2024

नोएडा: 'अवधेश कुमार' मैनेजर- 'नीड्स 24' सुपर मार्ट की तरफ़ सभी देशवासियों को चैत्र नवरात्रि की शुभकामनाएं

प्रकाश न्यूज़ ऑफ इंडिया

अंकुर पाठक


सुलतानपुर: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, सुल्तानपुर से एक बार भी मौजूदा सांसद मेनका गाँधी मैदान में हैं | इस बार टिकट मिलने के बाद मेनका गाँधी आज पहली बार दोस्तपुर पहुँची और जनसभा को संबोधित किया 

दोस्तपुर में आज सांसद मेनका गाँधी जब एक बार फिर से प्रत्याशी के रूप में दोस्तपुर पहुँची तो पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं एवं जनता ने जोरदार स्वागत किया | कस्बे के छावनी तिराहा स्थित शिव मंदिर के सामने ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि दोस्तपुर प्रातेश सिंह "बंटी" की अगुवाई में एक विशाल जनसभा का आयोजन हुआ |  जनसभा में हजारों की संख्या में समर्थक एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे, भीड़ में उपस्थित जनता ने मेनका गाँधी का फ़ेस बोर्ड लेकर सांसद को समर्थन दिया | भीड़ को संबोधित करते हुए श्रीमती गाँधी ने कहा कि सुल्तानपुर ने लोगों ने मुझ पर जो विश्वास जताया था मैंने अपने कार्यकाल में उस भरोसे को पूरा करने का हर संभव प्रयास किया है, जो भी मेरे पास अपनी किसी भी समस्या को लेकर आया मैंने बिना किसी भेदभाव के उसकी मदद किया, और वचन दिया अगले कार्यकाल में जो भी विकास के अन्य बचे काम हैं उनको पूरी रफ्तार दी जाएगी |

कार्यक्रम में भाजपा जिला जिलाध्‍यक्ष डा० आर० ए० वर्मा, राजेश गौतम विधायक कादीपुर, सांसद प्रतिनिधि रणजीत सिंह, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि दोस्तपुर प्रातेश सिंह "बंटी", मण्डल दोस्तपुर अध्यक्ष आँसू सिंह, रवि पाठक, गौरव तिवारी, राम भारत तिवारी, शिवा पांडे, पंकज गुप्ता, मनीष अग्रहरि समेत दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे| कार्यक्रम का संचालन पूर्व सभासद दोस्तपुर राजेश तिवारी ने किया |

प्रकाश न्यूज़ ऑफ इंडिया

रिपोर्ट: अंकुर पाठक



सुल्तानपुर: दोस्तपुर मे महाशिवरात्रि के मौके पर महादेव के मंदिरों मे सुबह से भारी भीड़ रही। कस्बे के सबसे पुराने मंदिर शिवाला धाम, बभनैया पश्चिम, छावनी, फ़िरोज़पुर एवं चौक स्थित मंदिरों मे सूरज के किरण निकलने से पहले से ही भक्तों का ताँता लग गया। सुरक्षा के मद्देनज़र हर मंदिर पर महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मी भी तैनात मिले। भक्तों ने महादेव को जल चढ़ाया, दर्शन किया एवं मन्नते मांगी।

शाम को बभनैया पश्चिम के शिव मंदिर से शिव बारात निकली, डीजे की धुन पर थिरकते बाराती महादेव की भव्य बारात का हिस्सा बने बारात पूरे कस्बे मे घूमते हुए चौक के शिवमंदिर पहुंची, जहाँ पर बारात एवं बारातियों का भव्य स्वागत हुआ, बारातियों के लिए भोजन की व्यवस्था थी। शिव बाबा का माँ पार्वती जी के साथ विवाह हुआ। उसके बाद बारात विदा होकर मां पार्वती जी को लेकर पुनः बभनैया वापस आयी। आखिरी मे भव्य आरती एवं प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस दौरान थाना प्रभारी दोस्तपुर राम आशीष उपाध्याय पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहे, एवं कस्बे के हजारों श्रद्धालू कार्यक्रम मे शामिल रहे।


प्रकाश न्यूज़ ऑफ इंडिया

अंकुर पाठक, सुलतानपुर


उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस ने अपने 9 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही 51 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। वहीं आज बसपा ने भी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दिया है| अब बीजेपी ने यूपी की सुलतानपुर समेत 13 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शनिवार को देर शाम यूपी की बची हुई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी तय करने को लेकर मंथन हुआ। इसमें एक-एक लोकसभा सीट के हिसाब से नामों को तय कर लिया गया है।

सुलतानपुर लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी के नाम को लेकर असमंजस बना हुआ था, कई सारे नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे | इस सूची के साथ ही इस अजमंजस से भी पर्दा उठ गया | भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने मेनका गांधी के कामकाज और जिले में आम जनमानस के बीच उनकी अच्छी पैठ को देखते हुए एक बार फिर से सुलतानपुर ने प्रत्याशी बनाया है | मेनका गाँधी ने अपने कार्यकाल में हर महीने दो बार जिले का दौरा किया | जनता दर्शन कार्यक्रम के माध्यम से जनता की परेशानियों को सुना और उनके निस्तारण के लिए हर संभव निर्देश भी दिये, कई बार तो लापरवाह अधिकारियों को करारी डांट भी पड़ी | ऐसे कार्यों से जहाँ लोगों में उनका विश्वास बढ़ा वही सीधे संवाद से जनता को सुविधा भी हुई | सांसद ने जिले मे अपना एक सांसद संवाद केंद्र कार्यालय भी बनाया जिसमे नियमित रूप से उनके प्रतिनिधि बैठते रहे और सांसद की अनुपस्थिति में जनता की समस्याओं को सुना |वहीं अगर विकास कार्यों की बात करें तो उसमें भी जिले को अनेक उपलब्धियां इस कार्यकाल मे प्राप्त हुई |

अब एक बार फिर प्रत्याशी के रूप में मेनका गाँधी चुनाव मैदान में है, निर्णय सुलतानपुर की जनता पर होगा, पर अभी तक तो उनका ही पलड़ा भारी दिखता है |


प्रकाश न्यूज़ ऑफ इंडिया

रिपोर्ट: अंकुर पाठक

दोस्तपुर: आगामी त्यौहार होली  के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर सोमेन वर्मा के निर्देशन में  थाना प्रभारी राम आशीष उपाध्याय द्वारा द्वारा पीस कमेटी की बैठक आहूत की गयी | जिसमें समाज के सभी वर्गों के सम्भ्रान्त व्यक्तियों ने प्रतिभाग किया बैठक में थाना प्रभारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ने त्योहारों को मिलजुल कर मनाए। कोई ऐसा कार्य न करें जिससे किसी को ठेस पहुंचे। उन्होंने कहा कि एक दूसरे के त्योहारों में शरीक होकर आपस में उत्साहवर्धन करें। जिससे आपसी मेलजोल बढे़। जनपद की एकता की मिसाल कायम हो। उन्होंने कहा कि होली पूर्व नियत स्थानों पर ही रखी जाय, किसी नए या विवादित स्थान पर होलिका दहन न किया जाय|

स्थानीय लोगों ने थानाध्यक्ष को बताया कि होलिका दहन का मुहूर्त 24 फरवरी की रात्रि 11:30 के बाद का होगा, जिसके पश्चात फगुआ गायन के साथ होली के दहन कार्यक्रम का समापन होगा। अगले दिन सुबह से ही रंग चलेगा उसके बाद दोपहर बाद टोलियां निकलेगी जिसमें जुलूस भी शामिल होंगे। ये टोलियां होली की मटकियों को फोड़ते हुए कस्बे मे भ्रमण करेगी इसी के साथ ही रंग वाली होली का समापन होगा, शाम को लोग एक दूसरे से अबीर गुलाल से मिलेंगे।

बैठक में मिथिलेश कुमार मिश्र, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि रमेश सोनकर, व्यापार मंडल अध्यक्ष अजय सोनी भाजपा मण्डल उपाध्यक्ष अजय कसौधन , सभासद राजेश त्रिपाठी, सलाउद्दीन, अजीमुद्दीन, रिंकल उपाध्याय प्रिंस जायसवाल, राजकुमार सोनकर आदि लोग मौजूद रहे|

सुलतानपुर: पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल एवं रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली तमाम चीजों के बढ़ते दाम के विरोध में सपाइयों ने विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी नेताओं का कहना है कि केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार महंगाई को रोक पाने में अब तक विफल साबित हुई है।

सपाइयों ने जिला कलेक्ट्रेट परिसर में नारेबाजी करते हुए मंहगाई के खिलाफ अपना विरोध जताया साथ ही सपा नेताओं ने महंगाई पर अंकुश नहीं लगाने पर यूपी सरकार से इस्तीफा देने की मांग की है। सपाइयों ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

समाजवादी 'युवजन सभा' के जिलाध्यक्ष 'शिवमंगल' तिवारी, मुलायम सिंह 'यूथ ब्रिगेड' के जिलाध्यक्ष 'मोहम्मद शहजाद' और 'लोहिया वाहिनी' के जिलाध्यक्ष 'सुरेश कुमार' उर्फ भजन के नेतृत्व में भारी संख्या में सपा कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट के पास एकत्रित हुए। कार्यकर्ताओं ने बढ़ती महंगाई को लेकर अपना विरोध दर्ज कराते हुए मार्च निकाला।

वहीं 'युवजन सभा' के जिलाध्यक्ष 'शिवमंगल' तिवारी ने कहा- कि अन्याय, अराजकता, उत्पीड़न, महंगाई व बेरोजगारी को लेकर संघर्ष तेज करना होगा।भाजपा की सरकार में हर वर्ग के लोग परेशान हैं। सरकार हर मोर्चे पर महंगाई रोकने में विफल साबित हुई है।

इस मौके पर अली अहमद, पवन, भीम पाल, अशोक, लंकेश, अमजद खान, सचिन, बसंत अग्रहरी, राजदेव निषाद, अनिल, वेंकटेश, नदीम सिद्दीकी, जरताब रजा खां व अमरीश कांत गौतम आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।



 नमस्कार, आज का दिन महिलाओं के योगदान, उनके त्याग और साहस को समर्पित है। तो वहीं संयोग की बात है कि आज ही के दिन शक्ति के प्रतीक भगवान शिव का पर्व महाशिवरात्रि भी है।


आज नारी शक्ति की बातें हो रही हैं, समाज में औरतों के उत्थान के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। कहीं न कहीं औरतें पीड़ित और प्रताड़ित रही हैं, लेकिन हमारे आज के भारत में महिलाओं को वो सभी अधिकार प्राप्त हैं जो एक पुरुष को।


कला से लेकर खेल, बिजनेस, साइंस से लेकर टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में महिलाओं ने झंडे गाड़े हैं।


महिलाएं अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं लेकिन इस तरह की महिलाओं की सक्रियता के नुकसान को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता।


किसी भी परिवार को जोड़कर रखने में महिलाओं का अहम रोल होता है, महिलाओं का अपने पैर पर खड़ा होना अच्छी बात है, नौकरी करके घर चलाने में अपना योगदान देना भी बढ़िया है, लेकिन कभी कभी महिलाओं को उनकी नौकरी के आगे सब कुछ छोटा लगने लगता है, उनके लिए परिवार के कोई मायने नहीं रह जाते, कुछ लड़कियां शादी के बाद संयुक्त परिवार के साथ रहना पसंद नहीं करती, जिससे तलाक़ के मामले बढ़ रहे है। क्या परिवार में बिना महिलाओं की भागेदारी के एक बेहतर परिवार और बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है?


अगर हां तो समाज में जिस तरह महिलाओं का बड़ा योगदान है, उसी तरह पुरुष भी परिवार, समाज और राष्ट्र का ऐसा स्तम्भ है, जिसके बिना सब कुछ अधूरा है।

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया

रिपोर्ट:अंकुर पाठक, दोस्तपुर


सुल्तानपुर: जिले के दोस्तपुर थाने में बुधवार को एसडीएम एवं सीओ की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक का आयोजन कर लोगों से महाशिवरात्रि, रमजान माह और होली का पर्व शांतिपूर्ण तरीके से मनाने की अपील की गई। बैठक में एसडीएम शिव प्रसाद ने कहा कि पर्व पर कोई भी नई परंपरा नहीं डाली जाएगी और सभी लोग पूर्व की भांति शांतिपूर्ण माहौल में त्योहार मनाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी सूचना उनको कभी भी दी जा सकती है। 

सीओ विनय कुमार गौतम ने कहा कि पुलिस सभी त्योहारों को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है। पुलिस पूरी तरह से सतर्क है और क्षेत्र में निगाह रखी जा रही है। कोई नयी परंपरा डाली तो कार्रवाई की जाएगी, साथ ही डी०जे० को भी निर्धारित आवाज में बजाने के निर्देश दिए । एसडीएम और सीओ ने महाशिवरात्रि के पर्व पर बभनइया मोहल्ले से निकाली जाने वाली शिव बारात एवं होली के दिन निकलने वाली टोलियों के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान सीओ विनय कुमार गौतम ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के बारे में भी जनमानस को विस्तार से जानकारी दी और स्पष्ट किया कि इस कानून से किसी के मन में किसी भी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए। 

थानाध्यक्ष दोस्तपुर राम आशीष उपाध्याय ने कहा कि सभी लोग त्योहारों को आपसी सौहार्द के साथ मनायें, त्योहारों के दौरान ही चुनाव भी शुरू हो रहे है, इसलिए किसी भी प्रकार कोई भी गैरकानूनी हरकत न करें, अन्यथा कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

इस दौरान नायब तहसीलदार दोस्तपुर, प्रतिनिधि नगर पंचायत अध्यक्ष दोस्तपुर रमेश सोनकर, मिथलेश कुमार मिश्रा, लिपिक विपिन यादव, जे०ई० बिजली विभाग प्रवीण सिंह एवं दर्जनों कस्बे के संभ्रांत व्यक्ति उपस्थित रहे। 

यूपी: यूपी के अंबेडकरनगर से बीएसपी सांसद रितेश पांडे ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। 

इस्तीफे के बाद रितेश पांडेय ने बीजेपी का दामन थाम लिया है।

यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।


 इस्तीफे के बाद उन्होंने बीएसपी पर कई गंभीर आरोप भी लगाए।

आपको बता दें कि कुछ समय पूर्व संसद के बजट सत्र के दौरान रितेश पांडेय समेत 9 सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ लंच किया था

सांसद ने मायावती के नाम एक्स पर पोस्ट कर कहा- बीएसपी के माध्यम से जब से मैंने राजनीति में प्रवेश किया, आपका मार्गदर्शन मिला, पार्टी पदाधिकारियों का सहयोग मिला तथा पार्टी के जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं ने मुझे हर कदम पर अंगुली पकड़कर राजनीति एवं समाज के गलियारे में चलना सिखाया। पार्टी ने मुझे यूपी विधानसभा और लोकसभा में प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया, पार्टी ने मुझे लोकसभा में संसदीय दल के नेता रूप में कार्य का अवसर भी दिया जिसके लिए मैं पार्टी को धन्यवाद देता हूं।
       

सांसद रितेश पांडेय ने पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा- लंबे समय से मुझे न तो पार्टी की बैठकों में बुलाया जा रहा है और न ही नेतृत्व के स्तर पर संवाद किया जा रहा है। मैंने आपसे तथा शीर्ष पदाधिकारियों से संपर्क के लिए, भेंट के लिए अनगिनत प्रयास किये, लेकिन उनका कोई परिणाम नहीं निकला।


वहीं यूपी के पूर्व सीएम एवं बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सांसद के बीजेपी ज्वाइन करने को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है। मायावती ने X पर लिखा है कि अधिकतर लोकसभा सांसदों का टिकट दिया जाना क्या संभव है, खासकर तब जब वे स्वंय अपने स्वार्थ में इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं व निगेटिव चर्चा में हैं।

वहीं बीएसपी सुप्रीमो ने मीडिया पर भी कटाक्ष किया है, उन्होंने लिखा जब अपने निजी स्वार्थ के लिए पार्टी के लोग दल बदल रहे हैं तो मीडिया द्वारा यह सब कुछ जानने के बावजूद इसे पार्टी की कमजोरी के रूप में प्रचारित करना अनुचित है।

सुलतानपुर: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी आज जिले के एमपी एमएलए कोर्ट में पेश होंगे...

एक दिन पहले ही राहुल न्याय यात्रा लेकर अमेठी पहुंचे हैं... शाम को जारी उनके यात्रा कार्यक्रम में सुबह 10 से साढ़े 11 बजे का कार्यक्रम सुलतानपुर न्यायालय के लिए आरक्षित किया गया है... डीएम के हस्ताक्षर से जारी प्रोटोकॉल के अनुसार राहुल गांधी अमेठी के फुर्सतगंज से हेलीकॉप्टर से सुबह अमहट हवाई पट्टी पहुंचेंगे... वहां से सड़क मार्ग से न्यायालय को प्रस्थान करेंगे...

क्या है मामला?

भाजपा नेता विजय मिश्र ने राहुल गांधी पर पांच साल पहले विशेष न्यायालय में परिवाद दायर किया था... मामले में न्यायाधीश ने राहुल को पेश होने का आदेश दे रखा है... परिवादी का आरोप है कि 15 जुलाई, 2018 को भाजपा कार्यकर्ता अनिरुद्ध शुक्ल व दिनेश कुमार ने अपने मोबाइल पर एक वीडियो क्लिप दिखाई थी... इसमें राहुल गांधी अमित शाह को हत्यारा कह रहे थे...


मिश्र के अधिवक्ता संतोष पांडेय ने बताया कि परिवादी व दो गवाहों के बयान और साक्ष्यों के आधार पर विशेष दंडाधिकारी योगेश यादव ने राहुल गांधी पर मानहानि का मुकदमा चलाने का आदेश बीते वर्ष 27 नवंबर को दिया था... इसके बाद उपस्थित होने के लिए तीन बार समन जारी किया गया...पिछली पेशी तिथि (18 जनवरी) पर राहुल की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता काशी प्रसाद शुक्ल ने वकालतनामा दाखिल किया था...

सुलतानपुर: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी समाजवादी पार्टी ने अपने फ्रंटल संगठनों को चुस्त-दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अनुमति से समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद गिरी के अनुमोदन पर 'शिवमंगल तिवारी' को 'युवजन सभा' का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। 

संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए सपा ने समाजवादी छात्र सभा समाजवादी लोहिया वाहिनी समाजवादी युवजन सभा व मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड के अध्यक्षों की नियुक्ति कर उन्हें पत्र जारी कर दिए हैं।

युवजन सभा के जिलाध्यक्ष के रूप में 'शिवमंगल तिवारी' को मनोनीत किए जाने पर उनके समर्थकों एवं शुभचिंतकों ने खुशी जताई है।

वहीं 'शिवमंगल तिवारी' ने मीडिया से बात करते हुए पार्टी में नई जिम्मेदारी देने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम और युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद गिरी का आभार व्यक्त किया है। शिवमंगल तिवारी ने आगे कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है उसे पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निर्वहन करूंगा।



देवरिया : जिले में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में तिरंगा फहराया गया। वहीं, स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली और देशभक्ति गीतों पर शानदार प्रस्तुति दी। गांव-गांव राष्ट्रगान गूंजा।

इसी क्रम में 75 वा गणतंत्र दिवस की अवसर पर एन एच आर डी एफ देवरिया के प्रांगण में विनोद कुमार सिंह के द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा सभी कर्मचारियों एव किसानों ने मिलकर राष्ट्रीय गान के साथ भारत माता की जय एवं सविधान की जय हर्षोल्लास  से मनाए गए

आओ ब्रिटेन वालों देखो जिस भारत की व्यवस्था को तुमने छिन्न भिन्न कर दिया था, लूट लिया था आज वही भारत दुनिया के टॉप अर्थव्यवस्था में शामिल होकर बता रहा है की आप किसी को तहस नहस कर उसके जज्बे को नहीं मिटा सकते...

अमेरिका वालों जिसे तुमने खाद्यान्न देने से मना कर दिया था आज वही भारत समूचे विश्व का पेट भरने की क्षमता रखता है...

पूरा भारत देश गणतंत्र दिवस के रंग में रंगा हुआ है...देश दिल्ली कर्तव्य पथ से लेकर कश्मीर और कन्या कुमारी तक हर जगह तिरंगे से सजा हुआ है...देश भर में जश्न का माहौल है...

200 साल की गुलामी झेलने के बाद भारत ने जिस तरह से फर्श से अर्श तक पहुंचने में सफलता पाई है वो कबीले तारीफ़ है... 

आज ही के दिन साल 1950 में भारत में गणतंत्र की शुरुआत हुई और तभी से हमारे देख ने वास्तविक तरक्की की उड़ान शुरू की...

समय की आवश्यकता और नई चुनौतियों को ध्यान में रखकर भारतीय संविधान में अनेक संशोधन हुए, लेकिन मूलभूत विचारधारा, सिद्धांतों, आदर्शों और प्राथमिकताओं में कोई बदलाव नहीं आया...

बाहरी हमलों, प्राकृतिक विपदाओं, आतंकवादी हमलों, प्रधानमंत्री और उनके उत्तराधिकारी की नृशंस हत्याओं, इमरजेंसी और कुछ क्षेत्रों में भयावह सांप्रदायिक नरसंहार के बावजूद लोकतंत्र की जड़ें नहीं हिलीं...लोकतांत्रिक आस्थाओं के कारण ही भारत हर तूफान को झेलने के बाद अधिक दृढ़ता से आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है...

आज हमें अपनी संस्कृति, विविधता, भाषा और सुंदरता पर गर्व है...आज हम दुनिया में गौरवपूर्ण तरीके से रह रहे हैं... इसके लिए हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने पहले अंग्रेजों से की गुलामी की जंजीरों को तोड़कर देश को आजाद कराया...


आज हमारी बहुरंगी- बहुभाषी, सतरंगी- साझी संस्कृति पूरे विश्व के लिए मिशाल है...

अंत में,
अलग है भाषा धर्म जात,
और प्रांत भेष परिवेश,
पर हम सब का एक ही गौरव
राष्ट्रध्वज तिरंगा श्रेष्ठ...

जय हिंद

    आनंद माधव तिवारी 

 


सुलतानपुर : आज के दौर में विद्या वाचस्पति (Ph.D) की डिग्री सर्वोच्च डिग्री मानी जाती है। सुल्तानपुर के भारतीय जनता पार्टी के कटका मंडल उपाध्यक्ष सुदामा मिश्रा के पुत्र अविनाश मिश्रा ने कृषि अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की शिक्षा पूर्ण कर विद्या वाचसपति की डिग्री प्राप्त कर अपने परिवार एवं क्षेत्र का मान बढ़ाया ।

2020 में शुरू करके 2024 जनवरी में हुआ शोध पूरा

प्रकाश न्यूज आफ इंडिया से बातचीत के दौरान अविनाश मिश्रा ने कहा कि - हमने अपना शोध 2020 में शुरू किया था. कृषि अर्थशास्त्र विषय के अंतर्गत हमारा टॉपिक "अध्ययन उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में कृषि आय पर एकीकृत कृषि प्रणाली (फसल+डेयरी)" था।यह शोध कार्य सुआट्स विश्वविद्यालय से असिस्टेंट प्रोफेसर मुकेश कुमार मौर्य के निर्देशन में पूरा हुआ.

पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है. राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. IMD ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिनों के लिए सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. 

वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. वहीं उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी घना कोहरा छाने की संभावना है. 

पूरे दिल्ली एनसीआर में शीतलहर का सितम जारी है. घने कोहरे की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. IMD के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 19 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

देश की राजधानी दिल्ली में 17 और 18 जनवरी को घने कोहरे के साथ शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है. घने कोहरे के चलते ट्रेनें और फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं, जिसके कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget