9 बज गए भइया: सुलतानपुर की ख़बरें, सही और सटीक अन्दाज

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Fri, 28 Aug 2020; 09:00:00 PM

सुलतानपुर: चीनीमिल कर रही गन्ना-किसानों का पूरा भुगतान। 
जिला गन्ना अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि पेराई सत्र 2019-20 में आपूर्ति किये गये 11381 गन्ना कृषकों के शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य रूपया 2705.42 लाख रुपये का भुगतान किसान सहकारी चीनी मिल लि. सुलतानपुर द्वारा राज्य सरकार की सहायता से करा दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन कृषकों का गन्ना मूल्य उनके खाते में न पहुंच पाये उन कृषको से अनुरोध है कि अपना बैंक खाता संख्या, पासबुक या अन्य त्रुटियों के लिए चीनी मिल से सम्पर्क कर भुगतान सम्बन्धी आवश्यक कार्यवाही अवश्य करा लें। 

सुलतानपुर: बिना हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट के नहीं चल सकेंगे माल वाहन। 
ARTO माला बाजपेयी ने जनपदवासियों को को सूचित किया है कि शासन द्वारा रजिस्ट्रेशन नम्बर प्लेट की आड़ में फर्जीवाड़ा रोकने के लिये वर्ष 2019 से पूर्व व्यवसायिक वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे वाहन स्वामियों को प्लेट लगवाने के लिये तीन माह का समय देते हुए कहा कि इस प्लेट के बिना वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी नही किया जायेगा।
सुलतानपुर: घर बैठे योजना की जानकारी ले सकेंगी गर्भवती महिलाएं-CMO
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिये राज्य सरकार की ओर से हेल्प लाइन नम्बर 7998799804 जारी किया गया है। इस नम्बर पर जिले की कोई भी गर्भवती महिला घर बैठे योजना के बारे में जानकारी ले सकती है। इस  नम्बर पर फोन करने से गर्भ के दौरान कैसे खान-पान और इलाज करायें। इस बारे में भी जानकारी मिलेगी। साथ ही पंजीकरण की प्रक्रिया जान सकती है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिये राज्य सरकार प्रयास कर रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को कोई भी परेशानी न हो, इसके लिये समय-समय पर आशा व ए0एन0एम0 के माध्यम से योजना का प्रचार किया जा रहा है। 

सुलतानपुर: किसान खेतों में पराली न जलाएं, वरना होगा जुर्माना-उप निदेशक कृषि
उप कृषि निदेशक शैलेन्द्र कुमार शाही ने बताया कि धान की कटाई-बुवाई के मध्य बहुत कम समय 20-30 दिन ही उपलब्ध होता है, जिसमें कृषकों को गेहूँ की बुवाई की जल्दी होती है तथा खेत की तैयारी में कम समय लगे एवं शीघ्र ही गेंहूँ की बुवाई हो जाय। इस उद्देश्य से कृषकों द्वारा अवशेष जलाने के दुष्परिणामों से भिग्य होते हुए भी फसल अवशेष जला देते हैं, जिसकी रोकथाम करना पर्यावरण के अपरिहार्य है। उन्होंने बताया कि फसल अवशेष जलाने के उपरान्त वातावरण प्रदूषित हो जाता है, जिसके कारण लोगों को परेशानी होती है विगत कुछ वर्षों में मजदूरों की कमी तथा विशेषकर धान एवं गेहूँ की कटाई एवं मड़ाई हो जाने के कारण अधिकांश क्षेत्रों में कृषकों द्वारा फसल अवशेष को जलाये जा रहे हैं, जिसके कारण वातावरण प्रदूषित होने के साथ-साथ मिट्टी के पोषक तत्वों की अत्यधिक क्षति होती है। फसल अवशेष जलाने पर 2 एकड़ से कम पर रूपये 2500/- 02-05 एकड़ पर रूपये 5000/- एवं  05 एकड़ से अधिक पर रूपये 15000/- का जुर्माना निर्धारित है।

सुलतानपुर: SP नें जनता की समस्याओं को सुना, कोतवाली नगर क्षेत्र में किया भ्रमण।
पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीना द्वारा लगातार पुलिस कार्यालय सुलतानपुर में जनता की समस्याओ को सुनकर उनके निस्तारण के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया जा रहा है। आज भी SP नें लोगों की समस्याओं को सुना और संबधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिए। इसके पश्चात पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना कोतवाली नगर क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर कानून व्यवस्था /शान्ति व्यवस्था का जायजा लिया गया तथा संदिग्ध वाहनो/ व्यक्तियों के विरुद्ध संघन चेकिंग अभियान चलाया गया । 

सुलतानपुर: कूरेभार पुलिस ने चार पर की गैंगेस्टर की कार्यवाही। 
कूरेभार पुलिस द्वारा लियाकत पुत्र मियादीन नि0 पाण्डेय का पुरवा मौजा खारा थाना कूरेभार जनपद सुलतानपुर, पप्पू उर्फ विन्द्राशंकर पुत्र शेरबहादुर सिंह नि0 धारु शाह का पुरवा थाना कूरेभार जनपद सुलतानपुर, बब्लू पुत्र मिही लाल नि0 रामनगर थाना कूरेभार सुलतानपुर और कक्कू उर्फ रोशन लाल  पुत्र शीतलू हरजन नि0 रामनगर थाना कूरेभार जनपद सुलतानपुर को गिरफ्तार कर यू0पी0 गैगेस्टर एक्ट में कार्यवाही की गयी। 

सुलतानपुर: अखण्डनगर पुलिस ने गंभीर मारपीट के आरोपी को भेजा जेल। 
पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा के आदेश के अनुपालन में वांछित/संदिग्ध अभियुक्तो के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत थाना अखण्डनगर पुलिस टीम द्वारा गंभीर मारपीट एवं जान से मरने की धमकी के मामले में वांछित विनोद मौर्या पुत्र रामजगत मौर्या निवासी-नगरी,थाना-अखण्डनगर,जनपद-सुलतानपुर को गिरफ्तार कर जिला कारागार भेजा गया। 

सुलतानपुर: बेहोशी की दवा मिलाकर मिठाई खिलाने के आरोपी को दोस्तपुर पुलिस ने पकड़ा। 
दोस्तपुर थाना अंतर्गत कटघरापट्टी निवासिनी एक महिला ने अपने गाँव के ही निवासी रुस्तम पुत्र आसीन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। महिला ने थानाध्यक्ष विजय कुमार सिंह को दी तहरीर में आरोप लगाया कि रुस्तम ने जन्मदिन कि मिठाई बताकर उसके घर के 6 सदस्यों को विषैली मिठाई खिला दी जिससे परिवारीजन बेहोश हो गए। इस मामले में दोस्तपुर पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी मो0रुस्तम पुत्र मो० यासीम निवासी-कटघरा पट्टी,थाना-दोस्तपुर,जनपद-सुलतानपुर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। 


सुलतानपुर: शांति-भंग के 14 आरोपियों पर पुलिसिया कार्यवाही। 
जनपद में शान्ति व्यवस्था भंग किये जाने के सम्बंध में चलाये गये अभियान के अन्तर्गत थाना-धम्मौर से 01,थाना-गोशाईंगज से 01,थाना-कूरेभार से 05,थाना-करौंदीकला से 01,थाना-कादीपुर से 06 कुल 14 व्यक्तियों का अलग-अलग प्रकरण में शांति व्यवस्था भंग करने के सम्बन्ध में गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया ।

सुलतानपुर: एक ही गांव के पांच लोगों को बेच दी चार ट्रक यूरिया !
संवाददाता- अमित पांडेय, सेमरी 
यूरिया खाद के लिए जहां चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है। किसान यूरिया पाने को दर-दर भटक रहे हैं। वहीं विकासखंड जयसिंहपुर की तीन सहकारी समितियों ने एक ही गांव के पांच लोगों के नाम से 1610 बोरी यूरिया खारिज करके फर्जीवाड़ा किया। सहकारी समितियों पर यूरिया खाद की बिक्री के लिए पॉश मशीन से निकली हुई पर्ची से ही किसानों को खाद दिए जाने का निर्देश जारी है। फिर समिति के अधिकारियों ने नियम को ताक पर रख दिया। साधन सहकारी समिति बिरसिंहपुर, भीखूपुर व महमूदपुर सेमरी के प्रभारियों द्वारा घालमेल करते हुए 1610 बोरी यूरिया खाद एक ही गांव के पांच लोगों के नाम से बिक्री कर दी गई, जो की समिति के किसान नहीं है।

Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget