हेल्थ: बारिश के मौसम में वायरल बीमारियों- बुखार, फ्लू से कैसे बचें?

प्रकाश न्यूज़ ऑफ़ इंडिया |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Fri, 10 July 2020; 06:00:00 PM
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच में बरसात का मौसम भी शुरू हो गया है।  जिस वजह से इस मौसम में लोगों को कई तरह की वायरस संबंधित बीमारियां जैसे की वायरल बुखार, फ्लू आदि हो सकती है। जिससे आप लोग आसानी से बीमार हो सकते है। इसीलिए इस दौरान अपने खान-पान में थोड़ा सा बदलाव करना जरूरी है। तो चलिए इस मौसम से साधारण फ्लू से बचाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताते है जिनका नियमित रूप से सेवन करने से आप लोग को फ्लू से आसानी से आराम मिल जाएगा...

- आप लोग अपनी बॉडी को मजबूत बनाने के लिए  नियमित रूप से हल्दी के दूध का सेवन जरूर करें क्योकि हल्दी शरीर में एंटीबायोटिक का काम करती है। जो हानिकारक तत्व से शरीर को बचाती है। इसके अलावा दूध में प्रोटीन ,विटामिन ,पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व उपलब्ध हैं, जो शरीर को सर्दी खांसी और वायरल जैसी समस्या से जल्दी ठीक करने में मदद करती है।

- अगर आप लोगों को जुकाम खांसी की समस्या हो गई है। तो आपको भाप  का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि आपकी बंद हुई नाक खुल जाए और सीने में हो रही जकड़न में भी आराम मिलेगा। इसके साथ ही साथ आपको खांसी की समस्या भी है तो आप लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में कई बार खा सकते है। जिससे आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा।

-खांसी-जुकाम की समस्या में आप लोग नियमित रूप से तुलसी अदरक की चाय भी पी सकते है। इसे पीने से आपको काफी फायदा मिलता है क्योकि अदरक की चाय से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है। जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

-वैसे तो आप लोगों को इस मौसम में च्वनप्राश भी जरूर खाना चाहिए क्योकि आयुर्वेद में च्वनप्राश को एक औषधि के रूप में माना गया है जो आपको कई तरह के संक्रमण से बचाता है।
Tags

Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget