يوليو 2023


 
     BY- माधव आनन्द


सफदरजंग मौसम विभाग केंद्र का कहना है कि जुलाई महीने में 08-09 जुलाई 2023 को 24 घंटे के दौरान 1958 के बाद से तीसरी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. दो दिन से लगातार हो रही  बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है.
दिल्ली NCR में बारिश का दौर लगातार जारी है. देश भर की तमाम सड़कें, मोहल्ले जलभराव के परेशान हैं. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश की राजधानी में भारी बारिश ने पिछले 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जानकारी के अनुसार साल 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश हुई है. जबकि इससे पहले 25 जुलाई 1982 को 169.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. साल 2003 में 24 घंटे में 133.4 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, 2013 में दिल्ली में 123.4 मिमी बारिश हुई थी. 

वहीँ भारी बारिश के कारण देश भर के हाल बेहाल हो गए हैं. समूचे दिल्ली NCR के कई अंडरपासबाजार और यहां तक कि गली मोहल्ले में लोग जलभराव से परेशान हैं. मिली जानकारी के अनुसार तेज हवाओं और बारिश के कारण कई इलाकों बिजली सेवा भी प्रभावित हुईं. घरों से बाहर जरूरी काम से निकलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


एक ओर जहाँ बारिश से कई तरह के नुकसान की ख़बरें सामने रही हैं तो वहीँ दूसरी 2 दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है, हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रहने की सम्भावना है.


 सुलतानपुर: जिलाधिकारी जसजीत कौर व पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा द्वारा माह जुलाई के द्वितीय शनिवार को आयोजित थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना अखंडनगर में पहुंचकर थाना दिवस पर आये जनसामान्य की समस्याओं को सुनकर प्राप्त प्रार्थना पत्रों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित को दिये गये।
           
जिलाधिकारी द्वारा प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों को राजस्व व पुलिस अधिकारी सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर निस्तारण कराएं। उन्होंने सम्बन्धित को निर्देशित करते हुए कहा कि 
निष्पक्ष व गुणवत्तापूर्ण ढंग से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कराएं।
           
पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा द्वारा थाना समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों को अविलम्ब सम्बन्धित रजिस्टर पर अंकित कर कृत कार्यवाही हेतु सम्बन्धित थानाध्यक्ष को निर्देशित किया। 
          
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कादीपुर शिव प्रसाद, पुलिस क्षेत्राधिकारी शिवम मिश्रा, पुलिस व राजस्व कर्मी सहित फरियादीगण उपस्थित रहे।

नोएडा: सभी प्रकार के रेडिमेड गारमेंट्स लेडीज एवं जेंट्स फैमिली वीयर कपड़ों के लिए संपर्क करें।
पता: भंगेल नोएडा अपोजिट पीएनबी बैंक दादरी मेन रोड भंगेल।
संपर्क करें: +91 9811015025

ज्योतिष: हर हर महादेव, बम बम भोले और ॐ नमः शिवाय की गूंज से मंदिरों वातावरण शिवमय हो गया है। भक्त श्रद्धापूर्वक भगवान शिवजी का पूजन अर्चन कर रहे हैं। इस बार सावन महीने का पहला सोमवार व्रत बहुत ही शुभ योग में रखा जाएगा। ज्योतिष के अनुसार 10 जुलाई को सावन के पहले सोमवार के दिन गुरु और चंद्रमा मीन राशि में रहेंगे, जिससे गजकेसरी योग बनेगा।

सावन का महीना भगवान शिव यानी शंकर जी को समर्पित है। कहा जाता है कि इसी महीने में समुद्र मंथन हुआ था, और भगवान शिव ने हलाहल विष का पान किया था। हलाहल विष पान के बाद उग्र विष को शांत करने के लिए भक्त इस महीने में शिवजी को जल अर्पित करते हैं। शिव जी की विशेष कृपा के लिए महीना तपस्या, साधना और वरदान प्राप्ति की लिए श्रेष्ठ होता है।

मान्यता है कि सावन के महीने में जो व्यक्ति सच्चे दिल से भगवान शिव का उपासना करता है। महादेव उसके सारे कष्ट हर लेते हैं और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

अधिकमास लगने के कारण इस साल सावन दो महीने का होगा और सावन के सोमवारी व्रत भी दो चरणों में संपन्न होंगे। इसमें पहला चरण 04 जुलाई से 17 जुलाई तक होगा। इन 15 दिनों की अवधि में पंचांग के अनुसार, सावन माह की कृष्ण पक्ष रहेगी।

इसके बाद अगले 15 दिन यानी सावन माह का शुक्ल पक्ष 17 अगस्त से 31 अगस्त तक होगा। इन्हीं दोनों चरणों की तिथियों में पड़ने वाले सोमवार के दिन सावन सोमवारी का व्रत रखना मान्य होगा।

सोमवारी व्रत रखे के लिए तिथियां-
पहला सोमवार व्रत- 10 जुलाई 2023
दूसरा सोमवार व्रत- 17 जुलाई 2023
तीसरा सोमवार व्रत- 21 अगस्त 2023
चौथा सोमवार व्रत- 28 अगस्त 2023

सुलतानपुर: जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी।


बैठक में प्रभागीय निदेशक, सा0वा0 वन प्रभाग आर0के0 त्रिपाठी द्वारा समस्त विभागों को शासन से आवंटित लक्ष्य में आंशिक संशोधन करते हुए विभिन्न विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष और अधिक वृक्षारोपण किये जाने का आग्रह किया गया।


उन्होंने कृषि विभाग के लक्ष्य में बढ़ोत्तरी करते हुए उप कृषि निदेशक को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि शासन से बहुत जल्द ही वृक्षारोपण कार्यक्रम की तिथि निर्धारित कर दी जायेगी। 


इसलिये सभी विभाग अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध करा दें।
              

मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने सभी सम्बन्धित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण कार्यक्रम को सम्पन्न बनाने की तैयारियाॅ अभी से सुनिश्चित कर लें तथा समय से पहले ही नर्सरी से पौध प्राप्त कर लें। 
               

जिलाधिकारी द्वारा समस्त विभागों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि सभी विभाग अपने-अपने लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करायें तथा सम्बन्धित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में आमंत्रित करें।


उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बेहतर बनाने हेतु वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के साथ ही साथ रोपित पौधों को जीवित रखना भी हमारी जिम्मेदारी है, उसे सभी विभाग जिम्मेदारी से पूर्वक निर्वहन करें। 


उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी शामिल करने हेतु निर्देशित किया।

आईजीआरएस रैंकिंग में इसबार जनपद सुलतानपुर का मंडल में प्रथम स्थान रहा है-सुलतानपुर 24th, अंबेडकर नगर और बाराबंकी संयुक्त रूप से 52th, अमेठी 61th , अयोध्या 72th रैंक पर रहे है


सुलतानपुर: जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी, जिसमें मुख्यमंत्री सन्दर्भ, जिलाधिकारी सन्दर्भ, ऑनलाइन प्राप्त सन्दर्भ, भारत सरकार पी0जी0 पोर्टल सन्दर्भ, शासन/राजस्व परिषद निदेशालय सन्दर्भ, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, महिला हेल्प डेस्क, एन्टी भू-माफिया सहित आदि सन्दर्भों के कुल 73108 शिकायत प्राप्त, जिसके सापेक्ष 71393 सन्दर्भ विभिन्न विभागों द्वारा निस्तारित किये गये तथा 1701 लंबित सन्दर्भ व 14 डिफाल्टर सन्दर्भ के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित को निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय में निस्तारित किये जायें। 
                

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शिकायतकर्ता से दूरभाष के माध्यम से बातचीत कर समस्या का उचित निराकरण करायें, खानापूर्ति करने से बचें, समस्या का वास्तविक निराकरण कराने का प्रयास करें।


उन्होंने कहा कि माह में ज्यादा से ज्यादा शिकायतकर्ता से दूरभाष पर वार्ताकर सभी अधिकारी समस्याओं का निराकरण करायें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मौके पर जाकर निरीक्षण करें तथा उचित कारण बताते हुए गुणवत्तापूर्ण आख्या लगायें। उन्होंने कहा कि किसी अधीनस्थ अधिकारी द्वारा लगायी गयी आख्या के आधार पर समस्या का निराकरण कराने से बचेें।


उन्होंने कहा कि शीर्षस्त अधिकारी खुद एक बार पुनः मौके पर जाकर निरीक्षण/सत्यापन कर गुणवत्तापूर्ण आख्या लगायें। 
              

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप जनसामान्य की शिकायतों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकताओं के अनुरूप किये जायें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दास्त नहीं की जायेगी।


उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी मौके पर जाकर मौका मुवायना कर फोटो सहित आख्या लगाकर गुणत्तापूर्ण निस्तारण करें। 
                 
इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, प्रभागीय निदेशक, सा0वा0 वन प्रभाग आर0के0 त्रिपाठी, पी0डी0(डी0आर0डी0ए0) कृष्ण करूणाकर पाण्डेय, उप कृषि निदेशक रामाश्रय यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राघवेन्द्र चतुर्वेदी, डी0सी0 मनरेगा अनवर शेख, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आशीष कुमार सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सुलतानपुर: सामाजिक संगठन इंडिया एंटी करप्शन फोर्स के वनवासी आश्रम सीताकुंड में आश्रम के छात्रों को स्कूली बैग वितरित किया गया।

संगठन के अध्यक्ष विकास मिश्र , महासचिव विपिन मिश्र एवं संरक्षक रमाशंकर पांडेय (प्रत्याशी महासचिव बार एसोसिएशन सुल्तानपुर) ने बताया कि इंडिया एंटी करप्शन फोर्स के द्वारा ऐसे ही अनेक सामाजिक कार्यक्रम किए जाते रहेंगे। संगठन का मुख्य उद्देश्य यह है कि समस्या नहीं, समाधान बनें। संगठन के विधिक सलाहकार एवं प्रवक्ता देवेंद्र पाठक एवं उपाध्यक्ष राजीव तिवारी ने सभी छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

वहीं मीडिया प्रभारी उमेश तिवारी ने बताया कि जल्द ही संगठन के द्वारा वृक्षारोपण भी करवाया जाएगा। इस मौके पर सचिव आदित्य मिश्र, सह सचिव पंकज तिवारी,संगठन मंत्री प्रमोद पांडेय, संरक्षक कैलाश चंद्र द्विवेदी, विद्याभूषण पांडेय, देवनारायण गुप्ता, दिनेश वर्मा के साथ-साथ छात्रावास प्रबंधन के लोग एवं छात्र मौजूद रहे।

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget