सुलतानपुर: वर्षा जल संरक्षण की तैयारी में जुटी जिलाधिकारी

सुलतानपुर: वर्षा जल संरक्षण की तैयारी में जुटी जिलाधिकारी

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Wed, 20 May 2020; 11:55:00 AM 

सुलतानपुर: पानी की समस्या से जूझ रहे जिले के 14 गांव अब जलगांव के रूप में विकसित होने जा रहे है। जिले में जलस्तर को बनाए रखने और वर्षा जल संचयन को लेकर जिलाधिकारी के निर्देशन में जिले के 14 ब्लाकों में एक-एक गांव को जलग्राम बनाया जाएगा।
मानसून के आने के पहले ही जिलाधिकारी सी इंदुमती बरसात के पानी के संरक्षण की तैयारी में जुट गई हैं। इन गांवों में निर्धारित 16 बिदुओं पर सजाया-संवारा जाएगा। गांवों में अवस्थित तालाबों, नलकूपों के साथ प्राकृतिक ताल-तलैया व पोखरों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। तालाबों के चारों तरफ पौधारोपण कर प्राकृतिक बाउंड्री बनाई जाएगी, जो तालाबों की सुरक्षा व संरक्षा करें।
जिलाधिकारी सी0 इंदुमती नें कहा कि तालाबों व पोखरों के जीर्णोद्धार से भारत सरकार द्वारा जारी कैच दी रेन अभियान को भी बल मिलेगा। इसके साथ मनरेगा द्वारा मिशन 1000 हजार के तहत पहले से ही जिले तालाबों की खोदाई का कार्य तेजी हो रहा है। अब तक 506 तालाब पूरे भी किए जा चुके है, जबकि 494 प्रगति पर है। इस बार जल स्तर नीचे नहीं पहुंचेगा।

आपको बता दें जिलाधिकारी सी इंदुमती 2012 बैच की IAS अधिकारी हैं। मूलत: तमिलनाडु की रहने वाली है। इससे पूर्व में वे यूपी में  विशेष सचिव/ निदेशक, महिला कल्याण विभाग, के पद पर कार्यरत रहीं। बरेली, सहारनपुर में प्रशासनिक पद पर तथा मुरादाबाद जनपद में CDO रह चुकीं हैं।

Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget