JEE मेन परीक्षा 2020 में कोरोना के लिए निर्देश जारी, 8.5 लाख उम्मीदवारों ने किया है रजिस्ट्रेशन

एस०के० तिवारी, शिक्षा जगत |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Wed, 19 Aug 2020; 11:25:00 PM
जेईई मेन 2020: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी  ने 17 अगस्त को ही जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए प्रवेश पत्र जारी दिया था। एनटीए द्वारा एडमिट कार्ड को लेकर जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जेईई मेन परीक्षा सितंबर 2020 का आयोजन 1 से 6 सितंबर 2020 तक किया जाना है और परीक्षा के लिए 8,58,273 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है।

एजेंसी ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए उम्मीदवारों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) जारी किये हैं, जिनका पालन करना परीक्षा के दौरान हर उम्मीदवार के लिए जरूरी होगा।

इससे पहले उच्चतम न्यायालय में जेईई मेन 2020 और नीट 2020 परीक्षाओं को स्थगित किये जाने के लिए दायर याचिका पर कल 17 अगस्त को सुनवाई के दौरान याचिका खारिज होने के बाद एनटीए ने 17 अगस्त को ही जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए प्रवेश पत्र जारी दिया था।

एजेंसी द्वारा जेईई मेन परीक्षा के लिए एडिमट कार्ड परीक्षा की तिथि से 15 दिन पूर्व जारी किया जाना था, लेकिन एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जेईई मेन एडमिट कार्ड 2020 जारी किया था।

जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए अंडरटेकिंग

एजेंसी ने जेईई मेन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र के सम्बन्ध में दी गयी जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों को अपना जेईई मेन 2020 एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर मांगे गये विवरण (अंडरटेकिंग) भरनी होंगी, जिसमें पिछले 14 दिनों के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से सम्बन्धित जानकारियां शामिल हैं। इन्हें भरकर सबमिट करने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे, जो कि पहली बार 4 पेज का होगा।

इसमें से पहले पेज पर दिये गये अंडरटेकिंग को पूरी तरह से भरना होगा, हालांकि इस पर हस्ताक्षर परीक्षा भवन में परीक्षक के सामने करना होगा। साथ ही, एजेंसी ने उम्मीदवारों से अपील की है वे एडमिट कार्ड के पेज नंबर 2 पर दिये गये महत्वपूर्ण निर्देशों एवं पेज नंबर 3 एवं 4 पर दिये गये कोविड-19 से सम्बन्धित एडवाइजरी को ध्यान से पढ़ें।

जेईई मेन 2020 के लिए कोविड-19 से सम्बन्धित एडवाइजरी

जेईई मेन एडमिट कार्ड के पेज संख्या 3 एवं 4 पर परीक्षा के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर ध्यान में रखी जाने वाली हिदायते दी गयी हैं। जिसके अनुसार उम्मीदवारों को अपने साथ एडमिट कार्ड और अंडकटेकिंग फॉर्म, सिंपल एवं ट्रांसपैरेंट बॉल प्वाईंट पेन, फोटो आईडी प्रूफ और अतिरिक्त फोटोग्राफ, हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल), ट्रांसपैरेंट पानी की बोतल, ड्राईंग से सम्बन्धित उपकरण जैसे ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल, रबर, कलर पेंसिल, आदि ले जानी होंगी। 

हालांकि, उम्मीदवार अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल फोन, ज्वेलरी, हैंडबैग नहीं ले जा सकते हैं और मोटे सोल वाले शूज/फूटवीयर और बड़े बटन वाले कपड़ें पहनने की अनुमति नहीं होगी।

प्रत्येक एग्जाम शिफ्ट से पहले परीक्षार्थियों के सीटिंग एरिया को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा, इसमें कंप्यूटर मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैम, डेस्क और चेयर शामिल हैं। उम्मीदवार भी इसके अतिरिक्त स्वयं भी इन चीजों को सैनिटाइज कर सकते हैं, जिसके लिए वे परीक्षा कक्ष या हॉल में उपलब्ध कराये गये सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर पाएंगे। उम्मीदवारों को अटेंडेंस शीट अपनी फोटो चिपकाने और हस्ताक्षर करने से पहले हाथों को सैनिटाइज करना होगा।

إرسال تعليق

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

نموذج الاتصال

الاسم

بريد إلكتروني *

رسالة *

يتم التشغيل بواسطة Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget