनिधि अजय जायसवाल का कलेक्ट्रेट मुख्य गेट पर पूतला। 

जिलाधिकारी कार्यालय पर लगा प्रदर्शन कारियों का मजमा नही लगी खाकी को भनक। 

पूतला फूंक लगाये नगर पालिका चेयरमैन बबिता जायसवाल और अजय जायसवाल  मुर्दाबाद के नारे रहा अफरा तफरी का माहौल।


 देशभर में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के बीच मे सोमवार को प्रशिक्षु सिपाहियों ने भी अपना अपना टिकाकरण करवाया।

वैक्सीन क्या है?

एक वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है.

वैक्सीन में किसी जीव के कुछ कमज़ोर या निष्क्रिय अंश होते हैं जो बीमारी का कारण बनते हैं.

ये शरीर के 'इम्यून सिस्टम' यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण (आक्रमणकारी वायरस) की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके ख़िलाफ़ शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं.


 


सुल्तानपुर : आज विश्व हिंदू परिषद के प्रखंड कार्यालय पर काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय महामंत्री सुशील त्रिपाठी भाजपा के पदाधिकारियों के साथ विहिप के पदाधिकारियों से भेंट करने बैठक में सम्मिलित होने पहुंचे उन्होंने विहिप के प्रखंड मंत्री उत्कर्ष सिंह तथा सभी विहिप के पदाधिकारियों को धन्यवाद किया उन्होंने कहा जिस प्रकार भव्य राम मंदिर निर्माण हेतु विश्व हिंदू परिषद के प्रखंड मंत्री उत्कर्ष सिंह तथा प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह के निर्देशन में निधि समर्पण अभियान का कार्य बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है वह हम सभी के लिए गौरव का विषय है और इसी प्रकार समाज को राम मंदिर समर्पण निधि में सहयोग करना चाहिए वही वही प्रखंड मंत्री उत्कर्ष सिंह ने कहा की भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए यह निधि समर्पण अभियान संपूर्ण समाज का है और हमारे लिए सौभाग्य का विषय है भगवान श्रीराम के अभियान में हमारा सहयोग सम्मिलित हो रहा है और हम सभी पुण्य के भागी बन रहे हैं इसीलिए सभी राम भक्तों तथा समाज के सभी सम्मानित लोग इस अभियान में सहयोग करें रामराज्य की नीव में अपना महत्वपूर्ण योगदान अवश्य दें इस मौके पर विहिप के छतौना मंडल अध्यक्ष जय प्रकाश पाठक व उपाध्यक्ष बृजेश उपाध्याय विहिप कार्यालय प्रभारी राकेश सिंह भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजेश चतुर्वेदी व उपाध्यक्ष रोहित यादव महामंत्री सत्य प्रकाश निषाद बृज नाथ जायसवाल तथा सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे


 

सुल्तानपुर : विश्व हिंदू परिषद तथा बजरंग दल के जिहादियों द्वारा मारे गए कार्यकर्ता रिंकू शर्मा को आज शाम विहिप तथा बजरंग दल ने कैंडल बजरंग दल ने कैंडल मार्च के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि व्यक्त की तथा जिहादियों द्वारा ने बर्बरता से मारने पर इसका से मारने पर इसका पर इसका विरोध व्यक्त किया विहिप के प्रखंड मंत्री उत्कर्ष सिंह प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह तथा बजरंग दल के प्रखंड संयोजक संदीप मोदनवाल ने पूरे विहिप प्रखंड कार्यकारिणी एवं कार्यकर्ताओं के साथ विश्व हिंदू परिषद कार्यालय से ब्लॉक मुख्यालय तक कैंडल मार्च किया तथा रिंकू शर्मा को श्रद्धांजलि व्यक्त की इसके पश्चात पुलवामा में शहीद हुए जवानों को विहिप के पदाधिकारियों में श्रद्धांजलि अर्पित की औरव प्रखंड मंत्री उत्कर्ष सिंह ने कहा कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ता रिंकू शर्मा की जिस प्रकार जिहादी द्वारा बर्बरता से हत्या की गई है संगठन और पूरा देश इसी कतई स्वीकार्य नहीं करेगा पूरा विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल और पूरा देश रिंकू शर्मा के परिवार के साथ खड़ा है और उन्हें न्याय अवश्य मिलेगा तथा प्रखंड अध्यक्ष दिनेश सिंह ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों पर अपनी संवेदना प्रकट की और कहा हमें सदैव अपने राष्ट्रीय के जवानों का सम्मान करना चाहिए क्योंकि हमारी रक्षा के लिए वह अपनी जान तक निछावर कर देते हैं इस मौके पर प्रखंड उपाध्यक्ष कुलदीप गुप्ता एवं उपाध्यक्ष समीर तिवारी मंडल अध्यक्ष जय प्रकाश पाठक उपाध्यक्ष बृजेश उपाध्याय कोषा अध्यक्ष राकेश सिंह मंडल संयोजक अविनाश जी सहसंयोजक अमन जी  प्रखंड सुरक्षा प्रमुख अतुल सिंह बजरंगदल ग्राम संयोजक अखिलेश मोदनवाल  आदित्य साहू उत्कर्ष दुबे था सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे



सुल्तानपुर: सुल्तानपुर में युवाओ की एक संगोष्ठी के आयोजन में उपस्थित इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र नेता अभय सिंह ने चाय चर्चा मेंं युवाओ को संबोधित करते हुए कहा कि आज युवा पीढ़ी से देश को काफी उम्मीदें हैं। युवा पीढ़ी के हाथों में ही देश का भविष्य है। हमारी युवा पीढ़ी जितना सबल और सशक्त होगी, देश उतनी ही तरक्की करेगा। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि सकारात्मक सोच के साथ आगे बढें। समाज की बुराइयों का खात्मा करने के लिए भी अपना कदम बढाएं, जिससे हमार समाज सशक्त हो सके। खासकर युवाओं को नशापान से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को दूर करने की दिशा में भी हम सबों को आगे आना होगा।


पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों तरफ से कोशिशें तेज कर दी गई हैं। 

अमर उजाला की ख़बर के अनुसार पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास स्थित फिंगर 4 एरिया से चीनी सैनिक पीछे हटना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे स्थित इस पहाड़ी पर चीनी सैनिकों ने लंबे समय से कब्जा कर रखा था लेकिन भारत सरकार की रणनीति यहां पर काम आई। सरकार नें अपने इरादे मजबूत रखे और चीनी सेना पीछे हटने को मजबूर हो गई।

कई मीडिया चैनल और रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने फिंगर 5 और फिंगर 8 के बीच अपने कई शेल्टर्स और  ढांचे को भी हटा लिया है।

भारत के सीरम इंस्टिट्यूट में बनने वाले कोरोना वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को दो वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दी है। दोनों ही वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने बनाए हैं।

सोमवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन के दो संस्करणों को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है ताकि दुनिया भर में कोवैक्स के तहत टीकाकरण को आगे बढ़ाया जा सके।

दरअसल, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को भारत की सीरम इंस्टिट्यूट बनाती है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया की एसके बायो कंपनी भी इस वैक्सीन को बनाती है। WHO ने दोनों ही कंपनियों द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है।

दरअसल, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन फाइजर जैसी अन्य वैक्सीन के मुकाबले में सस्ता और इस्तेमाल में आसान है। WHO ने सोमवार को कहा कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद कोवैक्स प्रोग्राम के तहत दुनिया के कई देशों को वैक्सीन दिए जाने का काम तेज हो जाएगा

सुलतानपुर: जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के नेतृत्व में,‘‘मिशन शक्ति‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रशासन की पाठशाला थीम कार्यक्रम का आयोजन जिला विकास अधिकारी, डा0 डी0 आर0 विश्वकर्मा, की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। 

उक्त कार्यक्रम में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, पन्ना लाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी, आशोक कुमार,  महाविद्यालय, के प्राचार्य, डा0 एम0 पी0 सिंह, सब इस्पेक्टर चित्रा सिंह, के द्वारा छात्र/छात्राओं द्वारा कैरियर से सम्बन्धित प्रश्नों का उत्तर दिया गया।

छात्रा श्रेया सिंह द्वारा प्रश्न किया गया कि किसी भी प्रशासनिक सेवा में साक्षात्कार लिया जाता है, तो भेद भाव की स्थिति बनी रहती है क्यों? जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा उत्तर दिया गया कि साक्षात्कार के द्वारा भौतिक अभिव्यक्ति को समझा जाता है प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार का भेद भाव नहीं किया जाता है।

खुशी सिंह छात्रा द्वारा मिशन शक्ति नारी सशक्तिकरण अभियान ग्राम स्तर तक कैसे पहुचांया जाय? जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा बताया गया कि सोशल मीडिया के माध्यम एवं ग्रामांे में गोष्ठी चैपाल एवं जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

जिला विकास अधिकारी द्वारा छात्रा/छात्राओं को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के बारे में बताया गया कि मंडल स्तर पर मंडलायुक्तों द्वारा निशुल्कः केरियर से सम्बधिंत कोंचिग सेंटर खोले जायेगें। उक्त कार्यक्रम का संचालन डा0 प्रभात कुमार श्रीवास्तव द्वारा एवं समापन जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा किया गया।


उक्त कार्यक्रम में प्रवक्ता डा0 नीतू सिंह एवं महाविद्यालय के अन्य प्रवक्ता, महिला कल्याण अधिकारी, रेखा गुप्ता, महाविद्यालय के छात्र छात्रायें उपस्थित रहें।

सुल्तानपुर:  आखिल भारतीय पूर्व सैनिक परिषद सुल्तानपुर के जिलाध्यक्ष रेवती रमण तिवारी ने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि जब एक वीर जवान अपने देश की अस्मिता की रक्षा करते हुए जान दे देता है, तो मर कर भी अमर हो जाता है और हमेशा के लिए लोगों के दिल में बस जाता है. उसकी शौर्य गाथाएं इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती हैं. 

दो वर्ष पूर्व पुलवामा हमले के शहीदों को शहीद स्तंभ स्थल पर पहुंचकर रेवती रमण तिवारी समेत दर्जनों लोगों ने श्रद्धांजलि दी। इस अवसर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष डॉक्टर आर ए वर्मा, जिला महामंत्री विजय प्रताप त्रिपाठी जिला उपाध्यक्ष आलोक कुमार आर्य उपाध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह, रेनू सिंह गोमती  मित्र मंडल के रूद्र प्रताप सिंह रतन, डॉ दिनकर, भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रामेंद्र सिंह राणा,सचिदा, राहुल,मोनू, संजय कसौधान राहुल सेठ,  आदि लोग उपस्थित रहे

 


सुल्तानपुर:- अनियंत्रित कार की टक्कर से BBA छात्र की मौत का मामला। घटना से नाराज ABVP जिला संयोजक आशुतोष त्रिपाठी के अगुआई में सैकड़ों छात्रों ने किया KNIMT के पास अयोध्या प्रयागराज मार्ग जाम।

 

 


उत्तर प्रदेश प्रदेश के सबसे बड़े कृषि छात्र संगठन उत्तर प्रदेश कृषि छात्र संघ (UPASO) के प्रदेश अध्यक्ष मा. भास्कर दुबे जी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में अखण्ड प्रताप सिंह को प्रदेश सचिव के पद पर निर्वाचित किया गया वर्तमान में अखण्ड सिंह प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय प्रयागराज  (पूर्व में इलाहाबाद विश्वविद्यालय) से बीएससी एजी के छात्र हैं एवं प्रयागराज मंडल के वरिष्ठ कृषि छात्र नेता है इसके पूर्व कुलभास्कर आश्रम कृषि कॉलेज इला. के छात्र परिषद के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं अखण्ड सिंह ने कहा हमारा जीवन का एकमात्र उद्देश्य छात्रों एवं किसानों की हित के लिए लड़ना है इसके पहले भी छात्रों के हित में विरोध धरना प्रदर्शन घेराव आदि  किया अखण्ड सिंह फतेहपुर जनपद की दतौली गांव की मूल निवासी हैं

              


        ।। 🕉️ ।।

    🚩🌞 सुप्रभातम्🌞🚩

📜««« आज का पंचांग»»»📜

कलियुगाब्द........................5122

विक्रम संवत्.......................2077

शक संवत्..........................1942

रवि...............................उत्तरायण

मास....................................माघ

पक्ष...................................कृष्ण

तिथी..............................त्रयोदशी

रात्रि 02.07 पर्यंत पश्चात चतुर्दशी

सूर्योदय...........प्रातः 07.02.16 पर

सूर्यास्त...........संध्या 06.20.22 पर

सूर्य राशि............................मकर

चन्द्र राशि.............................धनु

गुरु राशि............................मकर

नक्षत्र............................पूर्वाषाढ़ा

दोप 02.33 पर्यंत पश्चात उत्तराषाढ़ा

योग....................................वज्र

प्रातः 09.05 पर्यंत पश्चात व्यतिपात

कpरण.................................गरज

दोप 02.43 पर्यंत पश्चात वणिज

ऋतु.................................शिशिर

दिन...............................मंगलवार


🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार :-*

09 फरवरी सन 2021 ईस्वी ।


⚜️ *अभिजीत मुहूर्त :-*

दोप 12.18 से 01.03 तक ।


👁‍🗨 *राहुकाल :-*

दोप 03.28 से 04.52 तक । 


☸ शुभ अंक....................9

🔯 शुभ रंग...................सफ़ेद


🌞 उदय लग्न मुहूर्त :-

मकर

05:30:06  06:57:02

कुम्भ

06:57:02  08:50:57

मीन

08:50:57  10:22:00

मेष

10:22:00  12:02:43

वृषभ

12:02:43  14:01:20

मिथुन

14:01:20  16:15:01

कर्क

16:15:01  18:31:12

सिंह

18:31:12  20:43:01

कन्या

20:43:01  22:53:40

तुला

22:53:40  25:08:17

वृश्चिक

25:08:17  27:24:28

*धनु* 

27:24:28  29:30:06


🚦 दिशाशूल :-

उत्तरदिशा - यदि आवश्यक हो तो गुड़ का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें ।


✡ चौघडिया :-

प्रात: 09.52 से 11.16 तक चंचल

प्रात: 11.16 से 12.40 तक लाभ

दोप. 12.40 से 02.04 तक अमृत

दोप. 03.27 से 04.51 तक शुभ

रात्रि 07.51 से 09.27 तक लाभ । 


📿 आज का मंत्र :-

।। ॐ निधये नम: ।।


📯 संस्कृत सुभाषितानि :-

चला लक्ष्मीः चलाः प्राणाः चले जीवितमन्दिरे ।

चलाचले च संसारे धर्मो एको हि निश्चलः ॥

अर्थात :

लक्ष्मी, प्राण, जीवन (सब) चंचल है । इस अस्थिर संसार में केवल धर्म हि निश्चल है ।


🍃 आरोग्यं :-

जले हुए घाव के घरेलू उपचार :-


3. ठंडा पानी -

जब भी किसी कारण से त्वचा जल जाए, तो तुरंत उस पर ठंडा पानी डालें, ताकि फफोले ना पड़ सकें। इसके बाद आप जले हुए स्थान पर ठंडे पानी में कपड़ा भिगोकर लपेट दें, ताकि यह खतरा और भी कम हो जाए।


⚜ आज का राशिफल :-


🐐 राशि फलादेश मेष :-

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

परिवार की चिंता रहेगी। लाभ होगा। अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। चिंता से मुक्ति नहीं मिलेगी। शत्रु दबे रहेंगे। कलह-अपमान से बचें। रोजगार में वृद्धि होगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। संभावित यात्रा होगी। सावधानी बरतना होगी। 


🐂 राशि फलादेश वृष :-

(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। आय में वृद्धि होगी। विरोध की संभावना, धनहानि, गृहस्‍थी में कलह, रोग से घिरने की संभावना, कुछ कार्यसिद्धि की संभावना। शुभ समाचार प्राप्त होंगे। पुराने मित्र व संबंधी मिलेंगे। चिंताएं जन्म लेंगी। स्त्री पीड़ा, कुछ लाभ की आशा करें। 


👫🏻 राशि फलादेश मिथुन :-

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा के योग बनेंगे। कुछ कष्ट होने की संभावना। लाभ के योग बनेंगे। स्त्री वर्ग को कष्ट। कुसंग से कष्ट। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। घर-बाहर अशांति रह सकती है। कलहकारक दिन रहेगा। अपनी तरफ से बात को बढ़ावा न दें।


🦀 राशि फलादेश कर्क :-

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

भय-पीड़ा, मानसिक कष्ट की संभावना। लाभ तथा पराक्रम ठीक रहेगा। दु:समाचार प्राप्त होंगे। भय, पीड़ा व भ्रम की स्थिति बन सकती है। व्यर्थ भागदौड़ होगी। हानि तथा भय की संभावना, पराक्रम से सफलता, कलहकारी वातावरण बनेगा। भयकारक दिन रहेगा। 


🦁 राशि फलादेश सिंह :-

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। शत्रु पर विजय, हर्ष के समाचार मिलने की संभावना। कुसंग से हानि। लेन-देन में सावधानी रखें। पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा। धनागम सुखद रहेगा। प्रेमिका मिलेगी। कुछ आय होगी। माता को कष्ट रहेगा। 


🙎🏻‍♀️ राशि फलादेश कन्या :-

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। धनागम सुस्त रहेगा। कार्य के प्रति अनमनापन रहेगा। दु:खद समाचार प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। भागदौड़ रहेगी। भूमि व भवन संबंधी योजना बनेगी। कुछ लाभ की संभावना। चिंताएं कुछ कम होंगी। 


⚖ राशि फलादेश तुला :-

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

राजकीय बाधा दूर होगी। नेत्र पीड़ा की संभावना। धनलाभ एवं बुद्धि लाभ होगा। शत्रु से परेशान होंगे। अपमान होने की संभावना। कष्ट की संभावना। बेचैनी रहेगी। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। धनहानि। कष्ट-पीड़ा। शारीरिक पीड़ा होगी।  


🦂 राशि फलादेश वृश्चिक :-

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। झंझटों में न पड़ें। आगे बढ़ने के मार्ग मिलने की संभावना। प्रेम-प्रसंग में जोखिम न लें। शत्रु पराजित होंगे। लाभ होगा। स्वास्थ्य ठीक न हो। अनजाना भय सताएगा। राज्य से लाभ। शत्रु शांत होंगे। 


🏹 राशि फलादेश धनु :-

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

कानूनी बाधा दूर होगी। देव दर्शन होंगे। राज्य से लाभ होने की संभावना। मातृपक्ष की चिंता। वाहन-मशीनरी का प्रयोग सावधानी से करें। धनागम की संभावना। यात्रा सफल रहेगी। विवाद न करें। लेन-देन में सावधानी रखें। मित्र मिलेंगे। विवाद न करें।


🐊 राशि फलादेश मकर :-

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

वाणी पर नियंत्रण रखें। स्त्री कष्ट संभव। कलह से बचें। कार्य में सफलता, शत्रु पराजित होंगे। विवेक से कार्य बनेंगे। कारोबारी नए अनुबंध होंगे। नई योजना बनेगी। मान-सम्मान मिलेगा। पेट रोग से पीड़ित होने की संभावना। वस्त्राभूषण की प्राप्ति के योग।  


🏺 राशि फलादेश कुंभ :-

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। शत्रु भय रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में ग्राहकी अच्छी रहेगी। नौकरी में कार्य व्यवहार, ईमानदारी की प्रशंसा होगी। लेनदारी वसूल होगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। मशक्कत करने से लाभ होगा। चिंता होगी। शत्रु पराजित होंगे।


🐋 राशि फलादेश मीन :-

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

विवेक से कार्य करें। स्थानीय धर्मस्थल की परिवार के साथ यात्रा होगी। पार्टनर से मतभेद समाप्त होगा। आकस्मिक व्यय से तनाव रहेगा। अपेक्षाकृत कार्यों में विलंब होगा। नौकरी में अधिकारी का सहयोग तथा विश्वास मिलेगा। पारिवारिक व्यस्तता रहेगी। 


☯ आज मंगलवार है परन्तु कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आपसे मंदिर स्थान पर ज्यादा संख्या एकत्रित होना उपयुक्त नहीं है अतः आपसे आग्रह है अपने घर के मंदिर में संध्या 7 बजे सपरिवार हनुमान चालीसा पाठ अवश्य करे और यदि संभव होवे तो उसे फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव के माध्यम से सम्पूर्ण जगत के साथ साझा करे  (यदि आप लाइव करते है तो #हनुमत_शक्ति_जागरण इस हैशटैग का उपयोग आपकी पोस्ट में अवश्य करें) |*  


।। 🐚 शुभम भवतु🐚 ।।


🇮🇳🇮🇳  भारत माता की जय 🚩🚩

 


सुल्तानपुर:अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हर ओर लोग समर्पण निधि के लिए उत्सुक हैैं। ग्रामीण क्षेत्रोंं में तो बाकायदा समारोह आयोजित कर निधि समर्पित की जा रही है। विश्व हिन्दू परिषद के सुल्तानपुर विभाग के विभाग संगठन मंत्री उमाकान्त के नेतृत्व में पूरे सुल्तानपुर विभाग में संगठन के कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ श्री राम मंदिर निर्माण में सर्मपण कर रहे है, एवम अपने अपने क्षेत्रों में समर्पण करवा भी रहे है।

  राम मन्दिर जीर्णोद्धार निधि समर्पण अभियान के जिला अभियान प्रमुख सुशील सिंह तो पूरे भक्ति एवम आस्था के साथ पूरे समर्पण अभियान को सफल बनाने में लगे हुए हैं।इसी क्रम में आज जिला अभियान प्रमुख सुशील सिंह ने 11 हजार रुपये का समर्पण विभाग संगठन मंत्री उमाकान्त के समक्ष किया ।

     सुलतानपुर 07 फरवरी/प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी का प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार जनपद सुलतानपुर में 08 फरवरी को पूर्वान्ह 11ः30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर निर्माणाधीन ग्राम कलवारी बांध सुलतानपुर में रेलवे उपरगामी सेतु का निरीक्षण व कार्यों (अरवल कीरी करवत) में एयर स्ट्रिप का स्थलीय निरीक्षण/निर्माण कार्यों की समीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक डॉ0 अरविन्द चतुर्वेदी द्वारा अरवल कीरी करवत कार्यक्रम स्थल पर सभी सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देशित किया कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें। 

           तत्पश्चात जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) तथा अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ हेलीपैड अरवल कीरी करवत का निरीक्षण कर महत्वपूर्ण जानकारियाँ सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मा0 मुख्यमंत्री जी अपरान्ह 01ः00 बजे उपरोक्त निरीक्षण/समीक्षा के पश्चात जनपद अयोध्या के लिये राजकीय हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान करेंगे। 

----------------------------------------------------

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

      


  📜««« आज का पञ्चांग »»»📜

              ।। 🕉 ।।

     🚩🌞 सुप्रभातम् 🌞🚩

कलियुगाब्द.........................5122

विक्रम संवत्........................2077

शक संवत्...........................1942

मास.....................................माघ

पक्ष....................................कृष्ण

तिथी..............................एकादशी

दुसरे दिन प्रातः 04.48 पर्यंत पश्चात द्वादशी

रवि...............................उत्तरायण

सूर्योदय............प्रातः 07.03.43 पर

सूर्यास्त............संध्या 06.18.18 पर

सूर्य राशि.............................मकर

चन्द्र राशि...........................वृश्चिक

गुरु राशि..............................मकर

नक्षत्र..................................ज्येष्ठा

दोप 04.09 पर्यंत पश्चात मूल

योग.................................व्याघात

दोप 01.56 पर्यंत पश्चात हर्षण

करण....................................बव

संध्या 05.37 पर्यंत पश्चात बालव

ऋतु..................................शिशिर

दिन..................................रविवार


🇬🇧 आंग्ल मतानुसार :-

07 फरवरी सन 2021 ईस्वी ।


☸ शुभ अंक..........................7

🔯 शुभ रंग.........................लाल


⚜️ अभिजीत मुहूर्त :-

दोप 12.18 से 01.03 तक ।


👁‍🗨 राहुकाल :-

संध्या 04.51 से 06.14 तक ।


🌞 उदय लग्न मुहूर्त :-

मकर

05:37:59 07:03:52

कुम्भ

07:03:52 08:58:45

मीन

08:58:45 10:29:53

मेष

10:29:53 12:10:36

वृषभ

12:10:36 14:09:13

मिथुन

14:09:13 16:22:54

कर्क

16:22:54 18:39:05

सिंह

18:39:05 20:50:54

कन्या

20:50:54 23:01:33

तुला

23:01:33 25:16:11

वृश्चिक

25:16:11 27:32:21

धनु

27:32:21 29:37:59


🚦 दिशाशूल :-

पश्चिमदिशा - यदि आवश्यक हो तो दलिया, घी या पान का सेवनकर यात्रा प्रारंभ करें । 


✡ चौघडिया :-

प्रात: 08.29 से 09.53 तक चंचल

प्रात: 09.53 से 11.16 तक लाभ

प्रात: 11.16 से 12.40 तक अमृत

दोप. 02.03 से 03.27 तक शुभ

सायं 06.14 से 07.50 तक शुभ

संध्या 07.50 से 09.26 तक अमृत

रात्रि 09.26 से 11.03 तक चंचल । 


📿 आज का मंत्रः

॥ ॐ महानादाय नम:॥


 संस्कृत सुभाषितानि :-

सुखार्थं सर्वभूतानां मताः सर्वाः प्रवृत्तयः ।

सुखं नास्ति विना धर्मं तस्मात् धर्मपरो भव ॥ 

अर्थात :-

सब प्राणियों की प्रवृत्ति सुख के लिए होती है, (और) बिना धर्म के सुख मिलता नहि । इस लिए, तू धर्मपरायण बन ।


🍃 आरोग्यं सलाह :-

जले हुए घाव के घरेलू उपचार :-


2. आलू का छिलका -

आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य स्रोतों में से एक हैं। आलू के कई स्वास्थ्य और त्वचा संबंधित लाभ इस सब्जी को अधिक विशेष बनाते हैं। जले हुए घाव पर आलू या आलू का छिलका लगाने से जलन से राहत मिलेगी और ठंडक मिलेगी। इसके लिए आलू को दो भागों में काटकर उसे जख्म पर रखें। जलने के तुरंत बाद यह करना काफी लाभकारी होगा। 

           ⚜ आज का राशिफल :-

🐐 राशि फलादेश मेष :-

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

आपके कार्यों को समाज में प्रशंसा मिलेगी। भागीदारी में आपके द्वारा लिए गए निर्णयों से लाभ होगा। पुराने मित्र व संबंधियों से मुलाकात होगी। शुभ समाचार मिलेंगे। मान बढ़ेगा। प्रसन्नता रहेगी। मन में उत्साह रहेगा, जिससे कार्य की गति बढ़ेगी।

🐂 राशि फलादेश वृष :-

(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

रोजगार में वृद्धि होगी। यात्रा का शुभ योग होने के साथ ही कठिन कार्य में भी सफलता मिल सकेगी। पुराना रोग उभर सकता है। प्रयास सफल रहेंगे। प्रतिष्ठा बढ़ेगी। रिश्तेदारों से संपत्ति संबंधी विवाद हो सकता है। व्यापार-नौकरी में लाभ होगा। 

👫🏻 राशि फलादेश मिथुन :-

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

किसी के भरोसे न रहकर अपना कार्य स्वयं करें। महत्वपूर्ण कार्यों में हस्तक्षेप से नुकसान की आशंका है। कष्ट, भय, चिंता व बेचैनी का माहौल बन सकता है। दु:खद समाचार मिल सकता है, धैर्य रखें। परिवार में तनाव रहेगा। व्यापार-व्यवसाय मध्यम रहेगा। 

🦀 राशि फलादेश कर्क :-

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

व्यवसाय ठीक चलेगा। अच्छे लोगों से भेंट होगी जो आपके हितचिंतक रहेंगे। योजनाएं फलीभूत होंगी। नौकरी में पदोन्नाति के योग हैं। स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। आलस्य से बचकर रहें। परिवार की मदद मिलेगी।  

🦁 राशि फलादेश सिंह :-

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

नौकरी में अधिकार बढ़ सकते हैं। अर्थ संबंधी कार्यों में सफलता से हर्ष होगा। सुखद भविष्य का स्वप्न साकार होगा। विचारों से सकारात्मकता बढ़ेगी। भूमि व भवन संबंधी योजना बनेगी। रोजगार में वृद्धि होगी। दुस्साहस न करें। व्यापार में इच्छित लाभ होगा।

🙎🏻‍♀️ राशि फलादेश कन्या :-

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

कानूनी अड़चन दूर होगी। भौतिक सुख - सुविधाओं में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य संबंधी समस्या हल हो सकेगी। व्यापार - व्यवसाय अच्छा चलेगा। भ्रम की स्थिति बन सकती है। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। अपनी वस्तुएँ संभालकर रखें। रुका धन मिलेगा।  

 ⚖ राशि फलादेश तुला :-

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

विवाद को बढ़ावा न दें। मितव्ययिता को ध्यान में रखें। कुटुंबियों से संबंध सुधरेंगे। शत्रुओं से सावधान रहें। व्यापार लाभप्रद रहेगा। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। खर्चों में कमी करें। सश्रम किए गए कार्य पूर्ण होंगे।  

🦂 राशि फलादेश वृश्चिक :-

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

चोट व रोग से बचें। कार्य-व्यवसाय में लाभ होने की संभावना है। दांपत्य जीवन में अनुकूलता रहेगी। धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। कोर्ट व कचहरी के कार्य बनेंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। सामाजिक समारोहों में भाग लेंगे। सुकर्मों के लाभकारी परिणाम मिलेंगे।

🏹 राशि फलादेश धनु :-

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

अधिकारी वर्ग विशेष सहयोग नहीं करेंगे। ऋण लेना पड़ सकता है। यात्रा आज नहीं करें। परिवार के कार्यों को प्राथमिकता दें। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। मान-सम्मान मिलेगा। नेत्र पीड़ा हो सकती है। आपकी बुद्धिमत्ता सामाजिक सम्मान दिलाएगी।

🐊 राशि फलादेश मकर :-

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

रोजगार में वृद्धि होगी। जोखिम न लें। अपने व्यसनों पर नियंत्रण रखें। पत्नी के बतलाए रास्ते पर चलने से लाभ की संभावना बनती है। यात्रा से लाभ। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा सफल रहेगी। वाहन-मशीनरी खरीदी के योग हैं। व्यवसाय में अड़चनें आएंगी। 

🏺 राशि फलादेश कुंभ :-

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

चिंता तथा तनाव रहेंगे। व्यावसायिक योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पाएगा। परिवार की चिंता रहेगी। फालतू खर्च होगा। दुष्टजन हानि पहुंचा सकते हैं। विवाद को बढ़ावा न दें। आय से व्यय अधिक होंगे। अजनबियों पर विश्वास से हानि हो सकती है।


🐋 राशि फलादेश मीन :-

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। शत्रु सक्रिय रहेंगे। गर्व-अहंकार को दूर करें। राजनीतिक व्यक्तियों से लाभकारी योग बनेंगे। मनोबल बढ़ने से तनाव कम होगा। रोजगार में वृद्धि होगी। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी। साझेदारी में नवीन प्रस्ताव प्राप्त हो सकेंगे।


☯ आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।


।। 🐚 शुभम भवतु 🐚 ।।

पत्रकार जगदीश पीयूष अब दुनिया में नहीं रहे कवि, पत्रकार, राजनेता, शिक्षाविद्, समाजसेवी, बिजनेसमैन, के रूप में सामाजिक अन्दोलन के रहनुमा बने ।
गौरीगंज /अमेठी। खादी इण्डिया के नायक जगदीश पीयूष पत्रकार अब दुनिया में रहे। साहित्यकार, राजनेता,, शिक्षाविद्, बिजनेसमैन, के रूप सामाजिक अन्दोलन सफलतापूर्वक चलाया और कदम डगमागाया नहीं। यही नहीं रणन्ञजय इण्टर कालेज गौरीगंज में कार्यालय लिपिक के रुप में अपनी अलग-अलग पहचान बनाई थी। जगदीश पीयूष पत्रकार ही नहीं संपादक अमेठी समाचार पत्र के रहे। और सफल प्रकाशन अमेठी संस्करण का किया। अन्य समाचार पत्र, पत्रिकाओं, समाचार एजेंसी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया से अजीवन जुड़े रहे। अमेठी की राजनीति में संजय गांधी, राजीव गाँधी, इन्दिरा गांधी, कैप्टन सतीश शर्मा, सोनिया गाँधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के साथ जुडने और कार्य करने का मौका भी नहीं गवाया। खादी इण्डिया के प्रेमी रहे हैं। कुर्ता और पैजामा, गांधी टोपी, गले गमछा वक्त के साथ पहनने के सौकीन थे। चेहरे पर मुस्कान साफ रहतीं थीं। किसी से मन मुटाव का एहसास नहीं होने देते थे। यही नहीं उम्र में भी कम और अधिक का भेद भाव नहीं रखते थे। राजनीति में पद की लोलुपता नहीं। नेता और कार्यकर्ता दोनों रूपों में काम किया। कांग्रेस पार्टी में राष्ट्रीय, प्रदेशीय, मण्डलीय, जनपदीय, बिधान सभा स्तरीय सम्मेलन में उपस्थित रहते थे। अपनी भाषा बहुत सरल और सहज भाव से कहा करते थे। कवि के रूप में सामाजिक अन्दोलन के रहनुमा बने। अवध की दुनिया, अवध भूमि, गांव की बोली बानी, हिन्दी और ऊर्दू भाषा में साहित्य के क्षेत्र में भी काम किया है। हिंदी भाषा के क्षेत्र में कई सम्मान भी अमेठी के नाम पर अर्जित किया। कई देशों की राजनीति में और साहित्य के क्षेत्र यात्राएं भी की है। गांधी परिवार के करीब संबंध रहे। पंडित जगदम्बा प्रसाद त्रिपाठी मनीषी जी के साथ इण्टर कालेज गौरीगंज में नौकरी भी की। गौरीगंज में राजीव गांधी साइंस कॉलेज, पीयूष प्रशिक्षण महाविद्यालय के संस्थापक जगदीश पीयूष रहे। प्रेट्रोलपम्प गौरीगंज में संचालित हैं। जन्म भूमि ग्राम पंचायत कसारा है। लेकिन कर्म भूमि गौरीगंज रहीं। गौरीगंज में बिकास की गतिविधियों में शामिल रहे। जगदीश पीयूष ने अपने पद चिन्हों पर अपने पुत्र राकेश पाण्डेय को राह पकडा दी है। दिल्ली में प्रवास करते हैं। गांधी परिवार के अमेठी दौरे पर आस पास नजर आते हैं। मीडिया से जुड़े। दूसरे बेटे अनूप पाण्डेय अमेठी में प्रतिष्ठान है। सबसे छोटे बेटे अनुराग पाण्डेय जो गौरीगंज में ही प्रवास करते हैं। जगदीश पीयूष पखवारे भरे मेदांता अस्पताल लखनऊ में इलाज हुआ। वहाँ से गौरीगंज लाएं गये। फिर संजय गांधी चिकित्सालय मुंशीगंज में भर्ती कराया गया। लेकिन अब पत्रकार पीयूष जी अब दुनिया में उनके योगदान की पहेलियां बन कर अमेठी में रह गई। और पांच फरवरी 2021 की रात दस बजे आसामयिक निधन हो गया। पत्रकार जगदीश पीयूष के आसामयिक निधन पर मीडिया जगत में गहरा शोक व्यक्त हैं। पत्रकारिता जगत के क्षेत्र में राजेश मिश्र, दिलीप सिंह, रविन्द्र तिवारी, चिन्ता मणि मिश्र, बिनोद श्रीवास्तव, डा बृजेश कुमार उपाध्याय, दिनकर श्रीवास्तव, अशोक शाहू, डां अंगद सिंह, कंचन सिंह, बी पी सिंह, सन्तोष श्रीवास्तव, तारकेश्वर मिश्र, 3 कंचन सिंह, के के मिश्रा, कौशल किशोर मिश्र, महेंद्र बरनवाल, धवन मिश्रा,मीनाक्षी मिश्रा,स्वामी नाथ शुक्ल, लाल जी तिवारी, अमरीष मिश्र अखिलेश मिश्र, राम धीरज यादव, हरिकेश यादव,सुधीर रंजन दूबे, अनिल भदौरिया, सूर्य भान दूबे, सूर्य भान मिश्रा, बिजय चन्द्र मिश्र,टीवी राय, चन्दन दूबे, मधुसूदन मिश्र, अमित कुमार मिश्र, सूर्य प्रकाश शुक्ल, अर्जुन शुक्ल, डॉ आशीष त्रिपाठी, डा धर्मेंद्र तिवारी, दर्शन शाहू, राज कुमार जायसवाल, अशोक कुमार श्रीवास्तव, सतीश बरनवाल, माता प्रसाद शुक्ल, अशोक सिंह, शिव प्रकाश ,राज खन्ना ,सत्यदेव तिवारीआदि ने स्व श्री जगदीश पीयूष के आसामयिक निधन पर गहरा शोक जताया है और ईश्वर अपने चरणों में परम पद प्रदान करे। अमेठी जलविरादरी संयोजक एवं पर्यावरणविद् डॉ अर्जुन पांडेय, प्रोफेसर डॉ राधेश्याम त्रिपाठी, शिक्षाविद् पंडित जगदम्बा प्रसाद त्रिपाठी मनीषी, सरला त्रिपाठी, प्रबंधक ज्ञानेन्द मनीषी, कवि राम बदन पथिक, चन्द्र प्रकाश पाण्डेय"मंजूल "समाज सेवी मोहम्मद आलम, राकेश अग्रवाल, पवन अग्रवाल, ठेकेदार के डी मिश्र, डॉ के डी मिश्र, आदि शोक व्यक्त किया है। कांग्रेस बिधान परिषद् के नेता एवं एम एल सी दीपक सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष अमेठी प्रदीप सिंघल, कांग्रेस पिछड़ा प्रदेश महासचिव सुनील कुमार सिंघल, युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी सकील ईदरीशी,कांग्रेस सेवादल जिला अध्यक्ष राम बरन कश्यप, युवा सेवा दल जिलाध्यक्ष अजीत यादव, कांग्रेस छात्र संगठन जिला अध्यक्ष सौरभ मिश्र, पूर्व विधायक राधेश्याम कनौजिया, पूर्व विधायक शिव बालक पासी, पूर्व विधायक हरि चरण यादव, पूर्व यम एल सी राकेश कुमार मिश्रा, पूर्व कांग्रेस पार्टी जिला अध्यक्ष योगेन्द्र मिश्र,मुन्ना सिंह त्रिसुण्डी माता प्रसाद बैश्य, अशोक कुमार सिंह हिटलर, राम सजीवन दूबे, डा अरविंद कुमार चतुर्वेदी, बिनोद मिश्र बिनय, डा नरेंद्र मिश्र, अनिल शुक्ल, मोहम्मद आसिफ, कृपा शंकर यादव , अशोक शुक्ल, हीरा मणि कनौजिया, कांग्रेस जिला महामंत्री बीरेंद्र कुमार मिश्रा, जिला महामंत्री सुनील कुमार सिंह, राजू पंडित, मोहम्मद नाईम, पूर्व जिला पंचायत सदस्य कलावती मौर्य, कांग्रेस नेता टी यन त्रिपाठी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य प्रेम नारायण त्रिपाठी, राज कुमार पांडेय, राम बरन पाण्डेय, श्याम तिवारी, लालजी शुक्ल, उदय राज यादव, भारत धुरिया, डा जगदीश प्रसाद पाण्डेय, मोहम्मद फारूक अहमद बाबर, सर्वेश सिंह, राजाठाकुर आदि नेताओं ने स्व श्री पीयूष के निधन पर शोक व्यक्त किया है। कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव पूर्व सांसद राकेश सचान, अमेठी लोकसभा प्रभारी एवं प्रदेश सचिव फरहान वारसी, आखिल कांग्रेस कमेटी सचिव जुबेर आलम, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी, कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी, कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व सांसद अकबर अहमद डम्पी, पूर्व सांसद एवं उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, नेहरू युवा केन्द्र संगठन नई दिल्ली के पूर्व महानिदेशक अखिल बक्शी, पूर्व सांसद प्रमोद कुमार तिवारी, कांग्रेस बिधान मण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा, कांग्रेस कमेटी उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार उर्फ लल्लू आदि नेताओं ने स्व श्री पीयूष जी के आसामयिक निधन पर शोक जताया है। कांग्रेस कमेटी भेटुआ अध्यक्ष सूर्य भान सिंह, भादर अध्यक्ष संजय कुमार यादव, संग्रामपुर अध्यक्ष राकेश कुमार मौर्य, अमेठी अध्यक्ष देव मणि त्रिपाठी आदि ने कांग्रेस नेता स्व श्री पीयूष के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

www.prakashnewsofindia.in

अंकुर पाठक, सुलतानपुर

Last Updated: 4 Feb 2021, THU 02:20 PM


सुलतानपुर: पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अरविन्द चतुर्वेदी द्वारा चलाये जा रहे अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध अभियान के अंतर्गत अपर पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव एवं क्षेत्राधिकारी कादीपुर सुरेंद्र कुमार के निर्देशन में थाना दोस्तपुर के उपनिरीक्षक खुर्शीद अहमद, का० ओमप्रकाश एवं का० सुनील पटेल की टीम ने जीत बहादुर प्रजापति उर्फ़ जीतू पुत्र स्व० राम जियावन निवासी लोकनाथपुर को बढ़ौली चौराहा (कामतागंज रोड) से एक 315 बोर के तमंचे एवं एक जिन्दा कारतूस के साथ बीती शाम करीब पांच बजे गिरफ्तार किया । 

थानाध्यक्ष दोस्तपुर यादवेंद्र पाल ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध आर्म्स एक्ट में अभियोग पंजीकृत कर शेष विधिक प्रक्रिया संपन्न की जा रही है।  

सुलतानपुर: जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक डॉ० अरविन्द चतुर्वेदी द्वारा मंगलवार यानी आज पूर्वान्ह में प्रगतिशील किसान जमील अहमद के फ्लोर मिल नंदौली ग्राम, तहसील बल्दीराय पहुंचकर आम का पौध लगाकर वृक्षारोपण किया।

डीएम व एसपी द्वारा प्रगतिशील किसान जमील अहमद को अच्छी व बेहतर खेती किसानी करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रगतिशील किसान जमील अहमद ने डीएम व एसपी को पौध भेंटकर सम्मानित किया।

सुलतानपुर: जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स द्वारा संयुक्त रूप से आज आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र बरासिन सुलतानपुर में केन्द्र की गतिविधियों के अतिरिक्त विशेष रूप से निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया गया। 


निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन में प्रयोग हो रहे ईट का परीक्षण किया, जिसकी गुणवत्ता में कमी पायी गयी।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था के अधिशाषी अभियन्ता के ऊपर नाराजगी व्यक्त की तथा ईटों को तत्काल वापस कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी द्वारा निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन में प्रयुक्त सीमेन्ट एवं मोरंग का भी निरीक्षण किया गया, जो सही पाया गया।

जिलाधिकारी ने  कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय।

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget