क्लिक कर जानें कब आएगा यूपी बोर्ड के परीक्षा का परिणाम!

अंकुर पाठक, सुलतानपुर |PrakashNewsOfIndia.in|
Last Updated: Wed, 17 Jun 2020; 06:30:00 PM

सुलतानपुर: यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के नतीजे जून के अंतिम सप्ताह में जारी करने की तैयारी बोर्ड ने कर ली है. कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि 27 जून को दोपहर बारह बजे के बाद नतीजे जारी होंगे.

हालांकि यूपी बोर्ड की ओर से मीडिया को बताया गया है कि अभी नतीजे जारी करने की तिथि घोषित नहीं की गई है.  बोर्ड ने इस बात की पुष्टि की है कि नतीजे जून के अंतिम सप्ताह में ही आएंगे. रिज़ल्ट जारी होने से दो दिन पहले तारीख़ बातई जाएगी.

आपको बता दें कि इस बार 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा दी थी. बोर्ड इंटर के छूटे छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी करा चुका है. जिन छात्र-छात्राओं का किन्हीं कारणों से प्रैक्टिकल छूट गया था उन्हें 9 व 10 जून को आखिरी मौका दिया गया था.

यानी अब बोर्ड रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है.
इस बार कोरोना लॉकडाउन के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिज़ल्ट पूरी तरह ऑनलाइन ही तैयार किया जा रहा है.

इस बार अलग होगी मार्कशीट
जब बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आएंगे को छात्रों को मिलने वाली मार्कशीट और सर्टिफिकेट पिछली बार से कुछ अलग होंगे. दरअसल हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट से होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए बोर्ड यह कदम उठा रहा है. मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर छात्र के माता-पिता का नाम अंग्रेजी और हिन्दी में अंकित होगा. इसके अलावा मार्कशीट पर बार कोड भी दिया जाएगा. इससे मार्कशीट का आसानी से ऑनलाइन सत्यापन हो सकेगा. मार्कशीट में अगर कोई गड़बड़ी होगी तो वो आसानी से पकड़ में आ जाएगी.

बोर्ड की तरफ से 27 जून को परीक्षाफल घोषित करने की तैयारी चल रही है. इसके अलावा बोर्ड कुछ और भी प्रावधान कर रहा है. अब मार्कशीट में गड़बड़ी भी ऑनलाइन आवेदन देकर ठीक कराई जा सकेगी. मार्कशीट में छात्रों के नाम की स्पेलिंग ग़लत होने के मामले सामने आते रहते हैं. अब ये आसानी से ठीक कराई जा सकेगी.



Post a Comment

ज्योतिष

[ज्योतिष][carousel1 autoplay]

अपना सुलतानपुर

[अपना सुलतानपुर][carousel1 autoplay]

दि अन्नदाता

[दि अन्नदाता][carousel1 autoplay]

टेक्नोलॉजी

[टेक्नोलॉजी][carousel1 autoplay]

देश

[देश][carousel1 autoplay]

प्रदेश

[प्रदेश][carousel1 autoplay]

कारोबार

[कारोबार][carousel1 autoplay]

खेल समाचार

[खेल समाचार][carousel1 autoplay]
[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget