सुलतानपुर: समस्याओं से कहरती सेमरी बाजार, बूूंंद बूंंद पानी को तरसती जिंंदगी

अमित पांडेय, जयसिंहपुर |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Wed,  26 Aug 2020; 09:50:00 PM

सेमरी बाजार, सुलतानपुर:
वर्षों पुरानी सेमरी बाजार, अपनी समस्याओं से कराह रही है।
 बताया जाता है कि सैकड़ों वर्ष पूर्व बिरसिंहपुर के रघुबंशी परिवार ने सेमरी बाजार को बसाया था।धीरे धीरे बाजार की जनसंख्या बढ़ी ,आज इस बाजार की जनसंख्या लगभग 3000 तक पहुंच गई है परंतु समस्याओं का अंबार लगा है।जिसकी वजह से बाजार की जनता कराह रही है कोई जिम्मेदार सुधि लेने वाला नही है।समस्याओं पर क्षेत्र के लोगों की अलग अलग राय है।

1- शिक्षा पर क्षेत्र के सेवा निवृत्त शिक्षक श्री निवास द्विवेदी का कहना है कि जनपद के उत्तर पूर्व मे स्थित इस क्षेत्र में बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ को ध्यान में रखकर राजकीय महाविद्यालय, राजकीय बालिका इंटर कालेज व राजकीय बालिका महाविद्यालय की अति आवश्यकता है।तथा प्राथमिक विद्यालय सेमरी द्वितीय को इंग्लिश मीडियम बनाया जाय।साथ ही साथ उन्होंने कहा कि उच्च प्राथमिक विधालय महमूदपुर सेमरी के परिसर मेें बनकर तैयार 100कमरे के बालिका छात्रावास को गरीब बालिकाओं के हित मे चलाया जाना चाहिए।

2- पेयजल की समस्या बताते हुए प्रधान सेमरी के प्रतिनिधि घनश्याम का कहना है कि पेयजल के संकट से उबरने के लिए बाजार में एक पानी की टंकी की बहुत जरूरत है।वहीं दूसरी तरफ नंदकुमार पांडे ने बताया कि सेमरी बाजार में शुध्द पानी के लिए एक भी हैंडपंप नही है।जिससे बाजार मे बाहर से आने जाने वाले एक बूंद पानी को तरस जाते हैं।कालीचौरा पर लगा हैंडपंप काफी मशक्कत के बाद ही पानी देता है।

3- सड़क व अतिक्रमण से परेशान बाजार वासियों का कहना है कि सड़क पर दोनों तरफ कचड़ा व कूड़ा रहने से समस्या है।सड़क की पटरियों पर ठेला,सब्जी अबैधवाहनों,दूकानदारों के अतिक्रमण  से समस्या है।बिरसिंहपुर मोड़ पर बना ठोकर आने जाने वाले वाहनों के लिए समस्या है।अखिलेश प्रताप मिश्र शयाम नारायण मिश्र, नंद कुमार पांडे ने कहा कि बिरसिंहपुर की तरफ 300मीटर सड़क न बनने से बरसात में सड़क पर हमेशा पानी जमा रहता है।

4- विनोद कुमार सिंह निवासी लहौटा,श्री निवास द्विवेदीअमदेवा, शयाम नारायण मिश्र कोंची  निवासी का कहना है कि सेमरी के बगल बना बाईपास भीटी रोड व लहौटा रोड पर  पार करना बहुत बड़ी समस्या है।इस पर दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है।इस पर अंड़रपास बनाया जाना चाहिए।लगभग 10 फुट उंचे इस बाईपास पर गन्ना लदी ट्रैक्टर ट्राली चढ़ाने के लिए दूसरे ट्रैक्टर का भी सहारा लेना पड़ता है।प्रसव के लिए सेमरी अस्पताल पर आने वाले 112एंबुलेंस बाहनों के लिए तथा प्रसव के लिए जाने वाले महिला के लिए भी यह बाईपास समस्या है।

5- अवारा पशुओं की समस्या का जिक्र करते हुए समाज सेवा में कार्य करने वाले अखिलेश प्रताप मिश्र का कहते हैं कि अवारा पशुओं से किसान परेशान व कराह रहा है।इसके निदान के लिए सुमेरपुर मे  स्थित  पुरानी कांजी हाऊस को चहरदीवारी बनाकर पशु आश्रय स्थल बना दिया जाना चाहिए।

6- सहकारी संघ महमूदपुर के परिसर में गंदगी के अंबार पर विमला मिश्र डायरेक्टर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस परिसर की गंदगी साफ करने की आवश्यकता है।

7- स्वास्थ्य सेवा के लिए पेशे से डा०संत प्रसाद वर्मा का कहना है कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेमरी पर महिलाओं की सुबिधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रसव की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होना चाहिये। 

8- बिरसिंहपुर मार्ग पर नाले में तब्दील सड़क(300 )मीटर के लिए बाजार बासियों का कहना है कि इसके वजह से बाजार के लोगों की जिंदगी नरकीय हो गई है।
        
एस .के . चौहान अवर अभियंता पी. डब्ल्यू.डी. ने बताया कि खराब हो गई सड़क के लिए सी.सी.उच्चीकरण का इस्टीमेट मंजूरी के लिए भेजा गया है।मंजूर हो जाने के बाद काम शुरु हो जाऐगा।

Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget