विजेथुआ महावीरन में मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव,इक्यावन हज़ार द्वीपो से जगमगा उठा मकरीकुण्ड ।

26अक्टूबर2019







सुल्तानपुर/कादीपुर: के विजेथुआ महावीरन धाम पर 51 हजार दीपोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शंकर शुक्ला शामिल होने पहुंचे। इस दौरान आरती और भजन का भी आयोजन किया गया। विदित हो अयोध्या में पांच लाख दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था इसी कड़ी में सुल्तानपुर के सूरापुर स्थित बिजेथुआ महावीरन धाम में 51 हजार दीपोत्सव का आयोजन किया गया।जहां देर शाम मकरी कुंड में 51 हजार दीप प्रज्वलित किए गए ये आयोजन भाजपा के प्रदेश महामंत्री सर्वेश मिश्रा (पूर्वांचल प्रकोष्ठ हरियाणा)के नेतृत्व में किया गया।


कार्यक्रम का संचालन कर रहे भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शिवकांत मिश्रा ने आगंतुक विशिष्ट अतिथि एवम मुख्य अतिथियो का परिचय कराया। कार्यक्रम की सुरुआत अंजीनी लला हनुमानजी जी के पुष्पार्जन एवं द्विपार्जन से हुआ।
वही इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शंकर शुक्ला शामिल होने पहुंचे। जहां राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शंकर शुक्ला का माल्यार्पण कर उन्हें साल, स्मृति चिन्ह, और बजरंग बली हनुमान जी का गदा आयोजक सर्वेश मिश्रा द्वारा भेंट किया गया जिसके बाद काशी के ज्योतिषाचार्य आचार्य विनय शास्त्री एवम उनके शिष्यों के द्वारा काशी के गंगा आरती के तर्ज पर आरती की गई।

कार्यक्रम की तैयारी की झलक
 अपने उदबोधन में विशिष्ट अतिथि भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने बताया कि अयोध्य वह स्थान है जहां कालिनेमि का वध किया गया था।कालिनेमि का उल्लेख रामचरित मानस के लंका कांड में है।लक्ष्मण जब मेघनाथ द्वारा मारे गए शक्तिबाण से मूर्च्छित हो जाते हैं तो हनुमानजी सुषेन वैद्य की सलाह पर धौलागिरी की ओर संजीवनी बूटी लाने के लिए प्रस्थान करते हैं। रावण द्वारा भेजा गया मुनि वेशधारी कालिनेमि राक्षस हनुमानजी का मार्ग अवरुद्ध करता है। कालिनेमि रचित सरोवर आश्रम को देख हनुमानजी की जल पीने की इच्छा हुई। हनुमानजी के सरोवर में प्रवेश करते ही अभिशापित अप्सरा मकरी के रूप में, ने उनका पैर पकड़ लिया। मकड़ी ने कालिनेमि का रहस्य बताते हुए हनुमानजी से कहा,  मुनि न होई यह निशिचर घोरा। मानहुं सत्य बचन कपि मोरा।।’  ऐसा कहकर मकड़ी लुप्त हो गई। और हनुमान जी मायावी राछस कालनेमि का वध कर संजीवनी बूटी लाने चले गए।यही कालिनेमि रचित सरोवर बिजेथुआ महाबीरन के रूप में प्रसिद्ध हुआ।
उन्होंने यह भी बताया कि जब हम लोग छोटे छोटे थे तो अपनी माता जी के साथ मानता पूरा करने के लिये यहाँ आते थे।विशिष्ट अतिथि प्रेम शुक्ला द्वारा बीच बीच मे अवधी भाषा का प्रयोग करना अये हुये हजारों भक्त जनों का मन मोह लिया।
हनुमान जी का दर्शन करते भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ला

       इनसेट 
क्या कहते है आयोजक सर्वेश मिश्रा?
कार्यक्रम के आयोजन के सापेक्ष मिडिया से बातचीत में आयोजक BMS ग्रुप के चेयरमैन,भाजपा के प्रदेश महामंत्री(पूर्वांचल प्रकोष्ठ हरियाणा) सर्वेश मिश्रा ने बताय कि जिस तरह पुत्र के पराक्रम से पिता आनंदित होता है, शिष्य से पराभूत होने में गुरु गौरव का अनुभव करते हैं, उसी तरह भक्त की महिमा वृद्धि में प्रभु प्रसन्नता का अनुभव करते हैं।रामचरित मानस का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि हनुमान जी माता सीता जी की शोध करके जब वापस आए तब श्री राम कहते हैं- 'हनुमान! तेरे मुझ पर अगणित उपकार हैं, इसके लिए मेरे एक-एक प्राण निकालकर दूँगा तो भी कम होगा क्योंकि तेरा प्रेम मेरे लिए पंचप्राणों से भी अधिक है, इसलिए मैं तुझे सिर्फ आलिंगन ही देता हूँ-  'एकैकस्योपकारस्य प्राणान्‌ दास्यामि ते कपे।'  राम कहते हैं कि हनुमान ने ऐसा दुष्कर कार्य किया है कि लोग जिसे स्वप्न में भी नहीं कर सकते।ऐसे में परम् भक्त अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता हनुमानजी के जन्मोत्सव के बीना अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम जी के आगमन का द्वीपोत्सव अधूरा है, इसीलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 

वहीं इस आयोजन में कादीपुर विधायक राजेश गौतम, सदर विधायक प्रतिनिधि रूपेश सिंह, जिला अध्यक्ष जगजीत सिंह छंगू, पूर्व जिला अध्यक्ष करुणा शंकर मिश्रा, वरिष्ठ सर्जन समाजसेवी डॉ ए के सिंह,संजय सिंह त्रिलोकचंदी, संदीप अग्रहरी,डॉक्टर अरुण कुमार सिंह,जीवन द्वीप राय,राजीव तिवारी, शिवकांत मिश्रा,सुनील श्रीवास्तव, अनिल पाण्डेय, शेषमणि मौर्य, शुभम सिंह,विनोद पांडेय, समेत हजारों की संख्या में संभ्रांत लोग मौजूद रहे।
इस पूरे कार्यक्रम में जहाँ हजारों की संख्या में हनुमानजी के भक्तों का जमावड़ा लगा था वही कादीपुर के कोतवाल द्वार बहुत ही सूझ बूझ से पूरे व्यवस्था को संभाला गया जिससे कार्यक्रम पूरी तरह से सफल रहा।


Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget