युवा दिवस:आखिर क्यों मनाते हैं युवा दिवस,आईये जानते हैं!


प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: wed ,Aug 12, 2020; 05:45:00 PM

आज युवा दिवस है। हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस मनाते हैं। इस खास मौके पर विश्व भर में युवाओं को पहचान दिलाने और उनके कार्यों की सराहना के लिए अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हालांकि इस साल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऑनलाइन इवेंट का आयोजन होगा। विश्व युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है।  

कब से और क्यों मनाया जाता है विश्व युवा दिवस

17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला सुनाया था कि 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का ऐलान किया था। ये 18 देशों में मनाया जाता है। 

कैसे मनाते हैं विश्व युवा दिवस

हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है। इसी थीम के इर्द गिर्द दुनिया भर में युवाओं के लिए और युवाओं के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आम तौर पर इन कार्यक्रमों में परेड, म्यूजिक कॉन्सर्ट, प्रदर्शनियां का आयोजन होता है। इसके अलावा विभिन्न संचार माध्यमों से दुनियाभर में युवाओं के साथ संवाद किया जाता है।

विश्व युवा दिवस 2020 की थीम

इस साल विश्व युवा दिवस की थीम 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' (Youth Engagement for Global Action) है। यानी इंटरनेशनल लेवल पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को सामने लाने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना। 

क्या थी पिछले साल की थीम

पिछले साल की थीम 'ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन' (Transforming education) थी। जिसका अर्थ है कि युवाओं के लिए शिक्षा को ज्यादा प्रासंगिक और न्यायसंगत बनाने की कोशिशों को उजागर करना।

युवा आबादी में भारत नंबर वन

अगर युवा आबादी की बात करें तो भारत इस मामले में नंबर वन है। चीन दूसरे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। भारत की कुल आबादी में 18 प्रतिशत युवा हैं। जनसंख्या के लिहाज से देश में करीब 25 करोड़ युवा आबादी है। चीन की आबादी भारत से 6 करोड़ ज्यादा है लेकिन भारत में युवा चीन से लगभग 8 करोड़ ज्यादा हैं। अगर दुनिया की बात करें तो दुनिया की कुल आबादी का 16 प्रतिशत हिस्सा युवाओं का है।

 युवाओं के कर्तव्य

      • युवा उचित मार्ग दर्शन पाकर देश की उन्नति में भागीदार बनें। 
      • वे अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा एवं प्रोद्यौगिक विशेषज्ञ बनने में बढ़-चढ़ कर दिलचस्पी लें। 
      • युवाओं का चरित्र निर्माण देश तथा समाज की उन्नति के लिए परम आवश्यक है। दुश्चरित्र युवा न तो अपना भला कर सकता है, न समाज का और न ही अपने देश का। ऐसे में जरूरी है कि युवा बुरी आदतों जैसे- नशा, जुआ, हिंसा इत्यादि से दूर रहें। 
      • देश निर्माण में बढ़-चढ़ कर भाग लें। देश की उन्नति के लिए, देश को विश्व के विकसित राष्ट्रों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए युवा वर्ग को ही मेधावी, श्रमशील, देश भक्त तथा समाज सेवा की भावना से ओत-प्रोत होना होगा।
      • युवा वर्ग को अपने विद्यार्थी जीवन में अध्ययनशील, संयमी, चरित्र निर्माण के लिए आत्मानुशासन लाकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के प्रयास करने चाहिएं जिसके लिए समय का सदुपयोग आवश्यक है। 
      • उन्हें भ्रष्टाचार के खिलाफ भी आवाज उठानी चाहिए।
      • विद्यार्थी जीवन का सदुपयोग करें । 

      Post a Comment

      ज्योतिष

      [ज्योतिष][carousel1 autoplay]

      अपना सुलतानपुर

      [अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

      दि अन्नदाता

      [दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

      टेक्नोलॉजी

      [टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

      देश

      [देश][carousel1 autoplay]

      प्रदेश

      [प्रदेश][carousel1 autoplay]

      कारोबार

      [कारोबार][carousel1 autoplay]

      खेल समाचार

      [खेल समाचार][carousel1 autoplay]
      [blogger]

      MKRdezign

      Contact Form

      Name

      Email *

      Message *

      Powered by Blogger.
      Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget