प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर पधारने के लिए आपका बहुत- बहुत आभार...लगभग 10 लाख Clicks के साथ हमारी बढ़ती लोकप्रियता में आप सभी पाठकों का अत्यधिक सहयोग है जिसके के लिए आपको साधुवाद... सुलतानपुर जिले में हमारे न्यूज़ बुलेटिन '9 बज गए भइया' को No-1 बनाने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद...

PM Kisan yojana : 30 जून से पहले रजिस्ट्रेशन करा लें किसान, जल्द पहुंचने वाली है अगली किस्त !

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Fri, 26 Jun 2020; 07:05:00 PM




आवेदन के लिए किन-किन दस्तावेजों को जमा कराना जरूरी है : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसानों को अपने नाम और उम्र के साथ लिंग, जाति, बैंक के खाता का नंबर, बैंक का आईएफसी कोड, मोबाइल नंबर, आधार नंबर (आधार नंबर नहीं रहने की स्थिति में आधार एनरॉलमेंट नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड भी मान्य होगा) आदि जमा कराना जरूरी है.
किसको मिलेगा योजना का लाभ : केंद्र ने देश की राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग करने के लिए कहा है, ताकि लाभार्थियों की पहचान की जा सके और पीएम-किसान पोर्टल पर परिवार के विवरण अपलोड होने के बाद उनके खाते में पैसे भेजें जा सकें. इसमें कहा गया है कि पात्र लाभार्थी किसानों की पहचान करने और पीएम-किसान पोर्टल पर उनका विवरण अपलोड करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्य सरकारों की है. एक बार आवेदन करने के बाद राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को उस बारे में जांच करने का अधिकार है. सब कुछ सही पाए जाने पर ही इस योजना के तहत लाभ का हकदार माना जाता है.
आवेदन करने पर यहां पर सूची में देख सकते हैं अपना नाम : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने वाले किसान ऑनलाइन भी लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करना होगा. वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाना पड़ेगा. ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करने के बाद उन्हें अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करना होगा. इसके बाद उन्हें Get Report पर क्लिक करना होगा और उसके बाद उन्हें अपने नाम की जानकारी मिल जाएगी. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है.
हेल्पलाइन नंबर और मेल के जरिए भी ली जा सकती है जानकारी : सरकार की इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, पीएम किसान टोल फ्री नंबर 1800115526, और पीएम किसान लैंड लाइन नंबर 011-23381092, 23382401 पर भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, किसान मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भी कर जानकारी हासिल सकते हैं.

Post a Comment

أحدث أقدم