NEET प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए वरदान साबित हो रहे - डॉ आयुष द्विवेदी । पाठशाला कोचिंग के माध्यम छात्रों का भविष्य सवारने में जुटे हैं डॉ आयुष द्विवेदी ।

 


 पाठशाला कोचिंग में आयोजित चिकित्सा शिक्षा के सेमिनार में आइए जानते हैं डा आयुष द्विवेदी द्वारा दिये गए टिप्स को।


NEET 2022 परीक्षा की तैयारी, पाठ्यक्रम, तैयारी के टिप्स, सर्वश्रेष्ठ परीक्षा पुस्तकों के नाम (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान)


NEET 2022 : तैयारी के लिए   सर्वश्रेष्ठ तैयारी करने के लिए NEET के उम्मीदवारों को सबसे पहले NEET परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। 


NEET परीक्षा 2022 के लिए सही पुस्तकों का चयन करना उम्मीदवार की NEET 2022 परीक्षा की तैयारी का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा साबित हो सकता है।भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के संपूर्ण पाठ्यक्रम को तैयार करने और पुनरीक्षण करने के लिए पाठ्यक्रम के साथ इस लेख में पाठशाला के एक्सपर्ट्स डा आयुष द्विवेदी द्वारा तैयार संस्तुत NEET परीक्षा के लिए पूरी टिप्स को पढ़े ।


NEET 2022 परीक्षा का क्या महत्त्व है?


NEET एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो भारत के विभिन्न कॉलेजों में MBBS/BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है।


सुल्तानपुर :  एमबीबीएस परीक्षाओं की समाप्ति के साथ, यह वर्तमान में देश भर में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा है। इसलिए परीक्षा का मानक और कठिनाई स्तर भी बहुत अधिक है।


NEET 2022 परीक्षा को क्रैक करने के लिए केवल कड़ी मेहनत ही काफी नहीं है। प्रतियोगिता पर जीत हासिल करने के लिए एक उम्मीदवार को NEET 2022 परीक्षा के लिए एक मजबूत तैयारी रणनीति की भी आवश्यकता होती है।


 पाठशाला कोचिंग आपको NEET परीक्षा की किताबों की सूची, नीट परीक्षा की किताबों की पीडीएफ़, पाठ्यक्रम और परीक्षा प्रारूप, पाठ्यक्रम और कोचिंग आदि के साथ अपनी तैयारी के इस हिस्से का ध्यान रखने में मदद करेगा। NEET 2022 परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी रणनीति बनाने के लिए जानकारी की इस सूची को संभाल कर रखें।


NEET परीक्षा 2022 की तैयारी की रणनीति के लिए क्रमानुसार मार्गदर्शिका दी गई है

चरण 1: NEET 2022 परीक्षा का परीक्षा प्रारूप जानें


रणनीति तैयार करने के लिए, आपको सबसे पहले NEET 2022 के परीक्षा प्रारूप और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को जानना और समझना होगा।


इस बात को ध्यान में रखना महत्त्वपूर्ण है कि NTA द्वारा NEET 2022 परीक्षा के परीक्षा प्रारूप में अभी तक किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन यह स्पष्ट कर दिया गया है कि परीक्षा इस साल भी पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, इस तथ्य को देखते हुए कि कई राज्यों में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम को कम कर दिया है उम्मीदवारों के पास प्रश्न पत्र में आंतरिक विकल्प होंगे।


NEET 2022 परीक्षा अवलोकन:

विशेष विवरण विवरण

परीक्षा का नाम राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET)

NEET परीक्षा की आवृत्ति साल में एक बार

परीक्षा का माध्यम- ऑनलाइन/ऑफलाइन


NEET 2022 में प्रश्नों का वितरण भौतिक विज्ञान: 45, रसायन विज्ञान: 45, जीव विज्ञान: 90 दो  भागों में विभाजित है – प्राणी विज्ञान:45 और वनस्पति विज्ञान:  45

प्रश्नों की कुल संख्या   180

प्रश्नों का प्रकार 180 बहुविकल्पीय प्रश्न

कुल अंक 720 अंक, (सही उत्तर: +4, गलत उत्तर: -1)

परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी/हिंदी, उर्दू, तेलगु, बंगाली, कन्नड़, गुजराती, तमिल, मराठी,  असमिया और उड़िया (उम्मीदवार के स्थान के अनुसार)

चरण 2: NTA द्वारा प्रस्तावित NEET 2022 पाठ्यक्रम को समझें

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार NEET 2022 पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पिछले साल की तरह ही होगा। पहले की तरह, NEET 2022 का पाठ्यक्रम रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान (प्राणी विज्ञान और वनस्पति विज्ञान) विषयों पर कक्षा 11 और 12 के संपूर्ण पाठ्यक्रम पर आधारित होगा।


NEET विषय-वार पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम में कुल इकाइयाँ भारित/महत्त्व


NEET जीव विज्ञान पाठ्यक्रम कक्षा 11 – 5 इकाइयाँ

कक्षा 12 – 5 इकाइयाँ   50%

NEET भौतिक विज्ञान पाठ्यक्रम कक्षा 11 – 10 इकाइयाँ

कक्षा 12 – 11 इकाइयाँ   25%

NEET रसायन विज्ञान पाठयक्रम कक्षा 11 – 14 इकाइयाँ

कक्षा 12 – 16 इकाइयाँ

Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget