प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर पधारने के लिए आपका बहुत- बहुत आभार...लगभग 10 लाख Clicks के साथ हमारी बढ़ती लोकप्रियता में आप सभी पाठकों का अत्यधिक सहयोग है जिसके के लिए आपको साधुवाद... सुलतानपुर जिले में हमारे न्यूज़ बुलेटिन '9 बज गए भइया' को No-1 बनाने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद...

हेल्थ: पपीता एक अद्भुत फल, जानें पपीता खाने के फ़ायदे

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Sat, 18 July 2020; 01:53:00 PM
फल खाने से वैसे तो हमारी सेहत हर मामले में फिट रहती है।  शुगर के रोगियों को पर अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन शुगर रोगियों के लिए पपीता बेहद ही लाभकारी होता है। ये एक औषधि की तरह काम करता है। यदि हर दिन शुगर के रोगी इसे खाएं तो उन्हें कभी भी शुगर बढ़ने की शिकायत नहीं होगी।

आजकल इस बीमारी की चपेट में 50 से कम उम्र के टीनेजर्स भी आते हुए नजर आरहे हैं। ऐसे में एक आसान तरीके से आप हम आपको फिट रहने की सलाह देने वाले हैं। शुगर के मरीजों को अपनी डेली डायट में पके हुए पपीते का सेवन करना चाहिए। आप इसकी सलाद बनाकर खा सकते हैं। आप इसका सेवन नाश्ते और लंच के बीच के समय या फिर लंच और डिनर के बीच के समय कर सकते हैं जोकि काफी  उपयोगी होगा।

सिर्फ पका हुआ ही नहीं बल्कि कच्चा पपीता भी काफी लाभकारी होता है। इस कच्चे पपीते की आप सब्जी और अचार तक बना सकते हैं। शुगर के मरीजों के लिए पपीता खाना बिल्कुल किसी औषधि का सेवन करने जैसा है। 
पपीते में पाए जाते हैं ये गुण
- पपीता बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। इसमें विटमिन ए और सी की मात्रा पाई जाती है। विटमिन ए शुगर का असर हमारी आंखों पर बिल्कुल भी नहीं होने देता है और उनकी रोशनी को भी सही बनाए रखना का काम करता है।
- विटमिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने और बढ़ाने का काम करता है।
- पपीते में मैग्नीशियम और पोटैशियम बहुत ही संतुलित मात्रा में पाए जाते हैं जोकि हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करता है।
- विटमिन और मिनरल्स की संतुलित मात्रा भी पपीते मे पाइए जाती है जोकि हमारे शरीर में बढ़े हुए शुगर के स्तर को कम करता है। जब रक्त में ग्लूकोज की मात्रा सीमित हो जाती है तो इंसुलिन का स्तर भी ठीक हो जाता है।
इन बातों का रखें खास ख्याल
- एक बार में पपीते को अधिक मात्रा में बिल्कुल भी नहीं खाए। आप हर एक दिन छोटे पपीते का सेवन कर सकते हैं।
- इस बात का ध्यान रहें कि पपीते को चाकू से काटने के बाद 6 घंटे के भीतर ही खा लेना चाहिए। इस केट हुए पपीते को आप बिल्कुल भी फ्रिज में स्टोर न करें।

Post a Comment

أحدث أقدم