प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर पधारने के लिए आपका बहुत- बहुत आभार...लगभग 10 लाख Clicks के साथ हमारी बढ़ती लोकप्रियता में आप सभी पाठकों का अत्यधिक सहयोग है जिसके के लिए आपको साधुवाद... सुलतानपुर जिले में हमारे न्यूज़ बुलेटिन '9 बज गए भइया' को No-1 बनाने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद...

एक ऐसी औषधि जिसके नियमित सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है!


प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Sat, 04 July 2020; 04:08:00 AM


कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए डॉक्टर और विशेषज्ञ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की अपील कर रहे है। जिसके कारण अब अधिकतर लोग अपने खान-पान की चीजों को लेकर सर्तक रह रहे है ताकि वह अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें।


ऐसी ही एक औषधि तुलसी है जिसका नियमित सेवन करके हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है।
वैसे हम सभी लोगों के घरों में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और इसे सुख और कल्याण का माध्यम भी माना जाता है। इसके साथ ही साथ इसमे कई तरह की औषधि भी पाई जाती है जिसका प्रयोग करके हम लोग कई तरह की  बीमारियों से बच सकते है। तो चलिए हम आपको इसके अनगिनत फायदों से रूबरू करवाते है


-यदि आप लोगों को सर्दी, जुखाम और बुखार आदि की समस्या हो तो आप मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा बना सकते है और थोड़ा गुनगुना होने के बाद में उस पानी का सेवन कर सकते है जिसको पीने से आपको फायदा होता है और अगर आप लोग चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं।

- तुलसी में एंटीसैप्टिक और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते है,जो हमारी शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत बनाने में हमारी काफी मदद करता है। जिसका रोजाना सेवन करने से कई तरह के संक्रमण की आशंका को कम करती है।

- हमारे शरीर में त्वचा संबंधी कई रोगों की समस्या को खत्म करने में भी तुलसी काफी फायदेमंद है। इसको रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे में मौजूद कई तरह के कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और जिससे हमारा चेहरा साफ और चमकदार बन जाता है।

- अगर आप लोगों के शरीर में कहीं पर चोट लग गई है।  तो भी आप तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से चोट का घाव जल्दी से सही हो जाता है। क्योकि. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। इसके साथ ही साथ तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम हो जाती है।

-हमारी सांस में मौजूद दु्र्गंध की समस्या को भी दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। इससे किसी भी तरह का कोई भी साइडइफेक्टनहीं होता है। अगर आपके मुंह से लगातार बदबू आ रही है तब भी आपको तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लेना चाहिए। जिससे आपकी मुंह से आने वाली दुर्गंध चली जाती है।


Post a Comment

أحدث أقدم