प्रयागराज के नैनी का नाम अब अटल बिहारी वाजपेयी नगर, कई और मुहल्लों के नाम भी बदले ।


उत्तर प्रदेश : प्रयागराज में नैनी और एयरपोर्ट समेत कई मुहल्लों का नया नाम तय हो गया है। नैनी को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नगर नाम दिया गया है। एयरपोर्ट दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर जाना जाएगा।

प्रयागराज का नैनी क्षेत्र अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नगर के नाम से जाना जाएगा। प्रयागराज एयरपोर्ट का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट होगा। सोमवार को नगर निगम में बैठक में सदन ने नैनी, एयरपोर्ट समेत शहर के चौराहा, सड़क और पार्क के नए नामों पर मुहर लगा दी।

बजट पर चर्चा के बाद सदन में नामकरण की सूची रखी गई। नैनी का नाम हेमवती नंदन बहुगुणा नगर रखने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। यह प्रस्ताव इलाहाबाद की सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने भेजा था। शासन ने डॉ. रीता का प्रस्ताव नगर निगम में भेजा और सदन में निर्णय लेने का सुझाव दिया।

सदन से पहले नगर निगम की नामकरण कमेटी में रखा गया। कमेटी ने यह कहकर प्रस्ताव खारिज कर दिया कि हेमवती नंदन बहुगुणा के नाम शहर में मार्केट, पार्क, स्कूल और चौराहा पहले से है। कमेटी ने ही नैनी का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी रखने का सुझाव दिया। कमेटी का प्रस्ताव सदन में रखा गया तो सभी ने सर्वसम्मति से इस पर मुहर लगा दी।

इसी प्रकार प्रयागराज एयरपोर्ट का नाम पंडित मदन मोहन मालवीय या पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट रखने पर चर्चा हुई। सदन को बताया गया कि पंडित मदन मोहन मालवीय के नाम पर पहले से सड़क, चौराहा है। इसलिए एयरपोर्ट का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट रखने का सर्वसम्मित से निर्णय लिया गया। नैनी का लेप्रोसी चौराहा अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा के नाम से जाना जाएगा। सदन ने लूकरगंज मछली बाजार के पास सड़क का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी दूधनाथ नागर मार्ग रखा।

नगर निगम सदन ने प्रीतम नगर में कोहली ढाबा चौराहा का नाम जनकवि कैलाश गौतम चौराहा रखा है। शिवकुटी में तिकोना पार्क का नाम शहीद अंबुज सिंह पार्क रखा गया। इसी प्रकार अलोपीबाग फ्लाईओवर का नाम अब शहीद रोशन सिंह सेतु होगा। नगर निगम सदन ने सोमवार को चौराहा, फ्लाईओवर समेत मार्ग व पार्क के नए नामों को हरी झंडी दे दी। बेनीगंज-करेली स्थित मार्ग को पेंशनरों के लोकप्रिय नेता सरदार किशन सिंह मार्ग किया गया है।

कालिंदीपुरम दुर्गा पूजा पार्क नाम से जाना जाएगा। चौराहा, मार्ग और पार्क को नए नामकरण पर पिछले दिनों नगर निगम के नामकरण समिति की बैठक हुई थी। बैठक के बाद अधिकारियों की समिति ने सभी पहलुओं की जांच की। जांच के उपरांत नए नामों पर सदन ने मुहर लगा दी। मुत्रीगंज का नाम 1982 में सालिगराम जायसवाल रखा गया था। सदन ने 2018 में नए नामों के बोर्ड लगाने का निर्देश दिया।

बैठक के बाद महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने बताया कि नामकरण के लिए हाईकोर्ट के निर्देश पर कमेटी बनी है। कमेटी ही नए नामों पर निर्णय लेती है। शहर में पूर्व प्रधानमंत्री के नाम कुछ नहीं था। इसलिए नैनी का नाम अटल बिहारी वाजपेयी नगर रखा गया।



Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget